Digital Card क्या है? | What is Digital Card in Hindi

Digital Card Kya Hai- जैसे-जैसे नई टेक्नोलॉजी का आविष्कार हो रहा हैं। उसी प्रकार हम लोगों के अपने जो आइडेंटी कार्ड हैं। उसमें भी समय समय में बदलाव हो रहा हैं। पहले एक समय था जब आधार कार्ड नहीं हुआ करता था। उस समय अपने आइडेंटिटी को डिजिटली वेरीफाई नहीं करना पड़ता था। किसी भी व्यक्ति का वेरिफिकेशन उसके वोटर आई कार्ड के द्वारा मैनुअली किया जाता था। लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में परिवर्तन हो रहा हैं। लोग डिजिटली सुविधाओं को अधिकतर इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं।

जिसके कारण आज पैसे का लेन देन हो या किसी भी काम को लोग अपने मोबाइल फोन से या फिर लैपटॉप पर स्मार्टफोन टेबलेट से बहुत ही आसानी से घर से ही कर पा रहे हैं। उसी तरह डिजिटल कार्ड भी हैं ऐसा कार्ड होगा जिसके माध्यम से आने वाले समय में सभी तरह के आइडेंटी वेरिफिकेशन का काम एक ही कार्ड से किया जाएगा।

डिजिटल कार्ड क्या हैं सर्च करते हुए इस वेबसाइट पर आए हैं तो आपको यहां पर डिजिटल कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में नीचे विस्तार से मिलने वाली है।

  • Digital card क्या है
  • डिजिटल कार्ड का मतलब क्या होता हैं
  • Digital कार्ड के फायदे
  • डिजिटल कार्ड का नुकसान
  • Digital कार्ड क्यों

Digital Card Kya Hai? (What is Digital Card in Hindi)

Digital card kya hai
  • Save

जैसा कि वर्तमान समय में अभी स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में गरीब लोगों के लिए स्वास्थ्य कार्ड बनाया जाता हैं। जिसका इस्तेमाल किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में किया जाता हैं। एक स्वास्थ्य कार्ड भी डिजिटल कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जाता हैं। क्योंकि जब भी किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधित काम को करना होता हैं। उसके लिए जब सरकारी हस्पताल में जाते हैं तो वहां पर एक अपना कार्ड दिखाते हैं।

जिससे उनकी पूरी जानकारी डिजिटली प्राप्त हो जाती हैं। जिसके माध्यम से उनको स्वास्थ्य लाभ लेने में कोई परेशानी नहीं होती हैं, और आसानी से स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी तथा इलाज उनका आसानी से हो जाता हैं। ठीक उसी प्रकार भविष्य में हम लोगों के पास जितने भी तरह के आईडेंटी कार्ड हैं उनको मर्ज करके एक ऐसा डिजिटल कार्ड बनाया जा सकता हैं। जिससे किसी भी व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी को हासिल किया जा सके। ताकि एक कार्ड से एक व्यक्ति की पूरी जानकारी डिजिटली आसानी से प्राप्त हो सके।

Digital कार्ड का मतलब क्या होता हैं?

जिस तरह से हम लोग अपने एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, स्वास्थ कार्ड आदि का इस्तेमाल ऑनलाइन करते हैं। ठीक उसी प्रकार एक व्यक्ति के पास जितने तरह के एक आइडेंटी कार्ड होता हैं जैसे कि वोटर आई, पैन कार्ड, आधार कार्ड या अन्य जो भी आईडेंटिकार्ड होते हैं। उन सभी कार्डों को मिला कर एक डिजिटल कार्ड बनाया जा सकता हैं। जिससे एक व्यक्ति के बारे में एक कार्ड से पूरी जानकारी मिल सके। डिजिटल कार्ड का मतलब होता हैं कि एक ही कार्ड से किसी भी व्यक्ति के बारे में डिजिटली जानकारी प्राप्त हो सके वैसे कार्ड को डिजिटल कार्ड कहते हैं।

डिजिटल कार्ड के फायदे?

  • आसानी से जानकारी प्राप्त करना।
  • किसी भी प्रकार के कामों के लिए अपना आइडेंटी को 1 मिनट में ऑनलाइन प्राप्त कर लेना।
  • किसी भी प्रकार के लेनदेन संबंधी कार्यों को आसानी से कर पाना।
  • कोई दूसरे व्यक्ति के बारे में भी डिजिटल कार्ड के माध्यम से तुरंत जानकारी प्राप्त करना।
  • डिजिटल पेमेंट कार्ड के माध्यम से इंसटेंट किसी को भी पैसा ट्रांसफर कर देना।
  • Digital कार्ड से अपने आइडेंटी को आसानी से देश-विदेश कहीं पर भी प्रमाणित कर पाना।

डिजिटल कार्ड का नुकसान?

एक सिक्के के दो पहलू होते हैं। लेकिन दोनों पहलू में कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी होते हैं। जैसे डिजिटल कार्ड से फायदे तो बहुत ज्यादा हैं लेकिन इससे कुछ नुकसान भी हैं। जैसे कि डिजिटल कार्ड से कोई भी व्यक्ति आसानी से किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता हैं। आज के समय में डिजिटल दुनिया के माध्यम से सभी लोग डिजिटली जुड़े हुए हैं। जिसके माध्यम से देश-विदेश के लोगों के द्वारा भी किसी भी व्यक्ति के बारे में जानकारी पाना बहुत ही आसान हो गया हैं। इसलिए डिजिटल कार्ड का थोड़ा बहुत नुकसान भी हैं। लेकिन इससे ज्यादा फायदा ही फायदा हैं।

डिजिटल कार्ड क्यों?

पहले एक समय हुआ करता था। जब बिना कंप्यूटर के बहीखाता पर सभी प्रकार के कामों को किया जाता था। रिकॉर्ड रखा जाता था। उस समय किसी भी काम को करने में बहुत ज्यादा समय लगता था। क्योंकि डाटा को खोजना बहीखाता में और उसको फिर समझना, निकालना उसमें काफी समय लगता था। लेकिन जब से डिजिटल तकनीक कंप्यूटर इंटरनेट का आगमन हुआ। तब से सभी प्रकार के कामों को करना बहुत ही आसान हो गया हैं। इसलिए डिजिटल कामों को करना बहुत ही आसान एवं सुलभ हो गया हैं जैसे इन्‍टरनेंट पर डिजिटली gyanitechraviji बेवसाईट से हिन्‍दी में जानकारी पा सकते हैं

सारांश – Digital Card Kya Hai

डिजिटल कार्ड क्या हैं के बारे में इस लेख में हमने पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हैं। फिर भी डिजिटल कार्ड से संबंधित यदि कोई भी सवाल आपके मन में हैं तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें। डिजिटल कार्ड के बारे में दी गई जानकारी आपको कैसी लगी। कमेंट करके अपनी राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी करें।

Author के बारे में

मैं रविशंकर तिवारी MBA (IT) एक प्रोफेशलन ब्‍लॉगर हूँ। मैं हिन्‍दी में Technology, Computer, Online Earning ,Internet, Microsoft Word, Microsoft Excel, SEO और Blogging के बारें में जानकारी साझा करता हूँ। मेरे ब्‍लॉग का नाम www.gyanitechraviji.com हैं।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link