Resume Kaise Banaye | रिज्यूमे कैसे बनाये मोबाइल से? (2022)

Resume Kaise Banaye – आज के टाइम में हर एक व्यक्ति का सपना है कि वह अच्छी से अच्छी कंपनी के अंदर जॉब करें लेकिन हर एक कंपनी आज के समय में बहुत ही ज्यादा एडवांस हो गई है, आपको देखने को मिलेगा कि पहले के टाइम में हम किसी भी कंपनी में जॉब करने के लिए जाते थे तो हमारे डॉक्यूमेंट देने के बाद वहां पर हमें जॉब मिल जाती थी, लेकिन आज हमें जॉब लेने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, अगर हम आज के टाइम में किसी भी कंपनी में जॉब लेने के लिए जाएं तो हमें सबसे पहले वहां पर हमारा रिज्यूम देना पड़ता है।

तो अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि ये रिज्यूम आखिर होता क्या है, तो दोस्तों आगे के प्वाइंट में हमें इसी के ऊपर बात करेंगे और इस आर्टिकल के अंदर मैं आपको बिल्कुल आसान तरीके से और स्टेप बाय स्टेप रिज्यूम बनाने के बारे में बतायेंगे। रिज्यूम के ऊपर मैं आपको बिल्कुल डिटेल से हर एक जानकारी दूंगी ताकि जब भी आपको रिज्यूम बनाना हो तो आपको कोई भी दिक्कत ना हो। आप बढ़िया से बढ़िया रिज्यूम बना कर बड़ी से बड़ी कंपनी के अंदर नौकरी पा सके, तो बढ़ते हैं हमारे आज के इस आर्टिकल की तरफ।

Resume क्या होता है?

Resume-Kaise-Banaye

रिज्यूम एक प्रकार से आप की पूरी जानकारी होती है लेकिन यह जानकारी बिल्कुल शॉट में एक पेज के अंदर लिखी हुई होती है, जिससे कि पढ़ने वाले को आपके बारे में जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। क्योंकि आप जब भी किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए जाते हैं, तो कंपनी वालों के पास इतना समय नहीं होता कि वह हर एक आदमी की पूरी डिटेल पढ़ सके, तो इस कारण से रिज्यूम के अंदर आपकी पूरी जानकारी शार्ट में होने के कारण वह आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान पाते हैं।

आप सोच रहे होंगे कि सभी रिज्यूमे एक ही प्रकार के होते हैं, लेकिन यह आपकी गलतफहमी है, रिज्यूम के अंदर भी अच्छा और बुरा दोनों प्रकार होते हैं, क्योंकि कई लोग बस टाइम पास के लिए अपना रिज्यूम तैयार कर लेते हैं, और बहुत ही घटिया रिज्यूम तैयार करने के कारण हैं, उन्हें जॉब नहीं मिल पाती। लेकिन आप जितना अच्छा रिज्यूम तैयार करेंगे आपको जॉब मिलने के चांस उतने ही ज्यादा बढ़ जाते हैं, क्योंकि सबसे पहला इफेक्ट तो आपका रिज्यूम से ही कंपनी वालों पर पड़ेगा।

Resume में क्या-क्या लिखना होता है?

आपको जब भी रिज्यूम बनाने की जरूरत पड़े तो इसके अंदर आपको क्या-क्या लिखना है, इसके बारे में आपको पूरा ध्यान रखना होगा रिज्यूम बनाते वक्त आपको इसके अंदर आपकी पूरी डिटेल डाल देनी है। आपको एक भी डिटेल छोड़नी नहीं है, अगर आप कोई भी डिटेल मिस करोगे और उसके बारे में कंपनी को बाद में पता चलेगा तो हो सकता है, आपको कोई दिक्कत आए तो चलिए देख लेते हैं कि हमें रिज्यूम के अंदर क्या-क्या डिटेल ऐड करनी है।

  • उद्देश्य (Objective)

