Referral Code Meaning in Hindi | Referral Code क्या है?

Referral Code Meaning in Hindi – दोस्तों आपने बहुत बार ऐसा देखा होगा कि जब भी आपके पास कोई ऐसी एप्लीकेशन आती है, जिससे कि हमें पैसे मिल सकते हैं तो उसके साथ में एक रेफरल कोड भी दिया जाता है, या फिर आपने यूट्यूब पर बहुत सी ऐसी वीडियो देखी होगी कि आपको किसी एप्लीकेशन से पैसे कमाने के लिए उसके अंदर रेफरल कोड डालना पड़ता है, और लगभग व्यक्तियों के दिमाग में एक बात जरूर आई होगी कि आखिर ये रेफरल कोड होता क्या है।

तो आज के इस आर्टिकल के अंदर हम इसी विषय के ऊपर डिटेल से चर्चा करेंगे कि आखिर “रेफरल कोड होता क्या है” और रेफरल कोड का हम किस प्रकार से यूज करते हैं। इन सभी विषयों के ऊपर आज के आर्टिकल में हमने आपको डिटेल से जानकारी दी है। ताकि हर एक व्यक्ति को रेफरल कोड के बारे में संपूर्ण जानकारी मिल सके और आप जब भी किसी रेफरल कोड का यूज करें तो उसे यूज करते वक्त आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

Referral code क्या है? (Meaning of Referral Code in Hindi)

Referral Code Meaning in Hindi
Referral Code Meaning in Hindi

अगर हम रेफरल कोड को आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो रेफरल कोड का मतलब होता है, कि जिन लोगों ने रेफरल कोड द्वारा किसी एप्लीकेशन को डाउनलोड किया है, तो उन सभी का पता रेफरल कोड की मदद से कर लिया जाता है। की किन लोगों ने ऐप को डाउनलोड किया है, ताकि कंपनी को पता चल सके और उन लोगों तक उन का Reward पहुंचाया जा सके है।

आज के टाइम में लगभग हर एक कंपनी अपना खुद का रेफरल कोड बनाती है, आपको जितनी भी पैसे कमाने वाली ऐप हैं, उन सभी के साथ रेफरल कोड देखने को मिलेगा। यह रेफरल कोड इसलिए बनाए जाते हैं, ताकि इससे कंपनी को भी फायदा हो सके और एप्लीकेशन का ज्यादा से ज्यादा प्रमोशन हो सके। क्योंकि जितने ज्यादा लोग उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और रेफरल कोड का यूज करेंगे उतना ही ज्यादा कंपनी को फायदा मिलता है।

आजकल ज्यादातर कंपनियां रेफरल कोड इसलिए बनाती है ताकि उनकी एप्लीकेशन ज्यादा लोगों तक पहुंच सके और ज्यादातर लोगों तक इसलिए पहुंचती है, क्योंकि जो भी व्यक्ति हमें एप्लीकेशन भेजता है, तो उस व्यक्ति को एप्लीकेशन पर कुछ कमीशन दे दिया जाता है। क्योंकि जब भी हम रेफरल कोड का यूज करते हैं तो कंपनी को पता चल जाता है, कि यह रेफरल कोड किस व्यक्ति का है, और उस व्यक्ति को कुछ कमीशन इस पर दे दिया जाता है।

रेफरल कोड कैसे काम करता है।

आपने ऊपर देख लिया कि रेफरल कोड आखिर होता क्या है, और रेफरल कोड के बारे में जानने के बाद आपके मन में एक इच्छा जरूर होगी की रेफरल कोड काम कैसे करता है तो चलिए दोस्तों देखते हैं, कि रेफरल कोड काम कैसे करता है।

  • कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट या फिर अपनी एप्लीकेशन को आगे पहुंचाने के लिए एक रेफरल कोड बनाती है, ताकि लोगों तक यह पहुंच सके।
  • जब आप कोई एप्लीकेशन या वेबसाइट में साइन इन करते हैं, तो आपको रेफरल कोड मिल जाता है।
  • और जब आपको रेफरल कोड मिल जाता है तो आप उसे अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं।
  • और जब भी आपकी रेफरल कोड से कोई भी प्रोडक्ट लेता है या फिर आपके कोड की मदद से ऐप के अंदर साइन इन करता है। तो कंपनी को पता चल जाता है कि यह किसके रेफरल कोड द्वारा हुआ है, और इस प्रकार से आपको कंपनी द्वारा कुछ कमीशन दिया जाता है या फिर कुछ गिफ्ट दिया जाता है।

तो ऊपर दी हुई जानकारी को पढ़कर आपको पता लग गया होगा कि रेफरल कोड किस प्रकार से काम करता है।

Referral Code के प्रकार क्या हैं?

आपने रेफरल कोड के बारे में तो हर जगह पढ़ा होगा लेकिन आपने कभी भी इसके बारे में नहीं पड़ा कि आखिर रेफरल कोड कितने प्रकार का होता है, तो दोस्तों रेफरल कोड मुख्यतः दो प्रकार का होता है।

  1. लिंक रेफरल कोड

दोस्तों लिंक रेफरल कोड का मतलब होता है कि जब आपको अपने प्रोडक्ट या फिर किसी ऐप के अंदर अपने दोस्त को इनवाइट करना होता है, तो इसके लिए आपको एक रेफरल लिंक मिल जाता है। आपने कई बार देखा भी होगा कि आपका दोस्त आपके पास कोई लिंक भेजता है, तो उसी प्रकार से आपको भी एक लिंक मिल जाता है। उस लिंक को शेयर करने के बाद अगर कोई व्यक्ति उस लिंक के द्वारा प्रोडक्ट खरीद लेता है, तो कंपनी आपको उसके लिए कुछ प्रॉफिट देती है।

  1. रेफरल कोड

दूसरा सिंपल रेफरल कोड होता है जिसके बारे में आपने ऊपर पढ़ लिया होगा। फिर भी आपको एक बार और बता दूं कि रिफिल कोड का मतलब है कि आप रेफरल कोड को शेयर करते हैं, और उस शेयर किए हुए रेफरल कोड द्वारा आपका दोस्त या कोई भी व्यक्ति किसी भी सामान्य या प्रोडक्ट को पर खरीदता है तो उस पर आपको कुछ कमीशन दे दिया जाता है।

Referral code के क्या फायदे हैं? (Benefits of Referral Code in Hindi)

जिस प्रकार किसी भी चीज से आज के टाइम में हम देखें तो उसके कुछ हमें फायदे देखने को मिलते हैं और कुछ नुकसान देखने को मिलते हैं। तो उसी प्रकार से हमें रेफरल कोड से फायदे भी हो सकते हैं, और नुकसान भी हो सकते हैं। तो चलिए दोस्तों पहले हम रेफरल कोड से हमें कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं, उन्हें देख लेते हैं।

  1. रेफरल कोड से फायदे की अगर बात की जाए तो सबसे पहले फायदा तो यही है, कि रेफरल कोड की मदद से हम किसी भी प्रोडक्ट या किसी भी सॉफ्टवेयर का प्रचार कर सकते हैं।
  2. अगर आपको किसी ऐसी एप्लीकेशन का प्रचार करना है, जिससे कि लोगों को फायदा हो सके तो उसके लिए रेफरल कोड सबसे बेस्ट तरीका है। क्योंकि इसकी मदद से हम कम समय में ज्यादा लोगों के पास उस एप्लीकेशन को पहुंचा सकते हैं।
  3. लोग रेफरल कोड की मदद से एप्लीकेशन को इसलिए डाउनलोड कर लेते हैं, क्योंकि रेफरल कोड डालने से दोनों लोगों को फायदा हो जाता है जिसके पास एप्लीकेशन गई है, और जो भेजने वाला है उन दोनों को।
  4. अगर आप अपनी एप्लीकेशन को लोगों तक पहुंचाने के लिए रेफरल कोड का यूज करते हैं, तो आपको बड़ी आसानी से पता लग जाएगा कि एप्लीकेशन कितने लोगों तक पहुंच गई है और कितने लोग इसका यूज करने लगे हैं।

