Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free Mein (2021)

Instagram par followers kaise badhaye – दोस्तों समय के साथ-साथ इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी बढ़ी है। आज लगभग सभी के पास मोबाइल फोन है और सभी लोग सोशल मीडिया का यूज करते है। सभी बड़े बड़े सेलिब्रिटी और इनफ्लुएंसर Instagram पर दुसरे सोशल मीडिया की तुलना में ज्यादा एक्टिव रहते है। उनके फॉलोअर्स भी मिलियन में होते है।

हम भी चाहते है कि हमारे भी Instagram पर फॉलोअर्स बड़े। बहुत सी वेबसाइट और Apps कुछ ही समय में आपके फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करती है और कुछ बढ़ा भी देती है लेकिन क्या कारण है की हमे वेबसाईट या ऐप्स से फॉलोअर्स नही बढ़ाना चाहिए इसके बारे में भी हम आगे बात करेंगे।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं। इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़िए कुछ ही देर में आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के सारे तरीके जान जायेंगे।

Instagram Par Followers Kaise Badhaye Free Mein

Instagram par followers kaise badhaye
  • Save

Instagram पर real followers बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं जिसमे से हमने यहाँ आपको सभी कामगार तरीके बताये हैं:-

  • Niche Selection
  • Profile Optimize
  • Content Creation
  • Reels
  • Hashtag
  • Instagram Stories & IGTV

Instagram Par Jyada Followers Kaise Badhaye

  • Niche Selection

अगर आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने है तो आपको कुछ वैल्यू एड करनी होगी, अर्थात आप लोगो को किस बारे में बता सकते है या क्या सिखा सकते है। इसके लिए आपको Niche जरूर तय करना चाहिए। Niche का अर्थ है कि आप किसी एक टॉपिक पर Content बनाते है। या फिर आपकी Multiniche है। आपको Niche Decide जरूर करना चाहिए जिससे उस टॉपिक में इंटरेस्ट लेने वाले लोग आपको फॉलो करेंगे।

  • Profile Optimize

कई लोग अपनी Profile Optimize करने पर ध्यान नहीं देते है और फिर कहते हैं कि उनके फॉलोअर नही बढ़ रहे। Profile Optimize का अर्थ एक तरह से अपनी Profile को सुंदर बनाने से है, अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि अपनी प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज कैसे करे। सबसे पहले अगर आपका अकाउंट पर्सनल अकाउंट है तो उसे चेंज करके प्रोफेशनल अकाउंट में चेंज कर ले जिससे आपके अकाउंट में बहुत सारे फीचर्स आ जायेगे और आप अपने अकाउंट के Insights देख पाएंगे।

1. अपने Account को ओपन करके सेटिंग में जाए और फिर एकाउंट पर क्लिक करे अब सबसे नीचे स्क्रॉल करें, यहाँ आपको Switch Account Type लिखा दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट बना ले। Professional Account बनाने के बहुत से फायदे है। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप जान सकते है की Instagram विडिओ कैसे डाउनलोड करें.

2. अब अपनी Profile पर वापस आ जाए और Edit Profile पर क्लिक करे। यहाँ आपको अपनी अट्रैक्टिव प्रोफाइल पिक्चर तथा बायो डालनी है। जब भी यूजर्स आपके अकाउंट पर आते है तो वह सबसे पहले आपकी Bio और प्रोफाइल देखते है अगर आपने दोनो को ही अच्छे से डाल रखा है तो ज्यादा चांस रहता है की विजीटर्स आपको फॉलो करेंगे।

instagram par jyada followers kaise badhaye
  • Save

3. यहाँ आपको Category का ऑप्शंस भी दिख रहा होगा यह ऑप्शन आपको Professional Account बनाने पर मिलता है। इसमें आपको बहुत सी Category मिलती है, आप अपनी Niche के हिसाब से अपनी Category Choose कर सकते है।

instagram par real follower kaise badhaye
  • Save

इस प्रकार आपका अकाउंट Professional लगने लगेगा और ज्यादा अट्रैक्टिव लगेगा।

  • Content Creation

Profile Optimization के बाद आपको अपने Account पर कंटेंट क्रिएट करना है। आप जो भी फोटो डाले उन्हे अच्छे कैमरा से निकालें तथा उन्हें Edit कर के इंस्टाग्राम पर पोस्ट करे। जिससे की आपके फॉलोअर्स को आपके कंटेंट की क्वालिटी पसंद आए और वह अन्य लोगो तक भी शेयर करे।

  • Reels

भारत में तथा अन्य Country में TikTok के Ban होने के बाद सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने Short Video का फीचर इंट्रोड्यूज किया। इंस्टाग्राम ने भी Short Video का फीचर लॉन्च किया जिसे Reels कहते है। अगर आप एक इनफ्लूंसर है या बनना चाहते है, तो Reels आपके लिए सबसे अच्छा फीचर साबित होगा।

आप Short Video बना कर Famous हो सकते है। Reels को इंस्टाग्राम पर बहुत Reach मिलती है। अगर आपकी Reels में Quality Content है तो लोगो को वह पसंद आएगी और इंस्टाग्राम आपकी Reels को ओर ज्यादा रीच देगा। Millions लोगो के पास आप Reels की मदद से पहुंच सकते है।

Reels बनाने के लिए भी आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होता है। अब हम आपको बताते है की अपनी Reels को Viral कैसे करें

Use Attractive Caption

आपको अपनी Reels और पोस्ट दोनो में एक अच्छा सा कैप्शन डालना होगा जिससे आपके फॉलोअर्स उसे पढ़े और ज्यादा देर तक आपकी पोस्ट पर रुके। जितनी देर तक आपके फॉलोअर्स आपकी पोस्ट को देखेगे या रुकेंगे इंस्टाग्राम समझ जायेगा की आपके कंटेंट को लोग पसंद कर रहे है और वह आपकी पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचाएगा।

  • Hashtag

यह भी बहुत जरूरी फैक्टर है। जिस भी टॉपिक पर आपने पोस्ट डाली है उस टॉपिक से रिलेटेड हैशटैग कैप्शन में जरूर डाले। हैशटैग से पोस्ट को ट्रेंड करने में बहुत हेल्प मिलती है। ध्यान रहे एक ही हैशटैग को सभी पोस्ट में यूज न करे। अलग अलग हैशटैग को यूज करे या फिर आप उनको rearrange करके यूज कर सकते हैं।

  • Instagram Stories & IGTV

ज्यादातर फॉलोअर्स स्टोरी देखना पसंद करते है। आपको रोज स्टोरी डालनी है जिससे इंगेजमेंट बढ़ेगी। स्टोरी में Pole, Ask me Anything जैसे फीचर्स का यूज करे। IGTV भी आप जरूर डाले और उनमें हैशटैग का उपयोग करे।

आपको ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम के फीचर्स इस्तेमाल करने है जिससे फॉलोअर्स आपसे अच्छे से जुड़ पाएंगे और इंस्टाग्राम भी आपको अच्छी रीच देगा। जिससे फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Instagram followers kaise badhaye, Instagram par follower kaise badhaye without app इसके बारे डिटेल में बताया है.

अपने अकाउंट पर कभी भी Fake followers नहीं बढ़ाये इससे आपके अकाउंट को बहुत नुकसान हो सकता है। क्योंकि बाद में सभी Fake followers Unfollow कर देते या फिर इंस्टाग्राम को पता चल जाता है तो वह आपके अकाउंट को Ban भी कर सकता है।

ऊपर बताए गए तरीको को फॉलो करके आप अपने अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते है। इसमें तोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन अगर आप सच में एक Influencer बनाना चाहते हैं तो यह तरीके आपके लिए बेस्ट रहेंगे।

ऐसी ही और टिप्स और स्ट्रेटजी के लिए हमारे ब्लॉग की नोटिफिकेशन को ऑन कर ले जिससे रोज आपको नई नई जानकारी मिल सके।

पोस्ट हेल्पफुल लगी तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही अपना सपोर्ट देते रहें.

ऐसी जानकारी के लिए आप हमारा Facebook Page भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

Ye bhi padhe:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link