जिस भी कंपनी में आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, उस कंपनी के लिए आप क्या-क्या कर सकते हैं, और क्यों आप उस कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, इसके बारे में आपको उद्देश्य के अंदर लिखना है।

  • आपके बारे में (About You)

आप जब भी रिज्यूम बनाओ तो उसके अंदर आपको आपके बारे में पूरी डिटेल डाल देनी है, जैसे कि आपका नाम, आपके पिता का नाम, आपका एड्रेस, आपकी ईमेल आईडी और आपका फोन नंबर डाल देना है। इसके अंदर आपकी एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ऐड कर देनी है।

  • शिक्षा के बारे में (Education)

जब आप अपनी शिक्षा के बारे में कुछ लिखें तो इसके अंदर आपको आपने अभी तक जितनी भी स्टडी की है उसके बारे में लिखना है। आपने कहां तक पढ़ाई की है, और आपके पास क्या-क्या डिग्री है, और अगर आपने अलग से कोई भी कोर्स वगैरह किया है, तो उसकी भी जानकारी आप दे सकते हैं।

  • अनुभव (Experience)

जब भी आप अपना रिज्यूम तैयार करो तो उसके अंदर आपको आपका एक्सपीरियंस डालना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि अगर आप अपना एक्सपीरियंस नहीं डालोगे तो आपको कंपनी के अंदर जॉब मिलने के चांस कम हो जाते हैं। अगर आपको वैकेंसी के बारे में कुछ पता होगा या उसके ऊपर आपको एक्सपीरियंस होगा तो उस वजह से आपके जॉब लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

  • अन्य जानकारी (Other Information)

अगर आप किसी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करने जाओ तो आप किसी ऐसी वैकेंसी के लिए अप्लाई कर रहे है, जिसके बारे में आप को पहले से ज्ञान है तो आप उसके बारे में भी लिख सकते हैं, और आपको जिन भी चीजों का ज्ञान है उस बारे में लिख सकते हैं, ताकि कंपनी को पता चल सके आप काम करने में कितने सक्षम हैं।

Resume कैसे बनाये? (MS Word Me Resume Kaise Banaye)

अगर दोस्तों आपके पास लैपटॉप है, या कंप्यूटर है तो उसके अंदर आप बड़ी ही आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं, लैपटॉप या कंप्यूटर के अंदर रिज्यूम बनाने के लिए आपको मैंने कुछ स्टेप बताएं हैं, उन स्टेप को फॉलो करते हुए अब बड़ी ही आसानी से रिज्यूम को तैयार कर लेंगे चलिए बढ़ते हैं, उन स्टेप्स की तरफ।

  • 1. MS Word को ओपन करें।

दोस्तों लैपटॉप या कंप्यूटर में रिज्यूम बनाने के लिए आपको सबसे पहले ms word को ओपन करना होगा ms word को ओपन करने के बाद वहां पर आपको एक खाली पेज देखने को मिलेगा आप चाहे तो उस पर भी अपना रिज्यूम बना सकते हैं, अगर आप टेंपलेट लेकर अपना रिज्यूम बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले टेंपलेट लेना पड़ेगा।

  • 2. File के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप एमएस वर्ड ओपन कर दें तो उसके अंदर आपको कोने में एक “File” का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको सबसे पहले file के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

apna cv kaise banaye
  • 3. New ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप फाइल के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपको कुछ ऑप्शन देखने को मिलेंगे वहां पर आपको new के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

achha resume kaise banaye
  • 4. Template को सेलेक्ट करें।

जब आप new के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको वहां पर बहुत सारे टेंपलेट देखने को मिलेंगे। आप चाहे तो उनमें से किसी भी टेंपलेट को सेलेक्ट कर सकते हैं, या फिर सर्च बार में जाकर आप कुछ और टेंपलेट भी देख सकते हैं, जो भी आपको अच्छा लगे उस टेंपलेट पर आपको क्लिक कर देना है।