Referral Code के नुकसान

जिस प्रकार आपने ऊपर देखा कि हमें रेफरल कोड से कुछ फायदे हो सकते हैं, तो उसी प्रकार इससे हमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऊपर फायदे पढ़कर आपके मन में एक बात तो जरूर आई होगी कि आखिर रेफरल कोड से हमें क्या नुकसान हो सकते हैं, तो दोस्तों इससे हमें जो नुकसान होते हैं वह कुछ इस प्रकार हैं।

  1. अगर बात करें कि रेफरल कोड के नुकसान क्या है, तो इसमें सबसे बड़ा नुकसान यह है कि हम कई बार ऐसी एप्लीकेशन पर विश्वास कर लेते हैं, जिन्हें हमने पहले कभी नहीं सुना है, और उसे रेफर कर देते हैं। लेकिन फिर हमें उससे कोई फायदा नहीं होता क्योंकि ऐसी एप्लीकेशन लगभग फ्रॉड एप्लीकेशन होती है।
  1.  कई बार एप्लीकेशन या फिर कंपनी को पता नहीं चल पाता कि यह रेफरल कोड किसका है और कहां पर यूज किया गया है इस कारण से भी आपकी पेमेंट नहीं की जाती।

Referral code का उपयोग कैसे करें?

रेफरल कोड का उपयोग करना बहुत ही आसान है, अगर आपको रेफरल कोड का उपयोग करना नहीं आता तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अगर आप इस पॉइंट को अच्छे से पढ़ लेंगे और लास्ट तक पड़ेंगे तो आपको पता लग जाएगा कि रेफरल कोड को हम किस प्रकार से यूज कर सकते हैं।

अगर आपकी कोई वेबसाइट या फिर ऐप है तो आप उनको प्रमोट करने के लिए रेफरल कोड का यूज कर सकते हैं, तो चलिए देखते हैं कि रेफरल कोड का उपयोग कैसे करते हैं। मान लो आपकी एप या फिर वेबसाइट पर कुछ ग्राहक या फिर आप के यूजर जुड़े हुए हैं। और आपको पता है कि कौन-कौन यूजर आप से जुड़ा हुआ है, लेकिन आप अपनी एप्लीकेशन या वेबसाइट को और लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं।

तो इसके लिए आपको अपने ग्राहकों को बताना होगा कि अगर आप रेफरल कोड को अपने दोस्तों तक भेजते रहें या फिर शेयर करते रहें तो आपको उन पर कुछ ना कुछ उपहार दिए जाएंगे। अगर मान लो कि भेजे गए रेफरल कोड द्वारा कोई व्यक्ति किसी भी सामान को आर्डर करता है, तो उस पर उन दोनों को मुनाफा हो जाता है और इस प्रकार से लोग आपके रेफरल कोड को यूज करते हैं। इससे आपकी एप्लीकेशन या वेबसाइट का भी प्रमोशन हो जाता है। 

Referral Code और Referral लिंक में क्या अंतर है?

दोस्तों आप लोग सोच रहे होंगे कि रेफरल कोड और रेफरल लिंक एक ही चीज है, लेकिन रेफरल कोड और रेफरल लिंक एक नहीं है, इनके बीच हमें कुछ अंतर देखने को मिलते हैं। तो चलिए देखते हैं कि इनके बीच हमें क्या अंतर देखने को मिलता है।

Referral CodeReferral Link
1.रेफरल कोड ऑनलाइन ऑर्डर फिजिकल स्टोर के लिए सबसे बेस्ट है।1. जबकि रेसलिंग के ऑनलाइन बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा बढ़िया है।
2. रेफरल कोड की मदद से हम ऐप के अंदर साइन इन करते हैं।2. रेफरल लिंक की मदद से हम किस ऐप को ओपन करते हैं या वेबसाइट को ओपन करते हैं।
3. जो भी व्यक्ति हमारे भेजे गए रेफरल कोड को यूज कर के ऐप या वेबसाइट में साइन इन करता है तो हमे कैश बोनस मिलता है।3. लेकिन रेफरल लिंक से व्यक्ति सिर्फ ऐप को ओपन कर पाएगा पर उसे कोई भी कैश नहीं मिल पाएगा।

Referral code से हम कितना पैसा कमा सकते हैं?

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं कि हम आखिर रेफरल कोड से कितने पैसे कमा सकते हैं, तो दोस्तों इस सवाल का जवाब कोई फिक्स नहीं है। क्योंकि रेफरल कोड की मदद से हम कभी ज्यादा पैसे कमा लें, और कभी हमें कुछ भी ना मिल पाए क्योंकि हम रेफरल कोड को जितना ज्यादा शेयर करेंगे और लोग जितना ज्यादा रेफरल कोड को यूज करेंगे तो उसी प्रकार से हमें पैसे मिलते हैं।

अगर आपके दोस्त ज्यादा है तो आप रेफरल कोड की मदद से पैसे भी अच्छे खासे कमा सकते हैं, अगर आपके दोस्त कम है तो आपकी कमाई भी कम होगी क्योंकि रेफरल कोड को जितने ज्यादा लोग यूज़ करेंगे उतने ज्यादा ही आपको पैसे मिलेंगे।

अगर दोस्तों आपने कभी यूट्यूब पर पैसे कमाने वाली एप्लीकेशन के बारे में वीडियो देखी है, तो आपको जरूर पता होगा कि जो यूट्यूबर वीडियो के बीच में बोलते हैं, कि इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद आप हमारे इसे रेफरल कोड को यूज करें तो आपको इतने रुपए का कैश बोनस मिलेगा। लेकिन दोस्तों आपको जितना कैश बोनस मिलता है उससे कहीं ज्यादा उनको इससे फायदा हो जाता है, तो इस प्रकार से लोग रेफरल कोड की मदद से जितनी भी चाहें उतनी कमाई कर सकते हैं।

Referral code से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money with Referral Code?)

ऊपर दी हुई रेफरल कोड की जानकारी को पढ़कर आपको इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी हो गई होगी और आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि आप रेफरल कोड की मदद से भी पैसे कमा सकते हैं। लेकिन आपके मन में एक सवाल जरूर आएगा कि आखिर हम रेफरल कोड की मदद से पैसे कैसे कमाएंगे तो रेफरल कोड से पैसे कमाने के लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं, उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से रेफरल कोड की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

  1. रेफरल कोड की मदद से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो किसी ऐसी एप्लीकेशन को देखना होगा जिसे आप को रेफर करने पर पैसे मिलते हो।
  2. जब आपको ऐसी कोई एप्लीकेशन देखने को मिल जाए जिससे कि उसे रेफर करने पर पैसे मिलते हो तो ऐसी एप्लीकेशन के अंदर आपको अपना अकाउंट बना लेना है, लेकिन अकाउंट बनाने से पहले एक बात का ध्यान अवश्य रखें कि कहीं यह अप्लीकेशन फ्रोड तो नहीं है, क्योंकि ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन है जो फ्रॉड भी होती है।
  3. जब आप इस एप्लीकेशन के अंदर अपना अकाउंट बना लेंगे तो अकाउंट बनाने के बाद आपको यहां पर एक रेफरल कोड दिया जाएगा और जब भी आप इस एप्लीकेशन को कहीं पर भी शेयर करोगे तो उनके पास आपका रेफरल कोड भी जाएगा।
  4. जो भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके इसके अंदर अकाउंट बनाएगा और आपके रेफरल कोड द्वारा इसके अंदर लॉगिन करेगा, तो उसके जरिए आपको कुछ कमीशन दिया जाएगा।
  5. जैसे कि अगर हम उदाहरण के जरिए समझे तो मान लो अगर आपका फोनपे के अंदर अकाउंट है, और आप फोनपे को किसी के पास भी रेफर करते हैं, और रेफर करने के बाद कोई भी व्यक्ति आपके रेफरल कोड की मदद से फोनपे के अंदर अकाउंट बनाता है, तो आप को उसके ऊपर ₹100 का कैसे दिया जाता है।

तो इस प्रकार से आप रेफरल कोड की मदद से पैसे कमा सकते हैं, और ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन आपको देखने को मिल जाएंगी जिन्हें रेफर करने पर पैसे दिए जाते हैं।

Refer & Earn वाले ऐप्प की जानकारी

Groww Refer Code

Referral Codeयहाँ क्लिक करें
Rewards₹100/Refer

Coinswitch Refer Code

Referral Codeयहाँ क्लिक करें
Rewards₹50/Refer

Google Pay Refer Code

Referral Codeयहाँ क्लिक करें
Rewards₹125/Refer

Money View Loan Refer Code

Referral Codeयहाँ क्लिक करें
Rewards₹800/Refer

PayTM Refer Code

Referral Codeयहाँ क्लिक करें
Rewards₹100/Refer

RozDhan Refer Code

Referral Code06517M
Rewards₹25/Refer

रेफरल कोड मीनिंग इन हिंदी से जुड़े अन्य सवाल (FAQS)

Referral Code कितने अंक का होता है ?

रेफरल कोड कितने अंक का होता है यह कोई फिक्स नहीं है, लेकिन रेफरल कोड मिनिमम 4 अंक का होता है।

Referral Code कैसे बनायें?

अगर हम रेफरल कोड को बनाने के बारे में बात करें तो दोस्तों हम रेफरल कोड को नहीं बना सकते क्योंकि रेफरल कोड को सिर्फ एफिलिएट मार्केटिंग वाली कंपनियां ही बना सकती हैं। या फिर कोई ऐसी कंपनी या वेबसाइट जो कि प्रोडक्ट या फिर किसी एप्लीकेशन का प्रमोशन करती है, वह लिंक बनाने के साथ ही रेफरल कोड बना कर देती है। 

अपना रेफरल कोड कैसे जाने ?

अगर आपको अपना रेफरल कोड पता करना है, तो इसके लिए आपको उस एप्लीकेशन या फिर वेबसाइट में एक Refer and Earn का ऑप्शन मिलेगा वहां पर आपको अपना रेफरल कोड देखने को मिल जाएगा।

SBI Referral Code क्या है?

जब आप SBI बैंक की ऑफिशियल ऐप Yono को डाउनलोड करोगे और उसके अंदर अपना अकाउंट बना लोगे तो आपको उस एप्लीकेशन के अंदर अपना एक रेफरल कोड देखने को मिल जाएगा। जब आप उस रेफरल कोड को अपने दोस्त या फिर किसी के पास भेजोगे और उस कोड की मदद से जो भी व्यक्ति Yono एसबीआई बैंक की एप्लीकेशन के अंदर अकाउंट बनाएगा तो इसके लिए आप को ₹150 दिए जाएंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों आज की इस पोस्ट के अंदर हमने देखा कि रेफरल कोड क्या होता है, Referral Code Meaning in Hindi क्या है, रेफरल कोड को हम किस प्रकार से बना सकते हैं, और किस प्रकार से यूज कर सकते हैं। रेफरल कोड से जुड़े सभी सवालों के बारे में इस आर्टिकल के अंदर हमने बिल्कुल डिटेल से चर्चा की है, ताकि रेफरल कोड से जुड़े सवाल आपके मन में न रह सके।

अगर आपको आज का आर्टिकल अच्छा लगा हो तो हमारे इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि यह जानकारी अन्य लोगों तक भी पहुंच सके और वह भी इस जानकारी का फायदा उठा सकें। अगर आपको आर्टिकल में दी हुई जानकारी में कहीं पर भी कोई दिक्कत आ रही है, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

ऐसी जानकारी के लिए इस Blog के Notifications ON करना न भूलें।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment