Blog Se Paise Kaise Kamaye? – 2021 के 6 जबरदस्त तरीके

दोस्तो, जब मै सोशल मीडिया पर अपने ग्रुप में कमेंट चेक करता हूं, तो जो नए ब्लॉगर होते है उनका सबसे कॉमन एक ही सवाल होता है कि, अपने ब्लॉग से Full-Time पैसे कैसे कमाए (Blog Se Paise Kaise Kamaye)?

 

So Guys यदि आपको ब्लॉगिंग में थोड़ा बहुत अनुभव है तो आप तो यह जानते ही होंगे,आप अपने ब्लॉग से कब तक Full-Time Income Earn करना शुरुआत कर सकते हैं. इसकी कोई गारंटी नहीं है।

 

लेकिन यदि आपने अपने ब्लॉग के लिए Realistic Goal बनाए है और किसी एक स्ट्रेटजी के साथ काम करते है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है।

 

आज के इस आर्टिकल में मैंने अपने अनुभव को शेयर किया है. इसके अलावा कुछ ऐसे तरीके और स्ट्रेटजी भी बताई है, जिसका मैंने उपयोग किया था और इसकी मदद से आप भी अपने ब्लॉग को मोनटाइज कर सकते है।

 

तो आइए जानते है, लेकिन अपने ब्लॉग से पैसे कमाने से पहले मैं कुछ स्टेप बताना चाहता हूं, जिसको आप एक बार जरूर फॉलो किजिए।

 

 

अपने ब्लॉग से Full-Time पैसे कैसे कमाए?

 

Blog Se Paise Kaise Kamaye?
  • Save

 

इन स्टेप को फॉलो करने के बाद ही आप सारी Monetization के तरीके को अपनाए। ताकि आपको रिजल्ट आसानी से मिले।

 

  • Step 1:- अपना एक Goal निश्चित कीजिए।

 

सबसे पहले आप अपना Goal Fix कर लीजिए यह कुछ भी हो सकता है, आपको अपने ब्लॉग से हर साल या महीने में कितने पैसे कमाने है? या आपको अपने ब्लॉग से इतने समय के अंदर पैसे कमाने है।

 

जब आपका Goal या Target Fix होगा तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में आसानी होगी।

 

  • Step 2:- Consistency के साथ काम करना होगा

 

आप अपने ब्लॉग से कब पैसे कमाएंगे, इसकी कोई गारंटी नहीं है। यदि मै अपनी बात करू तो, मैंने पूरा 1 साल सिर्फ ब्लॉगिंग क्या है? यह सीखने में बिताया और दूसरे साल मैंने डोमेन नेम लेकर काम करना स्टार्ट किया।

 

मुझे अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए 2 से 2.5 साल लग गए। इसके बाद जब मैंने ब्लॉगिंग में पूरा Focus करके, Consistent काम किया तब जाकर 2.5 साल के बाद मुझे रिजल्ट मिला।

 

तो दोस्तो आपका ब्लॉग भी आपसे थोड़ा बहुत Consistent Work मांगता है जो आपको देना होगा।

 

  • Step 3:- आपने जो Goal Fix किया है उसको छोटे छोटे भाग में Break कर दीजिए।

 

सबसे जरूरी है कि आपका Goal Achievable और Long Vision के साथ होना चाइए। Goal फिक्स करने के बाद आपको अपने Goal को छोटे छोटे achievable milestones में विभाजित कर देना चाहिए।

 

जैसे की, आपका Goal है कि आप अपने ब्लॉग से 1 साल में 50,000₹ पैसे कमाना चाहते है। तो यदि आप पहले महीने से 50,000₹ के पीछे भागने लगेंगे तो शायद आप थोड़े समय के बाद रिजल्ट कम मिलने से निराश हो सकते है।

 

ऐसे में आप अपने Goal को छोटे छोटे भागो में Divide कर लीजिए. जैसे मै एक साल में 50,000₹ कमाना चाहता हूं, तो इसके लिए मुझे हर महीने 4,167₹ कमाना चाहिए और इसके लिए मुझे हर दिन 139₹ कमाना होगा।

 

तो जब आप छोटे छोटे milestones को achieve करते जायेंगे तो आप अपने बड़े Goal को भी आसानी से achieve कर सकते है।

 

तो दोस्तो यह जो तीन स्टेप बताए है वो आपको हमेशा ध्यान में रखना है और याद रखना होगा।

 

याद रखे की यदि आपके ब्लॉग पर सारा ट्रैफिक worldwide से आ रहा है तो आप अपने ब्लॉग से 24 घंटे कमा रहे है।

 

Ye bhi padhe:-

 

 

Blog Se Paise Kaise Kamaye 6 जबरदस्त तरीके 

 

Website se paise kaise kamaye
  • Save

 

अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए? इसके लिए मैंने 6 तरीके बताए है। जिसको आप अपने ब्लॉग पर apply कर सकते है।

 

  • #1 Google AdSense

 

जब मैंने भी अपना ब्लॉगिंग कैरियर स्टार्ट किया था, तो मैंने अपने ब्लॉग को शुरुआत में Google AdSense से ही मॉनेटाइज किया था। लेकिन शुरुआत में मुझे ज्यादा सफलता नहीं मिली।

 

लेकिन आज कि तारीख में यदि आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है, तो सबसे आसन तरीका है Google AdSense से ब्लॉग से पैसे कमाना।

 

आपको सिर्फ अपनी वेबसाइट को गूगल एडसेंस में अप्लाई करना है। वेबसाइट अप्रूव्ड होने के बाद एक छोटे से कोड को अपने वेबसाइट में डालना है और आपके ब्लॉग पर ऐडसेंस की ads दिखने लगेगी।

 

यदि आप अपने ब्लॉग से सबसे आसन तरीके से पैसा कमाना चाहते है तो Google AdSense आपके लिए Best है।

 

  • #2 Direct Advertising

 

यदि आपके ब्लॉग पर किसी Specific Topic पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा है, तो आप अपनी वेबसाइट पर monthly basis पर Direct Advertisement Space भी सेल कर सकते है।

 

यदि आपके पास किसी एक टॉपिक जैसे Tech, Health या किसी फिक्स टॉपिक पर अच्छा ट्रैफिक वाली वेबसाइट हैं. तो आप अपने वेबसाइट के ट्रैफिक मुताबिक Advertiser’s से पैसे कमा सकते है।

 

यह भी Google AdSense जैसा ही तरीका है, लेकिन इसमें आप Direct Advertiser’s से कॉन्टैक्ट करते हैं।

 

  • #3 Affiliate Product

 

Affiliate Marketing आज कि तारीख में सबसे ज्यादा उपयोग किये जाने वाले तरीको में से एक है। जिसमें आप किसी और के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते हैं और आपके referral के बदले मे आपको कमिशन मिलता है।

 

एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास एक ब्लॉग होना जरूरी है। जिस पर आप जिस Affiliate Product या सर्विस को प्रमोट करना चाहते है उसको प्रमोट कर सकते है। जब आपकी लिंक से कोई Buy करता है. तो इसके बदले में आपको कमिशन मिलता है।

 

  • #4 Sell Your Product or Service (अपने प्रोडक्ट या सर्विस को बेचना)

 

यदि आप किसी और कि प्रोडक्ट, सर्विस या Advertisement लगाना नहीं चाहते है, तो आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को अपने ब्लॉग की मदद से प्रमोट कर सकते हैं।

 

जैसा मै अपने ब्लॉग पर करता हूं, मै अपने ब्लॉग की मदद से अपने Hindi Content Writing Services को प्रमोट करता हूं। वैसे आप भी अपने ब्लॉग से अपनी प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट कर सकते है।

 

. #5 Sponsorship

 

Sponsorship एक प्रकार की एडवरटाइजमेंट का ही तरीका है। जिसमें आप किसी और के प्रोडक्ट, सर्विस को प्रमोट करते है. लेकिन Sponsorship के अलग अलग तरीके होते है। अपने ब्लॉग पर Sponsorship पाने के लिए जरूरी है अच्छा टारगेटेड ट्रैफिक, और High Quality Content.

 

. #6 Consulting Services

 

हमारा आखिरी तरीका है वो है Consulting Services, यदि आप अपने आप में किसी विषय में, एक expert बन चुके है. तो आप अपनी वेबसाइट की मदद से Consulting Services भी सेल कर सकते है।

 

अपने ब्लॉग को monetize करने के लिए बहुत से experience blogger consulting services को प्रमोट करते हैं.

 

 

Ye bhi padhe:-

 

 

Conclusion – आज आपने क्या सीखा: अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए।

 

आज मार्केट में पहले से जो फुल टाइम ब्लॉगर है, वो उपर बताए किसी एक तरीके से ही नहीं, बल्कि अलग अलग तरीके से अपने ब्लॉग से पैसे कमाते हैं।

 

जब आप शुरुआत करते है तो आपको किसी एक तरीके साथ शुरुआत करना चाहिए, बाद में आप आगे जाकर अलग अलग तरीके अपना सकते है।

 

तो दोस्त, आज के इस आर्टिकल में जाना की कैसे आप अपने ब्लॉग से Full time पैसे कमा सकते है (Blog Se Paise Kaise Kamaye)। इसके अलावा आपने 6 अलग अलग तरीके के बारे में भी जाना जिसको आप अपने ब्लॉग में अप्लाई करके अपने ब्लॉग को monetize कर सकते है।

 

मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, यदि यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो आप अपने सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

 

Author Bio:

 

JAYPAL THAKOR एक हिंदी ब्लॉगर, हिंदी कंटेंट राइटर है, जो अपने ब्लॉग Digitaljaypal पर BLOGGING, SEO और DIGITAL MARKETING से जुड़ी जानकारी हिंदी में शेयर करते है, इसके अलावा Hindi Content Writing Services भी Provide करते है। यदि आपको BLOGGING, SEO से जुड़े सवाल है तो आप पूछ सकते है।

 

अगर आप मुझसे YouTube पर जुड़ना चाहते हैं तो  ? नीचे बने बटन पर क्लिक करके मेरा चैनल जरुर SUBSCRIBE करें.

 

Visit YouTube Channel

 

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

 

Our Services

 

“Agar aapko Blog/Website se related Neeche di gayi services me se kisi bhi service ki Requirement hai to aap humse contact kar sakte hain”

 

Services List:-

 

1. WordPress Setup

2. Kisi bhi tarah ki WordPress Website ya phir Blog Banana

3. Kisi bhi Theme aur Plugin ko Setup karna

4. Any WordPress issue fix

5. Blog ke liye SEO Friendly and High Quality Articles likhwana (Only Hindi/Hinglish Blog).

 

Is Email par humse Contact Kare:- [email protected] 

 

 

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link