resume format

क्लिक करने के बाद आपके सामने एक “create” का ऑप्शन ओपन होगा तो आपको उस create के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप उस टेंपलेट पर पहुंच जाएंगे।

job resume kaise banaye
  • 5. Template को एडिट करें।

जब आपके सामने टेंपलेट ओपन हो जाए तो उसके अंदर आपको अपने हिसाब से आपका नाम और आपकी ईमेल आईडी और एड्रेस वगैरह सभी चीज उसके अंदर डाल देनी है, क्योंकि उस टेंपलेट के अंदर आपको जो भी जानकारी डालनी होगी उन सभी चीजों के उदहारण आपको वहां पर दिए हुए होंगे और उन सभी को डालने के बाद आपको टेंपलेट को सेव करना होगा।

best resume kaise banaye
  • 6. अब Template को सेव करें।

टेंपलेट को सेव करने के लिए आपको सबसे पहले file ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, फाइल ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर कुछ ऑप्शन देखने को मिलेगी उनमें से आप को “save as” वाले ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है।

professional resume kaise banaye

जब आप save as ऑप्शन को सिलेक्ट करेंगे तो वहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आप इस फाइल को कहां पर सेव करना चाहते हैं, तो आप इसे जिस जगह भी सेव करना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर ले और अपनी फाइल का नाम लिखकर “save” के ऑप्शन पर क्लिक कर दें। सेव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका टेंप्लेट सेव हो जाएगा।

achha resume kaise banaye

रिज्यूमे कैसे बनायें मोबाइल से? (Online Resume Kaise Banaye)

अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर नहीं है तो आप को घबराने की जरूरत नहीं है, आप अपने मोबाइल से भी बड़ी ही आसानी से रिज्यूम को बना सकते हैं, रिज्यूम बनाने के लिए हमें एक ऐप की मदद लेनी होगी और दोस्तों इस ऐप के अंदर आपको कोई भी पैसे देने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह ऐप बिल्कुल फ्री है।

इसके अंदर आप साइन इन करें बिना भी बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम बना लेंगे तो चलिए दोस्तों देखते हैं, कि हम अपने मोबाइल से किस प्रकार से रिज्यूम को बना सकते हैं। रिज्यूम बनाने के लिए आपको नीचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करना होगा इन स्टेपस को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम बना लेंगे।

  • 1. सबसे पहले एप्लीकेशन को डाउनलोड करें

मोबाइल फोन में रिज्यूम बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी इस एप्लीकेशन का नाम “Resume Builder App,CV maker” है।

अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए इस लिंक पर क्लिक करके आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं, और अगर आप इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप प्ले स्टोर से भी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं बड़ी ही आसानी से।

  • 2. Create के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आप इस एप्लीकेशन को ओपन करोगे तो ओपन करने के बाद आपको वहां पर दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे।आपको पहले ऑप्शन “Create” पर क्लिक कर देना है, क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर पहुंच जाओगे।

mobile par resume kaise banaye
  • 3. प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करें

जब आप नए पेज पर एंटर करेंगे तो आपको वहां पर एक प्लस का आइकन देखने को मिलेगा तो आपको प्लस के आइकन पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही आप एक नए पेज पर दोबारा से रीडायरेक्ट हो जाएंगे।

Resume kaise banaye mobile se
  • 4. अपनी डिटेल डालें

जब आप नए पेज पर एंटर होंगे तो यहां पर आपको पर्सनल डिटेल के साथ-साथ अन्य डिटेल के ऑप्शन भी देखने को मिलेंगे तो आपसे यहां पर जितनी भी डिटेल मांगी जाएगी आपको अपनी सभी डिटेल को बिल्कुल अच्छे से और सही से वहां पर डाल देना है। डिटेल्स डालने के बाद आपको हर एक पेज पर सेव का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको अपनी डिटेल को सेव कर देना है।

App se resume kaise banaye
  • 5. View CV के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आपकी सभी जानकारी सही से फिल हो जाए और आप सभी जानकारी को सेव कर दें। तो उसके बाद आपको नीचे एक “View CV” का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप view CV के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपको आगे बहुत सारे टेंपलेट देखने को मिलेंगे। जिनमें से आपको जो भी टेंपलेट अच्छा लगे तो आपको उसे सेलेक्ट कर लेना है, और उसके बाद आप उसमें कुछ एडिट करना चाहे तो एडिट भी कर सकते हैं।

resume maker app
  • 6. Download के ऑप्शन पर क्लिक करें

जब आपका टेंपलेट एडिट हो जाए और कलर वगैरह सभी चीज अच्छे से सेट हो जाए, तो आप उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं, डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे एक “Download” का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करते ही यह सेव होकर डाउनलोड हो जाएगा।

resume maker

तो इस प्रकार से आप अपने मोबाइल फोन के जरिए बड़ी ही आसानी से अपना रिज्यूम तैयार कर सकते हैं, और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी इसमें देखने को नहीं मिलेगी।

अपना Resume कैसे भेजें?

अगर आपका रिज्यूम बन कर तैयार हो गया है, और आप किसी भी कंपनी में जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा की रिज्यूम को कंपनी के पास या किसी व्यक्ति के पास केसे भेजे तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस पॉइंट के अंदर में आपको बताउंगी आप किस प्रकार से अपने रिज्यूम को किसी भी कंपनी के पास ईमेल आईडी के जरिए बड़ी ही आसानी से भेज सकती हैं, और रिज्यूम भेजने का सबसे बढ़िया तरीका यही है।

रिज्यूम भेजने के लिए आपके पास से सबसे पहले तो आपकी एक ईमेल आईडी होनी चाहिए और आज के टाइम में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास मेल id नहीं है, तो आपके पास एक तो आपकी ईमेल आईडी होनी चाहिए और एक उस कंपनी की या उस व्यक्ति की ईमेल id होने चाहिए जिसे आप यह रिज्यूम भेजना चाहते हैं। तो चलिए अब देखते हैं की आप किस प्रकार से रिज्यूम को भेज सकते हैं।

  • Step 1

रिज्यूम भेजने के लिए सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप में या अपने मोबाइल में जिस पर भी आप काम कर रहे हैं, उसके अंदर आपको आपकी मेल को ओपन कर लेना है, मेल को ओपन करने के बाद वहां पर एक प्लस का आइकन दिखेगा “Compose” नाम से, तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।

resume kaise send kare
  • Step 2

अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा उसके अंदर आपको “To” का ऑप्शन देखने को मिलेगा और उसके नीचे एक “Subject” का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो इसके अंदर आपको To की जगह पर उस व्यक्ति की मेल आईडी डाल देनी है, जिसे आप रिज्यूम भेजना चाहते हैं, और सब्जेक्ट के अंदर आप कुछ लिख सकते हैं जिस बारे में यह मेल है।

Resume email kaise kare
  • Step 3

जब आप यह दोनों कंप्लीट कर ले तो उसके बाद आपको नीचे एक ऑप्शन दिखाई देगा “Attach File” का तो उस ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने सभी फाइलें ओपन हो जाएगी आपको वहां से आपके रिज्यूम वाली फाइल को सेलेक्ट कर लेना है।

Resume kaise bheje
  • Step 4

आप जैसे ही रिज्यूम फाइल को सेलेक्ट करेंगे तो उसके नीचे आपको एक “Open” का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो फाइल आपकी उस मेल आईडी के अंदर अटैच हो जाएगी।

resume in hindi
  • Step 5

अटैच होने के बाद आपको वहां पर एक “Send” का ऑप्शन देखने को मिलेगा, सेंड पर क्लिक करते ही आपका रिज्यूम जिसे भी आप भेजना चाहते हैं उसके पास सेंड हो जाएगा।

resume banane ka tarika

यह भी पढ़ें:-

Resume बनाते समय क्या करें और क्या न करें?

अगर आप रिज्यूम बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ सावधानियां रखनी होंगी और कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। रिज्यूम बनाते समय हमें क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, तो चलिए हम देखते हैं कि रिज्यूमे बनाते समय हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्या करें:-

दोस्तों ज्यादातर लोग क्या करते हैं कि वे जब भी अपना रिज्यूम बनाते हैं, तो बिना सोचे समझे अपने बारे में कुछ भी लिखकर कंपनी को सेंड कर देते हैं, लेकिन आपको ऐसा नहीं करना अगर आप किसी कंपनी के लिए रिज्यूम बना रहे हैं, तो उससे पहले आपको उस कंपनी के बारे में बिल्कुल अच्छे से जान लेना है, उसके बाद ही आपको आपका रिज्यूम बनाना है।

जब भी आप रिज्यूम बनाओ तो उसके अंदर आवश्यक जानकारी ही डालनी है, कोई ऐसी जानकारी नहीं डालनी है, जो कि न तो आपके काम की हो और ना ही कंपनी को उससे कोई फायदा हो। तो आपको बिल्कुल बढ़िया से बढ़िया डिटेल रिज्यूम के अंदर डालनी है, ताकि कंपनी वालों पर अच्छा प्रभाव पड़े।

क्या न करें:-

Resume बनाते वक्त आपको किसी भी वर्ल्ड का शॉर्ट फॉर्म यूज नहीं करना है, क्योंकि हो सकता है जो भी आपका रिज्यूम चेक करेगा उसको शॉर्ट फॉर्म का मतलब पता है या फिर नहीं।

रिज्यूम के अंदर आपका कभी भी विक पॉइंट नहीं बताना है, अगर आप आपका विक पोइंट बता दोगे तो इंटरव्यू लेने वाले को पहले ही पता चल जाएगा कि इसके अंदर क्या-क्या कमियां है। जिस कारण से हो सकता है, आपको उस कंपनी के अंदर जॉब ना मिले।

Resume बनाते वक्त उसके अंदर कोई भी वर्ड कॉपी करके पेस्ट ना करें क्योंकि इंटरव्यू लेने वालों को लगभग पता चल जाता है, क्योंकि दिन में वह बहुत सारे लोगों का इंटरव्यू लेते हैं, और रिज्यूम चेक करते हैं जिस कारण से उन्हें जल्दी से पता चल जाता है कि कौन सा वर्ड कॉपी किया हुआ है।

रिज्यूम, CV और बायोडाटा में क्या अंतर है?

दोस्तों आप लोग सोच रहे होंगे कि रिज्यूम, सीवी और बायोडाटा में क्या अंतर है, अगर आप सोच रहें हैं की ये तीनो सेम होते हैं तो आपकी यह सोच गलत है। क्योंकि यह तीनों चीजें अलग-अलग है, और ज्यादातर लोगों को इसके बारे में नहीं पता, तो जिन लोगों को इसके बारे में नहीं पता वह नीचे दी हुई टेबल को पढ़कर बड़ी आसानी से इनके बीच अंतर समझ सकते हैं।

ResumeCV( curriculum vitae )Bio-data
1. रिज्यूम शब्द एक फ्रेंच भाषा का शब्द है, इसका मतलब है कि किसी के बारे में भी संक्षेप में बताना।1. यह शब्द लेटिन भाषा का शब्द है, इसके अंदर किसी व्यक्ति के बारे में डिटेल से जानकारी दी होती है।1. Biodata के अंदर आपकी जितनी भी जानकारी है, वह सभी दी हुई होती है।
2. रिज्यूम केवल एक या दो पेज का ही होता है, इससे ज्यादा का नहीं हो सकता।2. यह दो से चार पेज तक का हो सकता है, क्योंकि इसके अंदर व्यक्ति के बारे में डिटेल में जानकारी दी होती है।2. बायोडाटा का इस्तेमाल ज्यादातर मैरिज वाली वेबसाइटों पर होता है, या फिर मैरिज ब्यूरो के अंदर होता है, क्योंकि वहां पर व्यक्ति की पूरी जानकारी देनी पड़ती है।
3. रिज्यूम को हम मेल के द्वारा किसी व्यक्ति या कंपनी के पास भेज सकते हैं। 3. जब हम इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो वहां पर हमें cv को ही दिखाना होता है, क्योंकि इसके अंदर हमारी पूरी डिटेल होती है।3. यहाँ पर हमारी निजी जानकारी देनी पड़ती है।
4. रिज्यूम में व्यक्ति के बारे में सिर्फ महत्वपूर्ण चीजें लिखी होती है।4. इसके अंदर आपकी शिक्षा से जुड़ी हुई सारी जानकारी दी हुई होती है।
रिज्यूम बनाने का सरल तरीका (Resume से जुड़े FAQs)

दोस्तों रिज्यूम से जुड़े मैंने नीचे कुछ सवालों के उत्तर भी दिए हुए हैं, इनको पढ़कर आपको और अच्छे से समझ आ जाएगा कि रिज्यूम में और क्या-क्या चीजें ऐड करनी होती है और कौन सी वेबसाइट से हम रिज्यूम बना सकते हैं।

Q. Resume का Format कैसा होना चाहिए?

A. रिज्यूम के अंदर आपको आपकी एक फोटो लगानी है, और आप की पूरी डिटेल डालनी है, और उसके अंदर आपको सिर्फ आपके बारे में ही जानकारी डालनी होगी ना कि आपकी फैमिली की। अगर आपसे आपकी फैमिली की जानकारी मांगी जाए तो ही आपको आपकी फैमिली की जानकारी देनी है अन्यथा नहीं।

Q. Resume कितने पेज का होना चाहिए?

A. रिज्यूम बनाते वक्त सबसे पहले आप के मन में यह विचार आया होगा कि रिज्यूम कितने पेज का होना चाहिए तो दोस्तों रिज्यूम आपको ज्यादा बड़ा नहीं करना है, रिज्यूम आपको सिर्फ दो ही पेज का रखना है, क्योंकि रिज्यूम के अंदर आपकी शार्ट जानकारी होती है, और जब आप इंटरव्यू देने जाओगे तो आपको वहां पर आपकी पूरी जानकारी देनी होगी।

Q. रिज्यूम बनाने की वेबसाइट कौनसी है?

A. अगर आप रिज्यूम को वेबसाइट के जरिए बनाना चाहते हैं, तो आप वेबसाइट के जरिए बिल्कुल फ्री मे रिज्यूम को बना सकते हैं, रिज्यूम बनाने के लिए आपको अपने क्रोम ब्राउजर पर जाकर “Resume maker” या फिर Canva वेबसाइट को सर्च कर देना है, सबसे पहले नंबर वाली वेबसाइट पर जाकर आप बड़ी ही आसानी से रिज्यूम बना सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा कि MS word me Resume kaise banaye, Resume format कैसा होना चाहिए, Job resume kaise banaye और रिज्यूम क्या होता है, इन सभी टोपीक पर हमने आज बड़ी ही डिटेल से चर्चा की है। ज्यादातर लोगों को रिज्यूम बनाना नहीं आता और इस कारण से बहुत से लोग नौकरी से वंचित रह जाते हैं, लेकिन आपको आज यह आर्टिकल पढ़कर समझ आ गया होगा कि रिज्यूम को किस प्रकार बनाया जाता है।

अगर आपको पोस्ट में दी हुई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि यह जानकारी और लोगों तक भी पहुंच सके और वह भी रिज्यूम बनाना सीख पाए, जिस कारण से उन्हें भी नौकरी पाने में आसानी हो।

अगर आपको आर्टिकल में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपकी प्रॉब्लम का हल आपको जरूर देंगे।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment