Resume Kaise Banaye | रिज्यूमे कैसे बनाये मोबाइल से? (2022)

Resume Kaise Banaye – आज के टाइम में हर एक व्यक्ति का सपना है कि वह अच्छी से अच्छी कंपनी के अंदर जॉब करें लेकिन हर एक कंपनी आज के समय में बहुत ही ज्यादा एडवांस हो गई है, आपको देखने को मिलेगा कि पहले के टाइम में हम किसी भी कंपनी में जॉब करने के लिए जाते थे तो हमारे डॉक्यूमेंट देने के बाद वहां पर हमें जॉब मिल जाती थी, लेकिन आज हमें जॉब लेने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, अगर हम आज के टाइम में किसी भी कंपनी में जॉब लेने के लिए जाएं तो हमें सबसे पहले वहां पर हमारा रिज्यूम देना पड़ता है।

तो अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि ये रिज्यूम आखिर होता क्या है, तो दोस्तों आगे के प्वाइंट में हमें इसी के ऊपर बात करेंगे और इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बिल्कुल आसान तरीके से और स्टेप बाय स्टेप रिज्यूम बनाने के बारे में बतायेंगे। रिज्यूम के ऊपर मैं आपको बिल्कुल डिटेल से हर एक जानकारी दूंगी ताकि जब भी आपको रिज्यूम बनाना हो तो आपको कोई भी दिक्कत ना हो। आप बढ़िया से बढ़िया रिज्यूम बना कर बड़ी से बड़ी कंपनी के अंदर नौकरी पा सके, तो बढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल की तरफ।

Resume क्या होता है?

Resume-Kaise-Banaye
  • Save

रिज्यूम एक प्रकार से आप की पूरी जानकारी होती है लेकिन यह जानकारी बिल्कुल शॉट में एक पेज के अंदर लिखी हुई होती है, जिससे कि पढ़ने वाले को आपके बारे में जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। क्योंकि आप जब भी किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए जाते हैं, तो कंपनी वालों के पास इतना समय नहीं होता कि वह हर एक आदमी की पूरी डिटेल पढ़ सके, तो इस कारण से रिज्यूम के अंदर आपकी पूरी जानकारी शार्ट में होने के कारण वह आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान पाते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि सभी रिज्यूमे एक ही प्रकार के होते हैं, लेकिन यह आपकी गलतफहमी है, रिज्यूम के अंदर भी अच्छा और बुरा दोनों प्रकार होते हैं, क्योंकि कई लोग बस टाइम पास के लिए अपना रिज्यूम तैयार कर लेते हैं, और बहुत ही घटिया रिज्यूम तैयार करने के कारण हैं, उन्हें जॉब नहीं मिल पाती। लेकिन आप जितना अच्छा रिज्यूम तैयार करेंगे आपको जॉब मिलने के चांस उतने ही ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि सबसे पहला इफेक्ट तो आपका रिज्यूम से ही कंपनी वालों पर पड़ेगा।

Resume में क्या-क्या लिखना होता है?

आपको जब भी रिज्यूम बनाने की जरूरत पड़े तो इसके अंदर आपको क्या-क्या लिखना है, इसके बारे में आपको पूरा ध्यान रखना होगा रिज्यूम बनाते वक्त आपको इसके अंदर आपकी पूरी डिटेल डाल देनी है। आपको एक भी डिटेल छोड़नी नहीं है, अगर आप कोई भी डिटेल मिस करोगे और उसके बारे में कंपनी को बाद में पता चलेगा तो हो सकता है, आपको कोई दिक्कत आए तो चलिए देख लेते हैं कि हमें रिज्यूम के अंदर क्या-क्या डिटेल ऐड करनी है।

  • उद्देश्य (Objective)

जिस भी कंपनी में आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उस कंपनी के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं, और क्यों आप उस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, इसके बारे में आपको उद्देश्य के अंदर लिखना है।

  • आपके बारे में (About You)

आप जब भी रिज्यूम बनाओ तो उसके अंदर आपको आपके बारे में पूरी डिटेल डाल देनी है, जैसे कि आपका नाम, आपके पिता का नाम, आपका एड्रेस, आपकी ईमेल आईडी और आपका फोन नंबर डाल देना है। इसके अंदर आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ऐड कर देनी है।

  • शिक्षा के बारे में (Education)

जब आप अपनी शिक्षा के बारे में कुछ लिखें तो इसके अंदर आपको आपने अभी तक जितनी भी स्टडी की है उसके बारे में लिखना है। आपने कहां तक पढ़ाई की है, और आपके पास क्या-क्या डिग्री है, और अगर आपने अलग से कोई भी कोर्स वगैरह किया है, तो उसकी भी जानकारी आप दे सकते हैं।

  • अनुभव (Experience)

जब भी आप अपना रिज्यूम तैयार करो तो उसके अंदर आपको आपका एक्सपीरियंस डालना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर आप अपना एक्सपीरियंस नहीं डालोगे तो आपको कंपनी के अंदर जॉब मिलने के चांस कम हो जाते हैं। अगर आपको वैकेंसी के बारे में कुछ पता होगा या उसके ऊपर आपको एक्सपीरियंस होगा तो उस वजह से आपके जॉब लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

  • अन्य जानकारी (Other Information)

अगर आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करने जाओ तो आप किसी ऐसी वैकेंसी के लिए अप्लाई कर रहे है, जिसके बारे में आप को पहले से ज्ञान है तो आप उसके बारे में भी लिख सकते हैं, और आपको जिन भी चीजों का ज्ञान है उस बारे में लिख सकते हैं, ताकि कंपनी को पता चल सके आप काम करने में कितने सक्षम हैं।

Resume कैसे बनाये? (MS Word Me Resume Kaise Banaye)

अगर दोस्तों आपके पास लैपटॉप है, या कंप्यूटर है तो उसके अंदर आप बड़ी ही आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं, लैपटॉप या कंप्यूटर के अंदर रिज्यूम बनाने के लिए आपको मैंने कुछ स्टेप बताएं हैं, उन स्टेप को फॉलो करते हुए अब बड़ी ही आसानी से रिज्यूम को तैयार कर लेंगे चलिए बढ़ते हैं, उन स्टेप्स की तरफ।

  • 1. MS Word को ओपन करें।

दोस्तों लैपटॉप या कंप्यूटर में रिज्यूम बनाने के लिए आपको सबसे पहले ms word को ओपन करना होगा ms word को ओपन करने के बाद वहां पर आपको एक खाली पेज देखने को मिलेगा आप चाहे तो उस पर भी अपना रिज्यूम बना सकते हैं, अगर आप टेंपलेट लेकर अपना रिज्यूम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले टेंपलेट लेना पड़ेगा।

  • 2. File के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप एमएस वर्ड ओपन कर दें तो उसके अंदर आपको कोने में एक “File” का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको सबसे पहले file के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

apna cv kaise banaye
  • Save
  • 3. New ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे वहां पर आपको new के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

achha resume kaise banaye
  • Save
  • 4. Template को सेलेक्ट करें।

जब आप new के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको वहां पर बहुत सारे टेंपलेट देखने को मिलेंगे। आप चाहे तो उनमें से किसी भी टेंपलेट को सेलेक्ट कर सकते हैं, या फिर सर्च बार में जाकर आप कुछ और टेंपलेट भी देख सकते हैं, जो भी आपको अच्छा लगे उस टेंपलेट पर आपको क्लिक कर देना है।

resume format
  • Save

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक “create” का ऑप्शन ओपन होगा तो आपको उस create के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप उस टेंपलेट पर पहुंच जाएंगे।

job resume kaise banaye
  • Save
  • 5. Template को एडिट करें।

जब आपके सामने टेंपलेट ओपन हो जाए तो उसके अंदर आपको अपने हिसाब से आपका नाम और आपकी ईमेल आईडी और एड्रेस वगैरह सभी चीज उसके अंदर डाल देनी है, क्योंकि उस टेंपलेट के अंदर आपको जो भी जानकारी डालनी होगी उन सभी चीजों के उदहारण आपको वहां पर दिए हुए होंगे और उन सभी को डालने के बाद आपको टेंपलेट को सेव करना होगा।

best resume kaise banaye
  • Save
  • 6. अब Template को सेव करें।

टेंपलेट को सेव करने के लिए आपको सबसे पहले file ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, फाइल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगी उनमें से आप को “save as” वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

professional resume kaise banaye
  • Save

जब आप save as ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो वहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप इस फाइल को कहां पर सेव करना चाहते हैं, तो आप इसे जिस जगह भी सेव करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर ले और अपनी फाइल का नाम लिखकर “save” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका टेंप्लेट सेव हो जाएगा।

achha resume kaise banaye
  • Save

रिज्यूमे कैसे बनायें मोबाइल से? (Online Resume Kaise Banaye)

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप को घबराने की जरूरत नहीं है, आप अपने मोबाइल से भी बड़ी ही आसानी से रिज्यूम को बना सकते हैं, रिज्यूम बनाने के लिए हमें एक ऐप की मदद लेनी होगी और दोस्तों इस ऐप के अंदर आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह ऐप बिल्कुल फ्री है।

इसके अंदर आप साइन इन करें बिना भी बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम बना लेंगे तो चलिए दोस्तों देखते हैं, कि हम अपने मोबाइल से किस प्रकार से रिज्यूम को बना सकते हैं। रिज्यूम बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा इन स्टेपस को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम बना लेंगे।

  • 1. सबसे पहले एप्लीकेशन को डाउनलोड करें

मोबाइल फोन में रिज्यूम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी इस एप्लीकेशन का नाम “Resume Builder App,CV maker” है।

अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए इस लिंक पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, और अगर आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप प्ले स्टोर से भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं बड़ी ही आसानी से।

  • 2. Create के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करोगे तो ओपन करने के बाद आपको वहां पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे।आपको पहले ऑप्शन “Create” पर क्लिक कर देना है, क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाओगे।

mobile par resume kaise banaye
  • Save
  • 3. प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करें

जब आप नए पेज पर एंटर करेंगे तो आपको वहां पर एक प्लस का आइकन देखने को मिलेगा तो आपको प्लस के आइकन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर दोबारा से रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

Resume kaise banaye mobile se