Instagram Par Followers Kaise Badhaye {18 Tips}

Instagram par followers kaise badhaye Free – दोस्तों समय के साथ-साथ इंटरनेट यूजर्स की संख्या भी बढ़ी है। आज लगभग सभी के पास मोबाइल फोन है और सभी लोग सोशल मीडिया का यूज करते है। सभी बड़े बड़े सेलिब्रिटी और इनफ्लुएंसर Instagram पर दुसरे सोशल मीडिया की तुलना में ज्यादा एक्टिव रहते है। उनके फॉलोअर्स भी मिलियन में होते है।

हम भी चाहते है कि हमारे भी Instagram पर फॉलोअर्स बड़े। बहुत सी वेबसाइट और Apps कुछ ही समय में आपके फॉलोअर्स बढ़ाने का दावा करती है और कुछ बढ़ा भी देती है लेकिन क्या कारण है की हमे वेबसाईट या ऐप्स से फॉलोअर्स नही बढ़ाना चाहिए इसके बारे में भी हम आगे बात करेंगे।

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं। इस पोस्ट को पूरे ध्यान से पढ़िए कुछ ही देर में आप इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के सारे तरीके जान जायेंगे।

Contents

Instagram Par Followers Kaise Badhaye 2021 Me

Instagram par followers kaise badhaye
  • Save

Instagram पर real followers बढ़ाने के बहुत से तरीके हैं जिसमे से हमने यहाँ आपको सभी कामगार तरीके बताये हैं. इन्स्टाग्राम फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए आपको सबसे पहले अपने पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में switch करना है. ये आप्शन आपको सेटिंग्स वाले सेक्शन में मिल जाएगा. इसके बाद आपको नीचे बताये गए सभी तरीको को फॉलो करना है.

नोट:- जो तरीका आपके पेज को सूट नहीं करता, तो आप उसे स्किप भी कर सकते हैं. जैसे की लोकेशन या फिर IGTV विडियो.

Instagram पर Follower बढ़ाने के तरीके:-

  1. Niche Selection
  2. Content Language Selection
  3. Profile Optimization
  4. Content Creation
  5. Post Regularly (At Least 2,3 Post)
  6. Post On Time
  7. Hashtag
  8. Reels 
  9. Instagram Stories & IGTV
  10. Use Local Location
  11. Pick Trending Topic & Music
  12. Like & Comment Other Pages Post
  13. Follow & Unfollow
  14. Tag Yourself or Any Other Relevant Page
  15. Increase Engagement
  16. Engage with your Followers (Personal Touch)
  17. Analyze Your Audience (Check Insights)
  18. Promote Your Page (Paid)

Instagram Par Jyada Followers Kaise Badhaye

इन्स्ताग्राम पर ज्यादा फोल्लोवेर्स बढ़ाने के लिए आप नीचे बताये गए सभी Genuine तरीको को फॉलो कर सकते हैं. 100% आपके फोल्लोवेर्स बढ़ेंगे बस आपको लगातार काम करना है. चलिए फिर सभी सीक्रेट टिप्स के बारे में जान लेते हैं.

Instagram Followers बढ़ाने के लिए Niche Select करें

अगर आपको इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने है तो आपको कुछ वैल्यू एड करनी होगी, अर्थात आप लोगो को किस बारे में बता सकते है या क्या सिखा सकते है। इसके लिए आपको Niche जरूर तय करना चाहिए। Niche का अर्थ है कि आप किसी एक टॉपिक पर Content बनाते है। या फिर आपकी Multiniche है। आपको Niche Decide जरूर करना चाहिए जिससे उस टॉपिक में इंटरेस्ट लेने वाले लोग आपको फॉलो करेंगे।

Niche Ideas:-

  • Shayari
  • Fact
  • Motivation
  • Share Market
  • Lifestyle & Fashion 
  • Food
  • Travel
  • Pet
  • Digital Marketing

ऊपर बताई गयी Niche के अन्दर ही आप micro niche ढूँढ सकते हैं. जैसे की Food में आप सिर्फ Healthy Food का पेज बना सकते हैं या फिर सिर्फ Veg dishes का पेज बना सकते हैं. जितना micro niche में आप जायेंगे उतना ही जल्दी सफल होने की सम्भावना बढ़ जाएगी.

Instagram Real Followers के लिए Content Language चुनें

अपने इन्स्ताग्राम पेज के लिए कंटेंट की भाषा चुनना बहुत जरुरी है. Niche सेलेक्ट करने के बाद आपको सबसे पहले यह फाइनल करना है की आप किस भाषा में अपना कंटेंट लोगो तक पहुँचाना चाहते हैं. अगर आप सिर्फ इंडिया के लोगो या फिर जिन्हें हिंदी आती है उनके लिए कंटेंट बनाना चाहते हैं तो आपको अपना सारा कंटेंट हिंदी में ही परोसना होगा. जिससे ज्यादा से ज्यादा फोल्लोवेर आपके पेज से जुड़ पाएंगे. क्योंकि इंडिया में हिंदी भाषा सबसे ज्यादा बोली और पढ़ी जाती है. 

हिंदी भाषा में अंग्रेजी के मुताबिक काफी कम कंटेंट इन्स्ताग्राम पर मौजूद है. तो यह आपके लिए एक अच्छा मौका है की आप हिंदी में कंटेंट बनाकर लोगो तक पहंचाए और Instagram पर तेज़ी से Followers बढ़ाये.

Instagram पर Profile Optimize करें

कई लोग अपनी Profile Optimize करने पर ध्यान नहीं देते है और फिर कहते हैं कि उनके फॉलोअर नही बढ़ रहे। Profile Optimize का अर्थ एक तरह से अपनी Profile को सुंदर बनाने से है, अब आपको स्टेप बाई स्टेप बताते है कि अपनी प्रोफाइल को ऑप्टिमाइज कैसे करे। सबसे पहले अगर आपका अकाउंट पर्सनल अकाउंट है तो उसे चेंज करके प्रोफेशनल अकाउंट में बदल लें. जिससे आपके अकाउंट में बहुत सारे फीचर्स आ जायेगे और आप अपने अकाउंट के Insights देख पाएंगे।

1. अपने Account को ओपन करके सेटिंग में जाए और फिर एकाउंट पर क्लिक करे अब सबसे नीचे स्क्रॉल करें, यहाँ आपको Switch Account Type लिखा दिख रहा होगा उस पर क्लिक करके अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट बना ले। Professional Account बनाने के बहुत से फायदे है। इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आप जान सकते है की Instagram विडिओ कैसे डाउनलोड करें.

2. अब अपनी Profile पर वापस आ जाए और Edit Profile पर क्लिक करे। यहाँ आपको अपनी अट्रैक्टिव प्रोफाइल पिक्चर तथा बायो डालनी है। जब भी यूजर्स आपके अकाउंट पर आते है तो वह सबसे पहले आपकी Bio और प्रोफाइल देखते है. अगर आपने दोनो को ही अच्छे से डाल रखा है तो ज्यादा चांस रहता है की विजीटर्स आपको फॉलो करेंगे।

instagram par jyada followers kaise badhaye
  • Save

3. यहाँ आपको Category का ऑप्शंस भी दिख रहा होगा यह ऑप्शन आपको Professional Account बनाने पर मिलता है। इसमें आपको बहुत सी Category मिलती है, आप अपनी Niche के हिसाब से अपनी Category Choose कर सकते है।

instagram par real follower kaise badhaye
  • Save

इस प्रकार आपका अकाउंट Professional लगने लगेगा और ज्यादा अट्रैक्टिव लगेगा।

Pro Tip:-

Instagram Profile Optimize करने के लिए आपको अपने डिस्क्रिप्शन में कुछ ऐसे Keywords डालने है जो की आपके पेज से मैच करते हों. जैसे की अगर आपका पेज Food से रिलेटेड हैं तो आप उसमे Best Dishes, Veg Dishes, Tasty Food इस तरह के Keywords का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आप अपनी category के पेज को भी देख सकते हैं जिनके फोल्लोवेर न तो बहुत ज्यादा हो न ही बहुत कम. यहाँ आपको थोड़ा सा अपने दिमाग का इस्तेमाल करना है.

डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड इस्तेमाल करने से आपको ये फायदा होगा जब भी कोई यूजर सर्च बार में जाकर आपके द्वारा लिखे कीवर्ड का उपयोग करके सर्च करेगा, तो आपका पेज सर्च रिजल्ट में शो होने की वजह से आपके प्रोफाइल पर विजिट होने की सम्भावना हमेशा दुसरो से ज्यादा रहेगी. इस टिप के द्वारा आप आराम से Instagram followers को बढ़ा सकते हैं.

Instagram Pe Followers बढ़ाने के लिए Content Create करें

Profile Optimization के बाद आपको अपने Account पर कंटेंट क्रिएट करना है। आप जो भी फोटो डाले उन्हे अच्छे कैमरा से निकालें और Photo Edit कर के इंस्टाग्राम पर पोस्ट करे। जिससे की आपके फॉलोअर्स को आपके कंटेंट की क्वालिटी पसंद आए और वह अन्य लोगो तक भी शेयर करे।

Instagram Followers बढ़ाने के लिए Regularly Post करें

यह Secret सबसे ज्यादा महत्तवपूर्ण है. अगर आप सभी टिप्स को फॉलो करते हैं लेकिन कंटेंट रेगुलरली नहीं डालते तो आप कुछ भी करलें आपका पेज कभी ग्रो नहीं होगा. इसलिए आपको रोजाना कम से कम 2,3 पोस्ट डालनी हैं. इसके लिए आप पहले से पोस्ट बनाकर बैकअप में रख सकते हैं. जिससे की अगर आप किसी दिन व्यस्त भी होते हैं तो इन पोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Instagram पर फोल्लोवेर बढ़ाने के लिए समय पर Post करें

पोस्ट डालने के साथ-साथ आपको टाइमिंग का भी ध्यान रखना है. रोजाना आप जिस भी समय पोस्ट करते हैं. उसी समय पोस्ट करें. ध्यान रखें ऐसे समय पोस्ट करें जब ज्यादा Users ऑनलाइन रहते हैं. जैसे की सुबह 7 से 9 के बीच, दूपहर में 1 से 2 के बीच, शाम में 6 से 7 के बीच, रात में 9 से 10 के बीच. इससे आपके Instagram Followers और Instagram पर लाइक्स बढ़ने के चांसेस बढ़ जाते हैं. 

Timing को नियमित रूप से बनाये रखने के लिए आप चाहें तो पोस्ट को schedule भी कर सकते हैं. उसके लिए आप इन्टरनेट पर मौजूद टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीचे हमने कुछ फ्री टूल के नाम बताये हैं.

Free Instagram Schedulers (Instagram पोस्ट schedule करने वाला टूल)

  • Hootsuite
  • Buffer
  • SproutSocial
  • ScheduGram
  • Later

Hashtag की मदद से Instagram Follower बढ़ाये

यह भी बहुत जरूरी फैक्टर है। जिस भी टॉपिक पर आपने पोस्ट डाली है उस टॉपिक से रिलेटेड हैशटैग कैप्शन में जरूर डाले। हैशटैग से पोस्ट को ट्रेंड करने में बहुत हेल्प मिलती है। ध्यान रहे एक ही हैशटैग को सभी पोस्ट में यूज न करे। अलग अलग हैशटैग को यूज करे या फिर आप उनको rearrange करके यूज कर सकते हैं। एक पोस्ट में आप maximum 30 Hashtag का ही उपयोग कर सकते हैं. इसलिए Hashtag का सही से चुनाव करें.

Instagram में Hashtag का उपयोग कैसे करें

Hashtag का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले ये देखना है की उस Hashtag को कितनी पोस्ट में अभी तक इस्तेमाल किया जा चूका है. अगर इसकी संख्या लाखो में है तो आप उस hashtag को ना ही इस्तेमाल करें तो बेहतर है. क्योंकि इसमें आपके रैंक होने की सम्भावना बहुत कम होगी. शुरुआत में ऐसे Hashtag का उपयोग करने की कोशिश करें जिनको 1 लाख से कम पोस्ट में इस्तेमाल किया गया हो. एक बार आपके पेज पर ठीक-ठाक follower आ जायें उसके बाद आप ज्यादा संख्या वाले hashtag इस्तेमाल कर सकते हैं.

Instagram Hashtag की संख्या कैसे पता करें

इसके लिए इन्टरनेट पर बेशुमार फ्री और पेड टूल उपलब्ध हैं. यहाँ हमने टूल के साथ और बिना किसी टूल के आपको Hashtag का उपयोग करना बताया है. आपको गूगल पर सर्च करना है Instagram Hashtag Generator. अब आपको बहुत से टूल दिख जायेंगे हमने यहाँ Inflact Hashtag Generator का उपयोग किया है. नीचे हमने आपको इस टूल को कैसे इस्तेमाल करें इस बारे में बताया है.

Hashtag generator की मदद से Instagram हैशटैग निकालें

  • सबसे पहले Inflact.com वेबसाइट को ओपन करें.
  • अब आपको सर्च बार में अपना कीवर्ड डालना है. जैसे की हमने यहाँ Food सर्च किया है.
Instagram me followers kaise badhaye
  • Save
  • अब आप देख सकते हैं आपको यहाँ 3 केटेगरी में Hashtag शो किये जायेंगे. आपको “Rare” केटेगरी वाले Hashtag का उपयोग करना है. इस Instagram Hashtag में रैंक होने के चांसेस बढ़ जायेंगे. क्योंकि इसकी संख्या लाखो में नहीं हजारो में है.

Instagram par follower kaise badhaye without App
  • Save

Instagram App से Hashtag निकालें

इस वाले तरीके में आपको किसी टूल की जरुरत नहीं है. बस आपको इन्स्ताग्राम ओपन करना है और अपनी Niche से रिलेटेड hashtag को सर्च बार में सर्च करना है. जैसे की #food अब आपको इस हैशटैग के साथ कुछ संख्या दिखाई देगी जो की मिलियन में होगी. आपको स्क्रॉल डाउन करते जाना है और कम संख्या वाले हैशटैग का उपयोग करना है.

ऊपर बताये गए तरीके से आप आसानी से अपनी Niche के लिए अच्छे Hashtag निकाल कर अपने Instagram पेज पर Followers बढ़ा सकते हैं. और पेज को तेज़ी से ग्रो कर सकते हैं.

Pro Tip:-

अपनी Niche में Trending Hashtag का इस्तेमाल करें. क्योंकि जो ट्रेंड करता है मार्किट में वही चलता है.

Reels की मदद से इन्स्टाग्राम फोल्लोवेर कैसे बढ़ाएं

भारत में तथा अन्य Country में TikTok के Ban होने के बाद सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने Short Video का फीचर इंट्रोड्यूज किया। इंस्टाग्राम ने भी Short Video का फीचर लॉन्च किया जिसे Reels कहते है। अगर आप एक इनफ्लूंसर है या बनना चाहते है, तो Reels आपके लिए सबसे अच्छा फीचर साबित होगा।

आप Short Video बना कर Famous हो सकते है। Reels को इंस्टाग्राम पर बहुत Reach मिलती है। अगर आपकी Reels में Quality Content है तो लोगो को वह पसंद आएगी और इंस्टाग्राम आपकी Reels को ओर ज्यादा रीच देगा। Millions लोगो के पास आप Reels की मदद से पहुंच सकते है।

Reels बनाने के लिए भी आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होता है। अब हम आपको बताते है की अपनी Reels को Viral कैसे करें।

Reel Viral करने के लिए Attractive Caption का उपयोग करें 

आपको अपनी Reels और पोस्ट दोनो में एक अच्छा सा कैप्शन डालना होगा जिससे आपके फॉलोअर्स उसे पढ़े और ज्यादा देर तक आपकी पोस्ट पर रुके। जितनी देर तक आपके फॉलोअर्स आपकी पोस्ट को देखेगे या रुकेंगे इंस्टाग्राम समझ जायेगा की आपके कंटेंट को लोग पसंद कर रहे है, और वह आपकी पोस्ट को ज्यादा लोगो तक पहुंचाएगा। इससे आपके इन्स्ताग्राम फोल्लोवेर बढ़ने में काफी मदद मिलेगी.

Instagram Stories & IGTV से Instagram Real Followers बढ़ाएं

ज्यादातर फॉलोअर्स Instagram stories देखना पसंद करते है। आपको रोज स्टोरी डालनी है जिससे इंगेजमेंट बढ़ेगी। 24 घंटे आपके पेज पर एक न एक स्टोरी जरुरी डली होनी चाहिए. आप 2-2 घंटे के गैप में स्टोरी डालते रहें. या पुरे दिन में 4 स्टोरी डालें. स्टोरी में Pole, Ask me Anything, Quiz जैसे फीचर्स का यूज करे। जिससे आपके पेज की इंगेजमेंट बढ़ेगी और इन्स्ताग्राम को ये समझने में मदद होगी की यूजर आपके कंटेंट को पसंद कर रहा है.

IGTV भी आप जरूर डाले और उनमें हैशटैग का उपयोग करे। आपको ज्यादा से ज्यादा इंस्टाग्राम के फीचर्स इस्तेमाल करने है जिससे फॉलोअर्स आपसे अच्छे से जुड़ पाएंगे और इंस्टाग्राम भी आपको अच्छी रीच देगा। जिससे फॉलोअर्स भी बढ़ेंगे।

Local Location फीचर का इस्तेमाल करके Instagram Follower Increase करें

ये फीचर बड़े कमाल का है, अगर आप इस फीचर का उपयोग करते हैं तो इन्स्ताग्राम आपकी पोस्ट को आपके द्वारा add की गयी लोकेशन में लोगो तक पहुंचाएगा. अगर आपका पेज Travel या फिर किसी लोकल लोकेशन के ऊपर है जैसे की Restaurant, Clothes तो इस फीचर का इस्तेमाल जरुर करें. जिससे आपकी लोकेशन के लोग आपसे ज्यादा से ज्यादा जुड़ सकें. और आपके Instagram फोल्लोवेर बढ़ें.

Trending Topic & Music से Instagram Par Followers Badhaye

आपने हैडिंग में बिलकुल ठीक पढ़ा. आप ट्रेंडिंग टॉपिक और म्यूजिक से अपने Instagram Follower और Like बढ़ा सकते हैं. आपको अपनी पोस्ट के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक उठाने है. जैसे मान लीजिये आपका कोई Memes पेज है वहां आप किसी भी ट्रेंडिंग टॉपिक पर मेमस बनाकर पोस्ट कर सकते हैं. ऐसे ही आपको रील के लिए पोपुलर म्यूजिक चुनना है. आइये जानते हैं आप ट्रेंडिंग टॉपिक कैसे ढून्ढ सकते हैं.

Instagram के लिए ट्रेंडिंग टॉपिक ढूँढना बहुत आसान है इसके लिए आप किसी पोपुलर न्यूज़ वेबसाइट को फॉलो कर सकते है, Google Trends का इस्तेमाल कर सकते हैं, अपने Competitor को देख सकते हैं और सबसे बढ़िया Trending में चल रही YouTube videos को भी देख सकते हैं.

दुसरो की पोस्ट को Like & Comment करके इन्स्ताग्राम फोल्लोवेर्स बढ़ाये

इस तरीके से भी आप अपने Instagram पेज पर follower बढ़ा सकते हैं. आपको करना क्या है वो पहले अच्छे से समझ लें. आपको अपने competitor जिसके फोल्लोवेर आपसे थोड़े ज्यादा या फिर थोड़े कम हैं. उनकी पोस्ट पर जाकर लाइक और कमेंट करना है. उससे होगा क्या उनके फोल्लोवेर आपको नोटिस करेंगे और आपके पेज को भी फॉलो करना शुरू कर देंगे. 

नोट:- हमने कम फोल्लोवेर वाले पेज इसलिए सुझाये हैं क्योंकि बड़े पेज पर आपका कमेंट और लाइक लोगो को नहीं दिख पायेगा. वहां हजारो की संख्या में लाइक कमेंट आते हैं. इसलिए छोटे पेजेज को टारगेट करें.

Follow & Unfollow करके Instagram Par Followers Badhaye

यह तरीका Instagram पर followers बढ़ाने का सबसे जबरदस्त तरीका है. आपको करना क्या है वो जान ले. आपको अपनी niche के पेज को ढूँढना है फिर उनके follower को फॉलो करना है. उससे होगा क्या उस पेज के follower वैसा कंटेंट देखना पसंद करते हैं तो अगर आप अच्छी क्वालिटी का कंटेंट पोस्ट कर रहे होंगे, तो वह यूजर आपको भी फॉलो करना शुरू कर देगा.

Follow करने के साथ ही आपको हफ्ते में अपने पेज की सफाई भी करनी है मतलब आपको अपने Following को कम करना है. वरना आपके पेज पर Follower से ज्यादा Following हो जाएगी. जो की पेज का Impression ख़राब करता है. इसलिए आपको हफ्ते में अपने पेज की following को कम करना है.

खुद को या फिर किसी दुसरे Relevant Page को Tag करके Instagram Real Followers बढ़ाएं

ये तरीका भी बहुत बढ़िया है इससे आप अपने और किसी दुसरे competitor के पेज को Tag करके Instagram पे follower बढ़ा सकते हैं. आपको करना क्या है. आप जो भी पोस्ट करें उसमे competitor के साथ खुद को टैग जरुर करें. इससे आपका ये फायदा होगा जब भी कोई उस पोस्ट को पढ़ेगा तो उसे नीचे की तरफ person का आइकॉन दिखेगा. वह उस पर जैसे ही क्लिक करेगा उसे आपका Insta id दिख जाएगी जहाँ Follow करने का आप्शन होगा. जिससे वह आपके पेज को विजिट किये बिना ही आपको फॉलो कर सकता हैं.

Post पर Engagement बढाकर इन्स्टाग्राम फोल्लोवेर बढ़ाएं

इस तरीके से आप Instagram पेज के लाइक और फोल्लोवेर दोनों बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने content की क्वालिटी बेस्ट रखनी है. Engagement बढ़ाने के लिए आप Slide पोस्ट, Quiz, Ask Anything जैसे feature का उपयोग कर सकते हैं.

अपने Follower के साथ Engage करके Insta Followers Gain करें

यह तरीका बहुत जरुरी है. अगर आपके फोल्लोवेर्स या फिर कमेंट करने वाले यूजर से आप interact करते हैं जिसे personal touch भी कहते हैं. तो यह भी आपके इंगेजमेंट को बढ़ाता है. जिससे इन्स्ताग्राम ज्यादा लोगो तक आपकी पोस्ट को पहुंचाता है और आपके फोल्लोवेर्स बढ़ने लगते हैं.

Audience को Analyze करके Instagram Followers Increase करें (Check Instagram Insights)

अपने काम को एनालाइज करना बहुत जरुरी है, क्योंकि जब तक हम एनालाइज नहीं करेंगे तब तक हमें कमियाँ पता नहीं लगेंगी और हम सुधार नहीं कर पाएंगे. इसलिए अपने Insta page को समय-समय पर Analyze करते रहें. इसके लिए आप Insights पर जा सकते है. ये आप्शन आपको हर एक पोस्ट के नीचे देखने को मिल जायेगा “View Insights” के नाम से. अगर आपका पेज नया है तो थोड़ा कंटेंट डालिए कुछ समय बाद चेक कीजिये आपको पूरा डाटा देखने को मिल जायेगा.

Analyze करते समय आपको देखना है आपकी Audience का age group क्या है, किस Location के ज्यादा यूजर है, किस Timing पर और कौनसे दिन सबसे ज्यादा active रहते हैं. उसी हिसाब से आपको अपने पेज के लिए काम करना है. जब आप अच्छी तरह analyze करके कंटेंट डालना शुरू करेंगे तब आपकी पोस्ट और रील पर इंगेजमेंट बढेगा और इन्स्ताग्राम आपके पेज की reach को बढ़ा देगा. जिससे आपके Instagram followers badhne lagenge और आपका पेज तेज़ी से ग्रो करेगा.

पेज Promote करके Instagram पर Followers बढ़ाये

इस तरीके से आप बहुत कम टाइम में ज्यादा Followers increase कर सकते हैं. लेकिन आपको बतादें ये तरीका Paid है. पेज प्रमोट करवाने के आपको पैसे देने होंगे. इसलिए ये तरीका हमने सबसे लास्ट में आपको बताया है. क्योंकि शुरुवात में सभी के पास इतने पैसे नहीं होते जिससे की वह Promotion करवाए. अगर आपके पास पैसे है और आप जल्दी Instagram Followers gain करना चाहते है. तो आप थोड़े पैसे खर्च करके अपना पेज प्रमोट करवा सकते हैं.

Instagram पेज Promote कैसे करवाएँ

पेज प्रमोट करवाने के बहुत से तरीके हैं. लेकिन सबसे बेस्ट तरीका है अपने ही Niche के पेज से अपना पेज प्रमोट करवाना. क्योंकि यहाँ आपको टारगेट ऑडियंस मिलेगी और साथ में followers कंटेंट के साथ engage भी करेंगे.

आप चाहे तो Instagram post के नीचे आ रहे promote बटन पर क्लिक करके भी अपनी पोस्ट को प्रमोट करवा सकते हैं. लेकिन इससे अच्छा तरीका ऊपर वाला है.

ऊपर बताये गए सभी तरीको को अगर आप लगातार फॉलो करते हैं, तो आप अपना Instagram Page बहुत ही जल्द ग्रो कर पाएंगे और आपके इन्स्ताग्राम फोल्लोवेर भी रोजाना तेज़ी से बढ़ेंगे. अभी तक इतना डिटेल में और ये सभी सीक्रेट टिप्स आपको किसी ने शेयर नहीं की होंगी. आगे भी हम ऐसी Secret Tips शेयर करते रहेंगे लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमे नीचे दिए गए बटन से हमें फेसबुक पर फॉलो कर सकते हैं.

Instagram Followers से जुड़े सवाल (Instagram Followers Gain Related FAQs)

Q:- 5 मिनट में Instagram पर 1K अनुयायियों पाने के लिए क्या करें?

A:- सवाल ये है की 5 मिनट में Instagram पर 1K अनुयायी पाने के लिए क्या करें, आपको बतादें अगर आपका पेज नया है तो शुरुआत में 5 मिनट के अन्दर तो 1k follower gain कर पाना मुश्किल है. क्योंकि हम यहाँ आपको किसी App का इस्तेमाल करने की सलाह बिलकुल नहीं देंगे. अन्यथा आप 1k क्या 2k फोल्लोवेर भी आराम से पा सकते हैं. लेकिन उससे आपका Instagram अकाउंट ब्लाक भी हो सकता है. इसलिए सब्र रखें और पोस्ट में बताई गयी genuine टिप्स को ही फॉलो करें.

Q:- Instagram पर followers कैसे बढ़ाये 2021

A:- Instagram पर followers बढ़ाने के लिए आपको कुछ आसान तरीके फॉलो करने हैं जिनके बारे में हमने नीचे बताया है:-

पेज की Niche Select करें.
कंटेंट की भाषा का चुनाव करें
Profile को Optimize करें
Quality Content बनायें
रोज़ाना Post करें (कम से कम 2,3 पोस्ट)
समय पर पोस्ट करें
Hashtag का सही से इस्तेमाल करें
Reels डालें
Instagram Stories और IGTV फीचर का उपयोग करें
Local Location को भी इस्तेमाल करें
Trending Topic और Music को ज्यादा इस्तेमाल करें
दुसरे पेजेज को Like और Comment करें
Follow और Unfollow करें
खुद को और अपनी Niche के पेज को Tag करें
कंटेंट पर Engagement बढ़ाये
अपने Followers के साथ Engagement बनाये रखें
अपनी Audience को Analyze करें
अपना इन्स्ताग्राम पेज Promote करवाएं

Q:- इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप कौन सा है?

A:- Instagram पर फॉलोअर्स बढ़ाने वाला ऐप Get Insta, Crowdfire, Free Followers & Likes, Follow Insta, 4k followers, 10k Followers, Taghash और Followers Pro है.

Q:- इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स और लाइक कैसे बढ़ाए?

A:- इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स और लाइक बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट डाले, समय का ध्यान रखें, Follow और Unfollow करें, रील बनायें और अपनी ऑडियंस के साथ कनेक्ट रहें.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको Instagram followers kaise badhaye, Instagram par follower kaise badhaye without app, Real Follower बढ़ाने की सीक्रेट टिप्स शेयर की है.

अपने अकाउंट पर कभी भी Fake followers नहीं बढ़ाये इससे आपके अकाउंट को बहुत नुकसान हो सकता है। क्योंकि बाद में सभी Fake followers Unfollow कर देते या फिर इंस्टाग्राम को पता चल जाता है तो वह आपके अकाउंट को Ban भी कर सकता है।

ऊपर बताए गए तरीको को फॉलो करके आप अपने अकाउंट पर फॉलोअर्स बढ़ा सकते है। इसमें तोड़ा टाइम लग सकता है लेकिन अगर आप सच में एक Influencer बनाना चाहते हैं तो यह तरीके आपके लिए बेस्ट रहेंगे।

ऐसी ही और टिप्स और स्ट्रेटजी के लिए हमारे ब्लॉग की नोटिफिकेशन को ऑन कर ले जिससे रोज आपको नई नई जानकारी मिल सके।

पोस्ट हेल्पफुल लगी तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही अपना सपोर्ट देते रहें.

ऐसी जानकारी के लिए आप हमारा Facebook Page भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link