Instagram Se Paise Kaise Kamaye | इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के 15 धांसू तरीके

Instagram Se Paise Kaise Kamaye – आज के टाइम में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति होगा जिसका इंस्टाग्राम अकाउंट ना हो, और बाकी लगभग हर एक व्यक्ति का इंस्टाग्राम अकाउंट जरूर मिलेगा। दोस्तों आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप इंस्टाग्राम से भी घर बैठे बड़ी ही आसानी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आप में से बहुत से लोगों को पता होगा कि इंस्टाग्राम से लोग पैसे कमाते हैं, लेकिन आपको यह नहीं पता कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाते हैं, तो आज के इस आर्टिकल को पढ़कर आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी।

अगर आप इंस्टाग्राम पर रील देखते हैं, तो आपने देखा होगा कि बहुत से लोगों के मिलियन में लाइक होते हैं और आप जब उनकी प्रोफाइल चेक करते हैं, तो उनके मिलियन या फिर हजारों में फॉलोवर होते हैं। तो वह लोग इंस्टाग्राम से लाखों में कमाई कर रहे हैं, अगर आप भी अपने फॉलोवर बड़ा कर हजारों में कर लेते हैं, तो आप लाखों में नहीं तो इतने पैसे जरुर कमा लेंगे कि अपना घर खर्च आसानी से चला सकें।

तो अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें, ताकि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने की जानकारी हो सके और आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकें। तो चलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं आपका ज्यादा समय न लेते हुए।

Contents

Instagram se paise kamane ke liye kya chahiye?

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ आवश्यक सामान की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह सभी चीजें उपलब्ध होंगी तो आप इंस्टाग्राम से बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए देखते हैं की हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपके पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है, क्योंकि स्मार्टफोन की मदद से ही आप अपना एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाएंगे और उस पर डेली पोस्ट या फिर वीडियो अपलोड करेंगे।
  2. अगर आपके पास स्मार्टफोन उपलब्ध है, तो उसके अंदर एक अच्छे इंटरनेट स्पीड वाले सिम की जरूरत पड़ेगी और उससे सिम के अंदर आपको अच्छे इंटरनेट की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  3. जब भी आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर काम शुरू करें तो शुरू करने के बाद उसमें रेगुलेरिटी बनाए रखें और डेली एक पोस्ट या फिर वीडियो अपलोड करें तभी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।
  4. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास धैर्य होना जरूरी है, क्योंकि धैर्य के बिना कोई भी काम संभव नहीं है। अगर आप इंस्टाग्राम पर काम शुरु करते हैं, तो आपको 1 दिन में कभी भी कामयाबी नहीं मिलेगी धीरे-धीरे कर कर ही आपके फॉलोवर बढ़ेंगे और आपके पास पैसे आने स्टार्ट होंगे।

तो अगर आप इंस्टाग्राम से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपके पास यह सभी चीजें होनी जरूरी है, इनके बिना आप इंस्टाग्राम से पैसे नहीं कमा सकते।

Instagram par paise kamane ke liye kya kare?

कई बार हमारा सपना तो होता है कि हम इंस्टाग्राम से पैसे कमाए लेकिन हमें कुछ समझ में नहीं आता कि हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए और पैसे कमाने के लिए हम क्या करें। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस पॉइंट के अंदर हम आपको बताएंगे कि आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए तो चलिए बढतें हैं हमारे पहले पॉइंट की तरफ।

  1. इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले तो आपको इंस्टाग्राम पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा।
  2. जब आप अपना अकाउंट बना ले तो उस अकाउंट को पर्सनल अकाउंट की जगह प्रोफेशनल अकाउंट कर दें, और उस पर अपनी एक ऐसी केटेगरी सेलेक्ट करें जिस पर आप अच्छे से वीडियो या फिर पोस्ट बना सके।
  3. जब आप अपना अकाउंट बना ले, तो अकाउंट बनाने के बाद अपनी एक प्रोफाइल फोटो भी लगा दें, ताकि आपका अकाउंट और भी अच्छा दिखे और प्रोफेशनल सा दिखे।
  4. अपनी फोटो लगाने के बाद आपको अपने अकाउंट पर bio के अंदर जिस केटेगरी से रिलेटेड आपका अकाउंट है या फिर आप और कुछ भी अपने अकाउंट से रिलेटेड लिखना चाहते हैं तो लिख सकते हैं।
  5. आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट किसी एक पर्टिकुलर केटेगरी पर रखना है, आपको ऐसा नहीं करना है कि अलग-अलग कैटेगरी से रिलेटेड पोस्ट या फिर वीडियो डालते रहें।
  6. आपको अपने अकाउंट पर सिर्फ ऐसी ही पोस्ट या फिर रील डालनी है जो कि बहुत ही ज्यादा अच्छी हो और लोगों को पसंद आए जिस कारण से आपके फॉलोवर भी बड़े सकते हैं।
  7. रील या फिर पोस्ट को पब्लिश करते वक्त उस पर हैशटैग जरूर लगाएं क्योंकि हैशटैग की वजह से ही हमारी रील या फिर पोस्ट वायरल होने के चांस रहते हैं।
  8. दोस्तों अगर आप अलग-अलग कैटेगरी से रिलेटेड वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालते हैं, तो आप चाहे कितने भी फॉलोवर बढ़ा लें उसका आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा।
  9. अगर आप किसी एक पर्टिकुलर कैटेगरी पर अच्छे फॉलोवर कर लेते हैं, तो कोई भी कंपनी आपको एक पोस्ट पब्लिश करने के बहुत ही अच्छे खासे पैसे दे देती है।
  10. अगर आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने हैं, तो इसके लिए आपको इंस्टाग्राम पर रेगुलर काम करना पड़ेगा यानी की पोस्ट या फिर वीडियो रेगुलर पब्लिश करनी पड़ेगी। जिस कारण से कि आपके फॉलोवर बढ़ेंगे और उसी से ही आपको पैसे मिलेंगे।

तो दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इन सभी तरीकों का ध्यान अवश्य रखें क्योंकि अगर आप इन को ध्यान में न रखते हुए काम करेंगे तो शायद आपको पैसे कमाने में दिक्कत आएगी। Instagram पर Followers कैसे बढ़ाएं इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं. यहाँ हमने Secret Tips शेयर की हैं।

इंस्टाग्राम पर पैसे कमाने के तरीके क्या है (How to Make Money on Instagram)

Instagram Se Paise Kaise Kamaye
  • Save
Instagram Se Paise Kaise Kamaye

दोस्तों ऊपर का आर्टिकल पढ़कर आपको इंस्टाग्राम के बारे में थोड़ी बहुत तो जानकारी हो गई होगी, कि हमे इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए क्या करना हैं। अब इस पॉइंट के अंदर हम आपको पूरे 15 तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं, और आप इतने पैसे जरुर कमा लेंगे कि अपना घर खर्च आराम से चला सके। तो चलिए बढ़ते हैं, हमारे पहले तरीके की तरफ कि हम इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

1. Paid प्रमोशन के जरिए।

अगर आप इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहला तरीका तो यही है कि आप किसी भी इंस्टाग्राम अकाउंट का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं। अब आप कहेंगे हम से प्रमोशन कराएगा कौन तो दोस्तों अगर आपके एकाउंट पर 10,000 फॉलोवर हो जाते हैं, तो उसके बाद आपको लगभग हर एक दिन दो-तीन ऐसे लोग देखने को मिल जाएंगे जो आपको अपना अकाउंट प्रमोट करने के लिए मैसेज करते हैं।

जब आपके पास उन लोगों का मैसेज आए तो आपको उनसे बातचीत कर लेनी है, और अपने पैसे की भी बातचीत कर लेनी है, कि आपको कितने पैसे चाहिए और अगर वह इस बात से राजी हो रहे हैं तो वह बताएंगे कि उनकी किस पोस्ट का प्रमोशन करना है, या फिर किस रील का प्रमोशन करना है। तो आप उसे अपनी स्टोरी पर लगा कर और उनके दिए हुए लिंक को अपने स्टोरी पर लगा दें जिससे कि उनके अकाउंट का प्रमोशन होगा।

इसके बदले में वह आपको पैसे देंगे और इस प्रकार से अगर आपके कम फॉलोअर हैं, तो भी आप छोटे अकाउंट का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसे प्रमोशन आपको बहुत सारे देखने को मिलेंगे जिससे कि आपको पैसे भी ज्यादा मिले। अगर आप सोच रहे हैं, कि हमारे तो फॉलोवर कम है तो भी कोई दिक्कत नहीं है, ऐसे प्रमोशन आपको मिलते ही रहेंगे।

2.  ब्रांड प्रमोशन के जरिए।

ऊपर के पॉइंट में हमने देखा कि किस प्रकार से हमारे कम फॉलोवर होने के बावजूद भी हम छोटे अकाउंट का प्रमोशन कर सकते हैं। लेकिन वह लोग तो आपके पास छोटे अकाउंट वाले आते हैं, लेकिन अगर आपके फॉलोवर बहुत ज्यादा है तो आपके पास बड़ी कंपनी वाले मैसेज करते हैं, अपने ब्रांड का प्रमोशन कराने के लिए। अगर आपके कम फॉलोवर हैं, तो आपके पास कोई छोटी-मोटी कंपनी आएगी ज्यादा फॉलोवर होने पर ही हमारे पास बड़ी कंपनी अपने ब्रांड का प्रमोशन करवाएगी।

जब आपके पास ऐसी कोई कंपनी आए तो वह अपने एक प्रोडक्ट की फोटो आपको देगी और उस फोटो को आप को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट करना है, उसके बाद वह इसके बदले में आपको अच्छे खासे पैसे दे देती है। तो इस प्रकार से आप किसी भी कंपनी का ब्रांड प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हैं। 

3. इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर।

आपको यह पढ़कर हैरानी हुई होगी कि इंस्टाग्राम अकाउंट बेचकर पैसे कमा सकते हैं, तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर पैसे कैसे कमाएंगे। तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम अकाउंट बेच कर सिर्फ वही लोग पैसे कमा सकते हैं, जो लोग किसी इस फील्ड में एक्सपर्ट है जिसमें अगर वह वीडियो बनाकर अपलोड करें तो उनके कुछ दिनों में अच्छे खासे फोलॉवर हो जाते हैं तो उसका फायदा उन लोगों को जरूर होगा।

मान लीजिए कि आपने कोई अपने दो अकाउंट बनाए और दोनों पर आपने वीडियो अपलोड की और दोनों अकाउंट पर अच्छे खासे फॉलोवर हो गए, तो आप उनमें से एक अकाउंट को बेच सकते हैं, या फिर दोनो को बेच सकतें हैं। अच्छे खासे फॉलोवर वाले अकाउंट को लेने के लिए आज के समय में हर एक व्यक्ति तैयार रहता है, वह आपसे तुरंत ही उस अकाउंट को खरीद लेगा। इस प्रकार से आप अकाउंट क्रिएट करके उनमें फॉलोवर बड़ा कर बेच सकते हैं, और पैसे कमा सकते हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए।

एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में अगर किसी व्यक्ति को पता है, तो वह तो समझ गया होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए इंस्टा से पैसे कैसे कमाएंगे। लेकिन जिनको एफिलिएट मार्केटिंग का नहीं पता तो चलिए मैं उनको बता देती हूं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है।

एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब होता है, कि प्रोडक्ट को बेचना यानी कि एफिलिएट एक अकाउंट होता है, जिसे हम या तो ऐमेजोन या फिर फ्लिपकार्ट पर बनाते हैं। एफिलिएट अकाउंट बनाने के बाद हम ऐमेजोन या फ्लिपकार्ट से किसी भी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करके उसे शेयर करते हैं, उस लिंक से अगर कोई भी व्यक्ति प्रोडक्ट खरीद लेता है, तो उस पर हमें कमीशन दिया जाता है।

तो अब आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि हम एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएंगे। तो अगर आपका एफिलिएट अकाउंट है, और आपके इंस्टा पर अच्छे खासे फॉलोवर हैं, तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि आप पैसे कैसे कमाएंगे। सबसे पहले तो आपको अपने एफिलिएट अकाउंट पर जाकर किसी भी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी कर लेना है, लेकिन आपको लिंक उसी प्रोडक्ट का कॉपी करना है, जिस केटेगरी से रिलेटेड आपका अकाउंट है।

उस लिंक को अपनी स्टोरी पर लगा देना है, क्योंकि आपके अगर हजारों में फॉलोवर होंगे तो आपके व्यू भी हजारों में आएंगे और हजार लोगों में से कुछ लोग ऐसे जरूर होंगे, जिन्हें आप का प्रोडक्ट पसंद आएगा और वे उसे जरूर खरीदेंगे जिसके जरिए कि आपको उस पर कमीशन मिलेगा और फायदा होगा।

5. आपने प्रोडक्ट बेच कर।

आप अपने प्रोडक्ट को इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए भी बेच सकते हैं, मान लीजिए अगर आपके घर में आपका कोई रिश्तेदार किसी भी चीज की दुकान करता है। तो आप उस सामान की फोटो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट की स्टोरी पर लगा दें और स्टोरी पर लगाने के बाद अगर किसी भी व्यक्ति को वह सामान पसंद आएगा तो वह आपसे जरूर कोंटेक्ट करेगा।

स्टोरी लगाते वक्त आपको उस पर लिख देना है, कि अगर किसी भी व्यक्ति को यह सामान चाहिए तो वह मुझे DM (Direct Message) करें। तो वह आपको जरूर मैसेज करेगा और उस सामान को खरीद लेगा, जिसके जरिए कि आपको उस पर भी फायदा हो सकता है, और इस प्रकार से आप अपना सामान बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

6. क्रॉस प्रमोशन के जरिए।

दोस्तों अगर आपके इंस्टाग्राम पर 10,000 फॉलोवर है, या फिर इससे ज्यादा कितने भी फॉलोअर हैं। तो उसका फायदा आप क्रॉस प्रमोशन के लिए भी कर सकते हैं। क्रॉस प्रमोशन का मतलब है कि आप अपने इंस्टाग्राम के फॉलोवर को अन्य प्लेटफार्म पर भेज करें उनसे भी पैसे कमा सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम क्रॉस प्रमोशन कैसे करें, तो जिस भी व्यक्ति का यूट्यूब चैनल है या फिर फेसबुक पेज है। तो वह आपके पास प्रमोशन के लिए आएगा और आप से बोलेगा कि आपको हमारे इस लिंक को अपने स्टोरी पर डालना है, तो उसके बदले में वह आपको पैसे देगा, तो यह तो हो गया क्रॉस प्रमोशन के जरिए पैसे कमाने का तरीका।

आप क्रॉस प्रमोशन का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए भी कर सकते हैं। मान लीजिए आपके इंस्टाग्राम पर 20,000 या फिर इससे भी ज्यादा फोलॉवर हैं। तो आपको अपना एक यूट्यूब चैनल या फिर फेसबुक पेज बना लेना है, उसके बाद अपने सभी फॉलोवर को कह देना है, कि ऐसी ही वीडियो देखने के लिए अभी हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें या फिर फेसबुक पेज को भी फॉलो करें। तो आपके ज्यादातर फॉलोअर्स आपको सब्सक्राइब जरूर करेंगे और उसके जरिए भी आप पैसे कमा सकते हैं।

7. फोटो बेच कर।

अगर आप एक अच्छे फोटो एडिटर हैं, और फोटो को बहुत ही ज्यादा अच्छे से और प्रोफेशनल तरीके से एडिट करते हैं। तो आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा क्योंकि आज के समय में इंस्टाग्राम पर इसका ट्रेंड चल रहा है, आपको अपनी अच्छी-अच्छी फोटो को क्लिक करके और उसमें बढ़िया से बढ़िया एडिटिंग करके उसे इंस्टाग्राम पर पोस्ट करना है। तो इसके जरिए धीरे-धीरे आपके फॉलोवर बड़ जाएंगे।

जब आपके 10,000 से ज्यादा फॉलोवर हो जाएंगे तो आपसे लोग फोटो खिंचवाने के या फिर फोटो एडिट करवाने के आपको पैसे देंगे और आप इस प्रकार से फोटो बेचकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

8. इंस्टाग्राम अकाउंट मेनेजर बन कर।

बड़ी-बड़ी कंपनियों के पास इतना समय नहीं होता कि वह अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डेली बढ़िया-बढ़िया लोगों को ढूंढ कर उनसे अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाएं। तो इसके लिए वह एक पर्टिकुलर व्यक्ति को अपना इंस्टाग्राम हैंडल करने के लिए रखते हैं, जो कि यह सारी एक्टिविटी करता है।

तो अगर आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर बनने की इच्छा है, या फिर आपके अंदर टैलेंट है, तो आपको किसी भी बड़ी कंपनियों के बायो में लिखा मिल जाएगा कि इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर की जरूरत है। तो आप उनसे जाकर सीधे डायरेक्ट मेसेज पर बात कर सकते हैं, अगर आप उनके काबिल होंगे तो आपको इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेजर की भी जॉब मिल सकती है।

9.  रेफर एंड अर्न से पैसे कमाएं।

आपने रेफर एंड अर्न का नाम तो जरूर सुना होगा, क्योंकि जबसे ऑनलाइन सभी चीजें होने लगी है, तो लोग एक दूसरे को इतने ज्यादा लिंक शेयर करने लगे हैं, कि Refer and Earn का हर एक व्यक्ति को पता लग गया है। फिर भी अगर किसी को नहीं पता तो मैं आपको बता दूं कि रेफर एंड अर्न का मतलब है कि बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन है जिनको अगर हम किसी के पास शेयर करते हैं, और वह हमारे लिंक से इसे डाउनलोड करता है तो हमें उसके बदले पैसे दिए जाते।

अगर आप रेफर एंड अर्न के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको ऐसी एप्लीकेशन देखनी पड़ेगी जिसके जरिए आपको पैसे मिलते हो, तो आपको उस एप्लीकेशन का लिंक अपने इंस्टा स्टोरी पर डाल देना है। जिसके जरिए जो भी लोग उस एप्लीकेशन को आपके लिंक से डाउनलोड करेंगे, तो आपको उस पर कमीशन मिलेगा और इस प्रकार से आप रेफर एंड अर्न के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

10. आपने बिजनस की ओर फॉलोवर को ले जाकर।

अगर आप बिजनेस करते हैं, और साथ में इंस्टाग्राम पर आपने पेज भी क्रिएट कर रखा है, और उस पर आपने अच्छे खासे फॉलोवर इकट्ठे कर रखे हैं। तो इसका फायदा आप अपने बिजनेस में भी कर सकते हैं।

आपके जितने भी फॉलोवर हैं, आप उन्हें स्टोरी के माध्यम से अपने बिजनेस के बारे में समझा सकते हैं, और आप डेली अपनी स्टोरी पर अपने बिजनेस कि फैसिलिटी के बारे में बताते रहे। तो जो भी लोग इस में इंटरेस्टेड होंगे या जिन लोगों को यह पसंद आएगा तो वह आपसे जरूर संपर्क करेंगे। और आपके बिजनेस की तरफ जरूर आएंगे तो इसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

11. Freelance कस्टमर ढूंढ कर।

अगर आप फ्रीलैंसिंग का काम करते हैं, तो आपके इंस्टाग्राम पर जितने भी फॉलोवर हैं, वह सभी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाले हैं। यानी कि जितने ज्यादा आपके फॉलोवर होंगे उतने ज्यादा आपके फ्रीलांसिंग कस्टमर बढ़ेंगे।

आप फ्रीलांसिंग में जिस भी प्रकार का काम करते हैं, उस बारे में अपनी स्टोरी पर या फिर बायो में लिखें। तो आप के जितने भी फॉलोवर हैं उनमें से अगर कोई भी अपना काम आपसे करवाना चाहेगा, तो वह आपसे संपर्क करेंगे और आप उनके काम के बदले में पैसे ले सकते हैं। तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए फ्रीलांसिंग कस्टमर भी ढूंढ सकते हैं।

12. Ebook बेच कर।

अगर आपको ई बुक लिखना आता है तो आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको ई बुक लिखना नहीं आता तो आप अन्य तरीकों की मदद से भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं जिन लोगों को ई बुक लिखना आता है वे पैसे कैसे कमाएंगे।

मान लीजिए आपका इंस्टा अकाउंट फिटनेस से रिलेटेड है, और आपके फॉलोवर भी इसमें बहुत ही ज्यादा हो गए हैं, और अब आप उनसे अगर पैसा कमाना चाहते हैं तो अपने फिटनेस से रिलेटेड टिप्स या फिर डाइट प्लान कि ई बुक तैयार कर लें और स्टोरी पर लगा दें कि अगर किसी को खरीदनी है, तो वह मुझसे संपर्क कर सकता है। तो जिस भी व्यक्ति को वह ई बुक खरीदनी होगी वह आपसे जरूर संपर्क करेगा और इस प्रकार से आप ई बुक बेचकर भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

13. इंस्टाग्राम पर अपनी वेबसाइट को जोड़ कर।

अगर आप इंस्टाग्राम के अलावा किसी अन्य प्लेटफार्म से पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट जिस भी केटेगरी से है, उस केटेगरी से रिलेटेड आप अपनी एक वेबसाइट बना ले

जब आप अपनी एक वेबसाइट बना ले तो उस वेबसाइट का लिंक आप अपनी bio में डाल दें। जिसके जरिए आप के ज्यादातर फॉलोवर उस वेबसाइट पर जाकर जरूर चेक करेंगे। और एक-दो दिन में उस वेबसाइट का लिंक आप अपनी स्टोरी पर भी लगाते रहें, ताकि आपके फॉलोवर वेबसाइट की तरफ जाते रहें और उस पर भी आपकी कमाई होती रहे।

14. Collaboration के जरिए।

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 50-60 हजार से भी ज्यादा फॉलोवर हैं, तो आपके पास कोलिबरेशन के लिए बहुत सारी कंपनियां आती है। तो चलिए सबसे पहले आपको कोलिबरेशन का मतलब समझा देती हूं, कोलिबरेशन का मतलब है कि जो भी कंपनी आपके पास आएगी वह आपको अपनी वीडियो में अपना एक प्रोडक्ट दिखाकर प्रमोशन करने के लिए देगी, तो आपको उस प्रोडक्ट को प्रमोशन करना होगा।

अब आप सोच रहे हैं कि इसमें अलग क्या है, यह बात तो ऊपर बता दी गई है, लेकिन इसमें सबसे मेन बात यह है कि जो भी कंपनी आपको अपना प्रोडक्ट देगी वह प्रमोशन के बदले में आपको पैसे नहीं देगी बल्कि जिस प्रोडक्ट का आपने प्रमोशन किया है, उस प्रोडक्ट को आप अपने पर्सनल यूज़ के लिए रख सकते हैं। या फिर आप उस प्रोडक्ट को बेच सकते हैं, तो आप इस प्रकार से कोलिबरेशन से पैसे कमा सकते हैं, ना कि आपको कंपनी पैसे देगी कंपनी सिर्फ अपना प्रोडक्ट देगी।

15. इंस्टाग्राम रील्स के जरिए।

आने वाले समय में इंस्टाग्राम रील से कोई भी पैसे कमा पाएगा अगर उसकी रील्स ज्यादा वायरल होती हैं और उस पर ज्यादा लाइक आते हैं। क्योंकि आने वाले समय में इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को 100 करोड रुपए देने वाला है।

यह 100 करोड रुपए सिर्फ उन यूजर्स को दिए जाएंगे जो कि अपनी रील्स पर रेगुलर काम करते हैं, और उन पर अच्छे से व्यू आते हैं और लाइक आते हैं। तो उन क्रिएटर्स को इंस्टाग्राम की तरफ से पैसे दिए जाएंगे, इस प्रकार से आप आने वाले समय में इंस्टाग्राम रील्स के जरिए भी पैसे कमा पाएंगे।

Instagram par aapko paisa kon deta hai?

अगर आपने इंस्टाग्राम पर पेज बना रखा है, और उस पर पैसे कमाने के लिए काम कर रहे हैं, तो आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि हमें आखिर पैसे देगा कौन। तो दोस्तों आपको सबसे पहले तो मैं यह बता दूं कि हमें इंस्टाग्राम कभी भी पैसे खुद नहीं देता। चाहे हमारे 1 मिलियन फोल्लोवेर ही क्यों न हो जाए, उसके बावजूद भी इंस्टाग्राम कभी आपको पैसे नहीं देता जैसे कि हमें यूट्यूब की तरफ से मिलते हैं।

तो अब आप सोच रहे होंगे कि हमें पैसे देता कौन है, तो दोस्तों इंस्टाग्राम पर हमें पैसे वह लोग देते हैं जिन्हें अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाना होता है। जैसे कि मान लो कोई अच्छी कंपनी है, वह हमेशा इंस्टाग्राम पर देखती रहती है कि जिसके भी अच्छे फॉलोअर्स हैं, और उसकी हर एक पोस्ट या फिर वीडियो वायरल होती है। तो वह बड़ी कंपनी उस व्यक्ति से कांटेक्ट करती है और उसे अपना प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए देती है, इस प्रकार से हमें कंपनी की तरफ से पैसे दिए जाते हैं।

तो अगर आपके कम फॉलोवर हैं, तो आपके पास छोटे अकाउंट वाले प्रमोशन कराने के पैसे देते हैं, और बड़े अकाउंट वालों को कंपनी की तरफ से पैसे दिए जाते हैं।

Instagram par kitne followers par paise milte hain?

जब आपके फॉलोवर बढ़ने लगते हैं तो आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आएगा, कि आखिर हमें पैसे मिलने कब स्टार्ट होंगे। तो दोस्तों जब आपके 10 हजार फॉलोवर हो जाएंगे तो उसके बाद आपके पास छोटे अकाउंट वाले प्रमोशन के लिए आने लग जाते हैं। और जब धीरे-धीरे आपके फॉलोवर बढ़ने लगेंगे तो आपके पास बड़ी कंपनी आने लगेगी अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए और फिर वह आपको प्रमोशन के बाद पैसे भी देंगी। तो चलिए अब हम एक Table द्वारा समझ लेते हैं कि हमें कितने फॉलोवर पर कितने रुपए मिल सकते हैं।

फॉलोवर की संख्या1 पोस्ट के पैसे
10k-15kRs. 5000-15,000
20k- 50kRs. 20,000-30,000
50k-100kRs. 35,000-50,0000
100k-300kRs. 1 लाख से ऊपर
500k के से ज्यादाRs.  2 लाख से ऊपर

दोस्तों यह रुपए कोई फिक्स नहीं है, अगर आपके इनमें से जितने भी फॉलोवर है तो, लगभग आपको इतने रुपए मिल जाते हैं और हो सकता है कि आपको इससे ज्यादा भी रुपए मिल जाए लेकिन इसके लिए आपको कंपनी या फिर उस व्यक्ति से बात करनी पड़ेगी जिसके लिए आप पोस्ट पब्लिश कर रहे हैं अपने अकाउंट पर।

आप Instagram से कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आपके मन में यह सवाल है कि इंस्टाग्राम से हम कितने पैसे कमा सकते हैं, तो इस सवाल का कोई फिक्स जवाब नहीं है, क्योंकि पैसे कमाने तो इंस्टाग्राम पर फॉलोवर पर डिपेंड करता है, आपके जितने ज्यादा फॉलोवर होंगे आपको उतने ही ज्यादा रुपए मिलेंगे अगर आपके कम फॉलोवर होंगे तो आपको कम पैसे मिलेंगे।

मान लो अगर आपका इंस्टाग्राम किसी एक पर्टिकुलर कैटेगरी से रिलेटेड है, और उस पर आपके अच्छे खासे फॉलोवर हो गए हैं, तो उसके बाद आपके पास कोई कंपनी अपने ब्रांड का प्रमोशन कराने के लिए बात करेगी और इस पर आपको वह अच्छे खासे रुपए दे देती है।

अगर आपके कम फॉलोवर हैं तो आपके पास ज्यादातर छोटे अकाउंट वाले लोग ही आते हैं अपने अकाउंट का प्रमोशन कराने के लिए। वह आपको ज्यादातर स्टोरी पर अपना लिंक डालने के ही पैसे देते हैं, और छोटी-मोटी कंपनी भी आपसे प्रमोशन करवा लेती है, तो इस प्रकार से कम फॉलोवर के कम पैसे और ज्यादा फॉलोवर के ज्यादा पैसे मिलते हैं।

Instagram Se Paise Kaise Kamaye FAQS

Q. इंस्टाग्राम पर कितने पैसे मिलते हैं?

A. इंस्टाग्राम खुद से आपको कभी पैसे नहीं देता, अगर आपके ज्यादा फोल्लोवेर हैं तो आपसे डायरेक्ट कंपनी या फिर ब्रांड्स संपर्क करती हैं, और आपके फोल्लोवेर और इंगेजमेंट के हिसाब से आपको पैसे देती हैं।

Q. क्या इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं?

A. जी हाँ, आप Instagram से पैसे कमा सकते हैं, Instagram से पैसे कमाने के लिए आप बहुत से तरीको का उपयोग कर सकते हैं जैसी की Freelancing, Paid Promotion, Collaboration, E book Sell करके इत्यादि।

Q. इंस्टाग्राम 1k फॉलोअर्स के लिए कितना भुगतान करता है?

A. Instagram आपको कोई भुगतान नहीं करता है चाहे आपको फोल्लोवेर 1K या फिर 1M, लेकिन आप बहुत से तरीको से पैसा कमा सकते हैं जैसे की Affiliate Marketing, Freelancing, Course Sell करके या फिर अपना कोई Product बेच कर।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Instagram Se Paise Kaise Kamaye के 15 जबरदस्त तरीके बताएं हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं. पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं।

पोस्ट पसंद आई या फिर आपकी इससे कुछ भी मदद हुई तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, ताकि वही भी Instagram से पैसे कमाने के तरीके जान सकें। लेटेस्ट अपडेट के लिए ब्लॉग के Notifications ON करना न भूलें।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link