महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में | पैसे कमाने के 21 लाजवाब तरीके

दोस्तों, आज का लेख बड़ा ही रोचक होने वाला है क्योंकि आज हम ऑनलाइन और ऑफलाइन महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं. इस लेख में हम Mahilaye Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye 21 तरीके बताने वाला है. जिसमे से कोई एक तरीका अपनाकर घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाया जा सकता है. अगर आपमें कौशल है तो आप महिलाएं एक से ज्यादा तरीको से भी पैसा कमा सकती हैं.

इस लेख में Ghar baithe paise kaise kamaye in hindi, घर बैठे क्या काम करना चाहिए, कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए ऐसे सभी सवालो के जवाब आपको मिलेंगे. जो की हमारे द्वारा बताये जा रहे 21 तरीको में शामिल होंगे. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में बताने से पहले हम आपको कुछ जरुरी चीजों के बारे बतायेंगे. जैसे की महिलाओं का पैसा कमाना क्यों जरुरी है, mahilaye ghar baithe kaise kamaye इसके लिए आपके पास क्या-क्या जरुरी चीज़े होनी चाहिए. तो चलिए फिर शुरू करते हैं और एक-एक करके जानते हैं महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में.

Contents

महिलाओं का पैसे कमाना क्यों जरुरी है?

घर में या फिर रिश्तेदारों के मुंह से आप अक्सर ये बात सुनते ही होंगे. लड़की हो पैसे कमाना तुम्हारा काम नहीं है, घर रह कर काम करो महिलाओ का पैसा कमाना काम करना ये जरुरी नहीं है. रोटी बनाना सीखो पैसे बनाना नहीं. ऐसी बहुत सी बाते आप अपने परिवार में सुनते ही रहते होंगे. इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं महिलाओं का पैसे कमाना क्यों जरुरी है.

  • महिलायें किसी पर बोझ ना बनें.
  • भविष्य में जरुरत पड़ने पर अपने और अपने परिवार के लिए कुछ कर सकें.
  • महिलाओं को किसी पुरुष पर निर्भर न रहना पड़े.
  • अपना जीवन अपनी खुशियों को मारकार न जीना पड़े.
  • समाज में अपनी एक अलग पहचान बना सकें.
  • छोटी सोच वाले लोगो को कड़ा जवाब दे सकें.
  • ससुराल के बेकार के ताने न सुनने पढ़ें.
  • कोई यह न कह सके की बस मुफ्त की रोटियां तोडनी आती हैं.
  • आत्म निर्भर बनकर देश को आगे बढ़ाने और अपना योगदान देने में मदद कर सकें.
  • आने वाली पीढ़ी के लिए एक अच्छा उदाहरण बन सकें.

घर बैठकर पैसा कमाने के लिए महिलाओं के पास क्या-क्या होना जरुरी है?

घर बैठकर पैसा कमाने के लिए आपके पास कुछ चीज़े होनी जरुरी है. जिनके बारे में हमने नीचे बताया है. जो की आपको एक आत्मनिर्भर महिला बनने में मदद करेंगी.

  1. किसी भी काम को करने की ललक.
  2. आपमें धैर्य का होना बहुत जरुरी है. कामयाबी एक रात में नहीं मिलती.
  3. एक स्मार्टफ़ोन या फिर कंप्यूटर. 
  4. इन्टरनेट कनेक्शन का होना बहुत जरुरी है. (ऑनलाइन में इसके बिना काम नहीं चलेगा)
  5. आपको मेहनत के साथ स्मार्ट वर्क करना होगा.
  6. अंत में किसी भी काम में कामयाबी पाने के लिए अनुशासन का होना बहुत जरुरी है.

ऊपर बताये गए सभी बिन्दुओ को पूरा करते हुए आप अपने भविष्य का निर्माण अपने दम पर कर सकती हैं. और अपना आज और कल बेहतर बना सकती हैं.

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में?

Mahilaye ghar baithe kaise kamaye
  • Save
Mahilaye ghar baithe kaise kamaye

जैसा की आप सब जानते हैं. आज लाखो लोग इन्टरनेट की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहें हैं. इसमें पुरुष और महिलायें दोनों शामिल हैं. लेकिन आज का लेख केवल महिलायों को मध्य नज़र रखते हुए लिखा गया है. जिससे सभी महिलाये घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकें. अब हम आपको यहाँ 21 लाजवाब तरीके बता रहें हैं. जिनकी मदद से आप ऑनलाइन और ऑफलाइन काम करके अच्छा पैसा कमा सकती हैं.

सभी तरीके बताने से पहले आपको एक बात बतादें कोई भी काम छोटा बड़ा नहीं होता. केवल आपका नजरिया ही उस काम को छोटा और बड़ा बनाता है. इसलिए नीचे बताये गए तरीको को यह न समझे के ये तो छोटा काम है या इतना बड़ा काम मुझसे नहीं होगा. अपने आप पर आत्म विश्वास रखें और दुसरे की सोच को अपनी सोच ना बनायें.

1. ट्यूशन की मदद से महिलाये घर बैठे पैसे कमा सकती हैं

जी आपने हैडिंग से सही समझा, अगर आप ये पोस्ट पढ़ रहीं हैं तो इतना तो साफ़ है आपको पढ़ना लिखना अच्छे से आता है. आप घर बैठकर छोटी कक्षा वाले बच्चो का ट्यूशन लेकर पैसे कमाने के साथ साथ अपने ज्ञान को और बढ़ा सकती हैं. बेशक शुरुआत में कम बच्चे होंगे लेकिन धीरे-धीरे और बच्चे जुड़ने लगेंगे. हमेशा ये बात ध्यान रखें शुरुआत हमेशा छोटे से ही होती है. इसलिए हिचकिचाहट को परे करते हुए आज से ही अपने काम की शुरुआत करें. सबसे अच्छी बात ये है इस काम के लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा सामान की जरुरत नहीं है. केवल आपको अपनी बुद्धि का उपयोग करना है.

2. हाउसवाइफ घर बैठे कैसे कमाए लघु उद्योग की मदद से

यह एक ऐसा काम है जिसे कोई भी हाउसवाइफ आराम से कर सकती है. लघु उद्योग छोटी इन्वेस्टमेंट में बड़ा मुनाफा कमाने वाला काम है. बस आपको जो भी आप बना रहें है. यानी की जो भी आपका उत्पाद है उसकी गुणवत्ता और मार्केटिंग अच्छी रखनी है. जिससे आप बड़ी आसानी से अपने उत्पाद को मार्किट में बेच सकते हैं. ऐसे बहुत से व्यापार हैं जो की लघु उद्योग से शुरू हुए और आज नामी ग्रामी ब्रांड बन चुके हैं. 

उदाहरण :-  लिज्जत पापड़, आप चाहें तो इन्टरनेट पर इसकी शुरुआत कैसे हुई और कितने पैसो से हुई इसका पूरा इतिहास पढ़ सकते हैं.

लघु उद्योग में क्या काम किया जा सकता है

  • आचार बनाना
  • पापड़ बनाना
  • केक बनाना
  • मोमबती बनाना
  • साबुन बनाना 
  • फिनाइल बनाना
  • मसाले बनाना
  • डिस्पोजेबल कप और प्लेट बनाना
  • अगरबत्ती बनाना

3. Freelancing की मदद से कम समय में ज्यादा पैसे कैसे कमाए

अगर आपके अन्दर कोई कौशल है तो आप उसकी मदद से आसानी से इन्टरनेट से पैसे कमा सकते हैं. मानलीजिये आपको English और हिंदी अच्छे से आती है तो आप क्लाइंट के लिए Translator का काम कर सकते हैं. बाहर देश के ऐसे बहुत से लोग हैं जो की इंग्लिश कंटेंट को हिंदी में लिखवाना चाहते हैं या फिर किसी दूसरी लोकल भाषा में, तो आप उनका काम आसान करते हुए पैसे कमा सकते हैं. 

इसके अलावा अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग, वेबसाइट बनाना या फिर कुछ और भी आता है तो आप कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग क्या है इसके लिए हमने एक डिटेल लेख लिखा है. Freelancing meaning in Hindi आप इसे पढ़ सकते हैं.

4. Content Writing से ऑनलाइन पैसे कमाएं

आपको लिखना पसंद है और आप किसी भी टॉपिक के बारे में रिसर्च करके अच्छे से लिख सकती हैं. तो यह काम आपको कम समय में ज्यादा पैसे कमाकर दे सकता है. जी हाँ आपने ठीक पढ़ा. ये काम ऐसा है जिसकी हमेशा जरुरत पड़ेगी इसलिए अगर आपके पास अच्छा लिखने का कौशल है तो आप फ्रीलांसिंग द्वारा घर बैठ कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक कंप्यूटर या फिर लैपटॉप और इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी हैं.

5. Blogging से पैसे ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

आपने ये शब्द कभी न कभी किसी के मुहं से जरुर सुना होगा. अगर नहीं सुना तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं. अगर आप किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप उस टॉपिक के बारे में लगातार लिख कर इन्टरनेट से पैसा कमा सकते हैं. ब्लॉग्गिंग क्या है और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमायें इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए ये पोस्ट पढ़ें ब्लॉग्गिंग क्या है और कैसे करें.

6. Affiliate Marketing से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

आपके पास अगर खुद का कोई उत्पाद नहीं है तो आप किसी दुसरे का उत्पाद बेचकर पैसे कमा सकते हैं. इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं. इसके बारे में डिटेल में जाने के लिए आप इस लेख को जरुर पढ़ें Affiliate Marketing kya hai और इससे पैसे कैसे कमायें.

7. YouTube से घर बैठे पैसे पैसे कैसे कमाए मोबाइल से

YouTube के बारे में कौन नहीं जनता. रोज़ आप इस पर कुछ न कुछ देखते ही हैं. चाहे वो कोई मूवी, गाना या फिर आपके काम की कोई चीज़ क्यों न हो. आप लोगो में से बहुत से लोग इस बात को जानते भी होंगे की आप YouTube पर वीडियोस बनाकर पैसे के साथ साथ नाम भी कमा सकते हैं. अगर आपके पास कोई स्किल नहीं भी है तो आप तब भी पैसे कमा सकते हैं. जैसे की Vlog शूट करके, खाना तो आपको बनाना आता ही होगा. तो आप कुकिंग recipe पर YouTube चैनल बनाकर पैसे कमा सकते हैं. इसके अलावा आपके अपनी फ़ील्ड की नॉलेज शेयर करके भी YouTube से पैसे कमा सकते हैं.

8. घर बैठे पैसे कमायें Data Entry की मदद से

बहुत सारी कंपनिया Data Entry के लिए फ्रीलांसर को hire करती हैं. ऐसे में अगर आपको Data Entry करने की थोड़ी बहुत भी जानकारी है तो आप आराम से घर बैठे Data Entry की मदद से पैसा कमा सकती है. अगर आपको जानकारी नहीं भी है तो आप Youtube videos की मदद से डाटा एंट्री करना सीख सकती हैं. बस आपको YouTube पर सर्च करना है Data Entry Full Tutorial in Hindi. अब आपके सामने बहुत सी वीडियोस की लिस्ट आजायेगी कोई भी विडियो देख कर आप Data Entry करना सीख सकती हैं.

9. कंप्यूटर सीखा कर घर बैठे पैसा कमाए

अगर आपके पास कंप्यूटर हैं और आपको उसकी बेसिक नॉलेज भी है तो आप आराम से घर बैठ पैसे कमा सकती है. आपको उन लोगो को अपने पास लेकर आना है जो की कंप्यूटर चलाना सीखना चाहते हैं. क्योंकि आज डिजिटल युग में कंप्यूटर चलाना सभी की जरुरत बन गया है. और ऐसे में लोगो को कंप्यूटर सिखा कर आप इससे अच्छे खासे पैसे कमा सकती हैं.

10. Reselling Business के माध्यम से पैसे कमाएं

यह बिज़नस आज सबसे ज्यादा चल रहा है. आपने अपने WhatsApp पर किसी न किसी को कपड़े, जूते, सेंडल, आर्टिफीसियल ज्वेलरी, मेकअप के सामान की फोटोज लगाते हुए देखा ही होगा. तो यह क्या है यह एक Reselling Business है जिसमे आप कोई भी प्रोडक्ट अपनी मर्ज़ी से चुन सकते हैं. और उस प्रोडक्ट को अपना मार्जिन निकालते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से बेच सकते हैं.

महिलाओं के लिए यह काम सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आपका इंटरेस्ट भी होगा और आपको लोगो से बातचीत करने में भी कोई दिक्कत भी नहीं होगी. मानलीजिये कोई प्रोडक्ट 500 रूपए का आप अपना मार्जिन निकलते हुए उसे 700 या फिर 800 में बेच सकती है. इस तरीके से आज महिलाएं घर बैठे 35 से 50 हज़ार रूपए महीना कमा रही हैं. इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको Reselling वेबसाइट और एप्प पर अकाउंट बनाना होगा. नीचे हमने कुछ लोकप्रिय रेसेल्लिंग एप्प के नाम बतायें हैं.

  • Meesho
  • GlowRoad
  • OfferUp
  • Shop 101
  • ZyMi
  • Cartlay

11. टिफिन सर्विस देकर घर बैठे पैसे कमायें

ऑफिस जाने वाले लोग या फिर जो लोग अपना व्यापार करते हैं और अक्सर खाना होटल या फिर किसी ढाबे से खाते हैं. जिससे उनको स्वाद और सेहत दोनों नहीं मिल पाती. ऐसे में महिलायें घर से ही टिफिन सर्विस शुरू करके अपने हाथो का स्वादिष्ट खाना बनाकर घर बैठे पैसे कमा सकती हैं. लोगो को सेहतमंद खाना मिल जायेगा और आपको पैसे.

12. ब्यूटी पार्लर सर्विस देकर घर से पैसे कमायें

यह एक बहुत बढ़िया काम है अगर आपको इस काम की जानकारी है तो आप घर पर ही महिलायों को तैयार करके बढ़िया पैसा कमा सकती हैं. YouTube से सीखकर भी आप लोगो को ब्यूटी पार्लर सर्विस दे सकती हैं.

13. ऑनलइन सर्वे करके भी पैसे कमा सकती हैं

इन्टरनेट पर बहुत सी कंपनियां ऑनलाइन सर्वे करती रहती हैं. जिनको पूरा करने पर वह कंपनियां पैसे देती है. आप घर बैठे इन्टरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सर्वे करके पैसा कमा सकते हैं. लेकिन इस काम में बाकी बताये गए कामो के मुताबिक ज्यादा पैसा नहीं है.

14. Quora की मदद से Mahila Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

एक सवाल जवाब की वेबसाइट है जहाँ आप सवाल जवाब करके पैसा कमा सकते हैं. बस आपको थोड़ा दिमाग चलाना है. आप चाहे तो यहाँ खुद का प्रोडक्ट या फिर एफिलिएट मार्केटिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं. Quora पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप लिंक पर क्लिक करके पूरी पोस्ट को पढ़ सकते हैं.

15. Instagram से पैसे कमाएं

इन्स्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको Instagram पर अकाउंट बनाना होगा और फिर उस अकाउंट को पेज में कन्वर्ट करना होगा. यानी की प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा. उसके बाद आप वहां लगातार पोस्ट शेयर करते रहें. जब आपके फोल्लोवेर्स बढ़ जायेंगे तब आप Instagram पेज से पैसे कमा सकते हैं. जितने ज्यादा फोल्लोवेर होंगे उतने ज्यादा पैसे आप बना सकते हैं.

Instagram पेज किस टॉपिक पर बना सकते हैं:-

  • Shayari
  • Motivation
  • Share Market
  • Finance
  • Lifestyle (Fashion, Make Up, Clothes)
  • Food
  • Fan Page

16. URL Shortener से ऑनलाइन पैसे कैसे कमायें

इस तरीके में आपको URL shortener वेबसाइट का उपयोग करना होगा. ऐसी वेबसाइट के द्वारा आप किसी भी लिंक को शोर्ट यानी की छोटा करके सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं. ऐसे में जब भी कोई उस लिंक को खोलेगा तब उसे कुछ Ads दिखाये जायेंगे. और उनके द्वारा Ads देखने के आपको पैसे मिलेंगे.

17. Consultant बनकर पैसे कमायें

अगर आप किसी भी फील्ड में अच्छे हैं तो आप अपनी Consultancy का चार्ज कर सकते हैं. यानी की आप सलाह तो देंगे लेकिन मुफ्त में नहीं. इस तरीके से भी आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

18. Online कोर्स बेचकर पैसे कमाये

जैसा की मैंने ऊपर बताया अगर आपके अन्दर किसी भी तरह का कौशल है तो आप कैसे भी पैसे कमा सकते हैं. अगर आपको किसी टॉपिक की अच्छी जानकारी है तो आप उसका कोर्स बनाकर ऑनलाइन बेच सकते हैं. बस आपको इसके लिए थोड़ी मार्केटिंग करनी होगी.

19. मैच-मेकर बनकर पैसे कमायें

यह तरीका बाकी तरीको से थोड़ा अलग हैं लेकिन आप इससे भली भांति परिचित होंगे. मैच-मेकर का मतलब है एक परिवार को दुसरे परिवार से जोड़ना यानी की दो जोड़ो की शादी करवाना या फिर रिश्ते दिखाना. बहुत सी महिलायें ऐसे कामों में बहुत दिलचस्पी रखती है. इस तरीके से दो परिवार का भला करने के साथ-साथ आप अच्छा पैसा भी कमा सकती हैं.

20. मेहंदी लगाकर पैसे कमायें

ये तरीका थोड़ा पुराना है. लेकिन हमेशा चलने वाला है. क्योंकि सभी के घर में फंक्शन और त्यौहार आने कभी बंद नहीं होंगे. ऐसे में आप अंदाज़ा लगा ही सकते हैं. इस काम की कितनी डिमांड हैं. अगर आपको मेहंदी लगाना आता है लेकिन नए डिजाईन का नहीं पता कैसे लगायें तो आप YouTube से सीख कर भी नए से नए डिजाईन की मेहंदी लगा सकते हैं.

21. Online पढ़ाकर महिलाएं पैसे कैसे कमाए

सबसे पहले तरीके में हमने आपको बताया था की आप बच्चो को Tution पढ़ाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं. इस तरीके में हम आपको बता रहें हैं आप ऑनलाइन पढ़ाकर भी पैसा कमा सकते हैं. आपने नोटिस किया होगा lockdown में सभी स्टूडेंट्स की पढाई ऑनलाइन ही हुई है. ऐसे में आप ऑनलाइन पढ़ाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. ऑनलाइन पढ़ाने के लिए आप Google पर बेस्ट ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉर्म्स सर्च कर सकते हैं.

ऊपर बताये गए सभी तरीको से महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए 2021 में, हाउसवाइफ घर बैठे कैसे कमाए आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. बताये गए तरीके अपनाकर आप आराम से घर बैठे पैसे कमा सकती हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस लेख में हमने आपको Mahilaye ghar baithe kaise kamaye 2021, Ghar Baithe Job For Ladies In Hindi, घर बैठे क्या काम करना चाहिए. इसकी पूरी जानकारी डिटेल में दी है. उम्मीद करते हैं लेख आपको पसंद आया होगा और आपको इससे पैसे कैसे कमायें के बारे में काफी जानकारी भी मिली होगी. 

अगर आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो कमेंट में जरुर बतायें. पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर शेयर करके सभी महिलाओं को इसकी जानकारी दें. जिससे वह भी घर बैठे पैसा कमा सकें.

ऐसी जानकारी के लिए आप मुझे नीचे दिए गए Facebook Page पर भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़े:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link