Telegram Se Paise Kaise Kamaye | टेलीग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाए हिंदी में

Telegram Se Paise Kaise Kamaye – जब से कोरोना वायरस आया है, तब से ज्यादातर लोगों को बाहर जाने में डर लगने लगा है, और वे सोचते हैं कि हम घर बैठे ही ऑनलाइन पैसे कमा ले। उनको सबसे बड़ी दिक्कत आती है कि वह ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, तो दोस्तों आप टेलीग्राम की मदद से भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं, और अगर आप ऑफिस जाते हैं या फिर काम पर जाते हैं तो भी आप इससे पैसे कमा सकते हैं। 

आप चाहें तो इसे पार्ट टाइम भी कर सकते हैं जिसके जरिए आप अपने काम पर भी ध्यान दे पाएंगे और साथ में इससे भी आपकी अर्निंग होती रहेगी। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि आज के टाइम में टेलीग्राम से लाखों लोग घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। तो अगर आप भी घर बैठे टेलीग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

इस आर्टिकल में हमने आपको 15 तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप टेलीग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं, और साथ में आपको टेलीग्राम से रिलेटेड ए टू जेड जानकारी इस आर्टिकल के अंदर देने की कोशिश की है।  क्योंकि पैसे कमाने से पहले आपको इस एप्लीकेशन को अच्छे से जानना जरूरी है। अगर आपको इसके बारे में कुछ पता ही नहीं होगा तो आप इस से पैसे कैसे कमाएंगे, तो सबसे पहले हम जान लेते हैं कि आखिर यह Telegram क्या है।

Contents

Telegram क्या है? (Telegram App Kya Hai Hindi)

अगर हम टेलीग्राम को आसान भाषा में समझने की कोशिश करें तो टेलीग्राम भी उन सभी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की तरह एक मेसेंजिग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। जिसके जरिए हम एक दूसरे से ऑनलाइन चैट पर बात कर सकते हैं, जिस प्रकार से आप अन्य सोशल मीडिया एप्लीकेशनो पर करते हैं, जैसे कि व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक आदि।

जिस प्रकार से आप व्हाट्सएप पर किसी भी व्यक्ति से ऑनलाइन चैट कर सकते हैं या फिर वीडियो, ऑडियो, फोटो भेज सकते हैं, यह सभी फीचर आपको टेलीग्राम एप्लीकेशन के अंदर भी देखने को मिल जाएंगे। इसके अंदर भी आप वीडियो, फोटो, ऑडियो भेज सकतें हैं, और ग्रुप भी बना सकते हैं। यह लगभग इससे मिलता-जुलता एक एप्लीकेशन है।

अगर आप व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाते हैं, तो उसकी एक लिमिट होती है, उससे ज्यादा आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप में लोगों को ऐड नहीं कर सकते। लेकिन टेलीग्राम में आप अपने ग्रुप में 2 लाख लोगों को ऐड कर सकते हैं, टेलीग्राम में चैट आदि के अलावा और भी फंक्शन आपको देखने को मिल जाते हैं।

टेलीग्राम एप किस देश का ऐप है?

अगर बात की जाए कि आखिर टेलीग्राम ऐप किस देश की है, तो दोस्तों टेलीग्राम ऐप Russia का ऐप है। लेकिन इस एप्लीकेशन को किसी कारण से रसिया में बैन करने के कारण अब इसका ऑफिस दुबई में स्थित है। इसे रसिया देश का ऐप इसलिए कहा जाएगा क्योंकि इस एप्लीकेशन को रसिया के दो भाइयों ने तैयार किया है इस कारण से इसे रसिया देश का ऐप कहा जाएगा।

इस ऐप को रसिया के दो भाई Pavel Durov और Nikolai ने 2013 में स्टार्ट किया था। इस एप्लीकेशन को बनाने में दोनों भाइयों ने बहुत मेहनत की और इसमें दोनों भाइयों का ही बहुत ज्यादा योगदान रहा है।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए रिक्वायरमेंट

अगर आप टेलीग्राम की मदद से पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह सभी सामान उपलब्ध हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास यह सामान उपलब्ध नहीं है, तो पहले आप इन्हें पूरा कंप्लीट करें उसके बाद ही आप टेलीग्राम से पैसे कमाने की ओर बढ़े।

तो चलिए देखते हैं कि हमें टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए किन-किन चीजों की रिक्वायरमेंट है।

  1. टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास  लैपटॉप, कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन होना जरूरी है, अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, तो आपके पास स्मार्टफोन तो अवश्य ही उपलब्ध होगा।
  2. अगर आपके पास इन तीनों चीजों में से एक भी उपलब्ध है, तो इसके अंदर आपके पास एक अच्छे इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत पड़ेगी।
  3. टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक टेलीग्राम अकाउंट भी होना चाहिए जिसकी मदद से आप पैसे कमा पाएंगे।
  4. अगर आप टेलीग्राम पर परमानेंट वर्क करना चाहते हैं, तो भी कर सकते हैं। अगर आप इसके अंदर पार्ट टाइम काम करते हैं, तो भी आपको इसे अच्छे से टाइम देना होगा और इस पर काम करना होगा तभी आप इससे पैसे कमा पाएंगे।
  5. टेलीग्राम पर काम करते वक्त आपको धैर्य रखना जरूरी है, क्योंकि धीरे-धीरे जाकर ही आपको इससे पैसे मिलने स्टार्ट होंगे।
  6. जब आप टेलीग्राम पर रेगुलर काम करेंगे और लोगों को आपका कंटेंट पसंद आएगा, तो इस पर आपकी ऑडियंस बढ़ेगी और जितनी आपकी ऑडियंस बढ़ेगी उतनी ही आपकी कमाई भी होगी।

तो दोस्तों टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी, अगर आपके पास यह सभी चीजें उपलब्ध है तो आप टेलीग्राम से बड़ी आसानी से पैसे कमा लेंगे।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye?

Telegram Se Paise Kaise Kamaye
  • Save

तो दोस्तों ऊपर दी हुई जानकारी पढ़ के आपको टेलीग्राम के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। तो चलिए अब देखते हैं कि हम टेलीग्राम से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं। हम आपको इस पॉइंट के अंदर बढ़िया से बढ़िया 15 तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं, और जितने भी लोग टेलीग्राम की मदद से पैसे कमाते हैं, वह लगभग इन्हीं तरीकों का यूज करते हैं। तो चलिए बढ़ते हैं हमारे पहले तरीके की तरफ।

अगर आप सोच रही है कि हमारे टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइब ज्यादा होने की वजह से टेलीग्राम की तरफ से हमें पैसे मिलेंगे तो यह आपकी सोच गलत है। ऐसा आपको कभी नहीं देखने को मिलेगा आप सिर्फ टेलीग्राम से नीचे दिए हुए इन तरीकों की मदद से या फिर अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम आपको कभी भी खुद पैसे नहीं देता है।

1. Paid प्रमोशन से पैसे कमाएं।

अगर आप का टेलीग्राम चैनल बहुत ही बड़ा हो गया है, मतलब आपके टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर अच्छे खासे हो गए हैं। तो उससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा, इससे फायदा आपको यह होगा कि आप paid प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Paid प्रमोशन के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने टेलीग्राम चैनल पर अपना कांटेक्ट नंबर या फिर ईमेल आईडी डाल देना है, जिसके जरिए कि आपके पास से जिस भी व्यक्ति को प्रमोशन करवाना होगा वह कांटेक्ट कर लेगा। कांटेक्ट करने के बाद आपको वह बताएगा कि उसको किस चीज का प्रमोशन करवाना है, तो उससे बातचीत करके आप प्रमोशन कर सकतें हैं।

प्रमोशन करने का मतलब होगा कि वह आपको जो भी लिंक देगा उसे आपको अपने चैनल पर डाल देना है। जिसके जरिए आप की जितनी भी ऑडियंस है, उनमें से कुछ लोग उस पर क्लिक करके देखेंगे। अगर उनको चैनल पसंद आ जाता है, तो वह इस व्यक्ति के चैनल को भी सब्सक्राइब कर लेंगे। जिसके जरिए उसको फायदा होगा और इसी बात के वह आपको पैसे देगा और इसी तरह के आपको बहुत सारे प्रमोशन करवाने वाले मिले जाएंगे जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं।

2. Affiliate Marketing के जरिए पैसे कमाएं।

जिस प्रकार मैंने आपको बताया कि आपके सब्सक्राइबर ज्यादा होने के कारण आपको प्रमोशन के जरिए पैसे मिल सकते हैं। तो उसी प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए देखते हैं कि हम एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कैसे कमाएंगे।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपना अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट एफिलिएट का अकाउंट बना लेना है। एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब है कि आपके लिंक से जो भी व्यक्ति समान को खरीदता है, तो उसके आपको पैसे दिए जाते हैं। यानी कि आपको उसका कमीशन ऐमेजोन या फ्लिपकार्ट की तरफ से दिया जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनलों पर प्रोडक्ट के लिंक डालने पड़ते हैं, और लिंक आपको उसी प्रोडक्ट के डालने है, जिस केटेगरी से रिलेटेड आपका चैनल है। जो भी आपकी ऑडियंस होगी वह उस लिंक से समान खरीदती है, तो उसका आपको कमीशन मिलता है। इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

3. Refer and Earn से पैसे कमाएं।

अगर आपको Refer and Earn का मतलब पता नहीं है, तो दोस्तों रेफरेंस एंड अर्न का मतलब होता है कि हमें कोई व्यक्ति ऐसी एप्लीकेशन का लिंक भेजता है, जिस पर क्लिक करके हम उस ऐप के अंदर साइन इन करते हैं। तो उस व्यक्ति को पैसे मिलते हैं जिस व्यक्ति ने हमारे पास लिंक भेजा है।

अब आप सोच रहे होंगे कि हम इसके जरिए टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाएंगे, तो टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो ऐसी एप्लीकेशन देखनी होगी जिसे रेफर करने पर आपके पैसे मिलते हैं। आपको ऐसी कोई एप्लीकेशन मिल जाए तो सबसे पहले आपको उस एप्लीकेशन का लिंक कॉपी कर लेना है।

या फिर आपको उस एप्लीकेशन के अंदर रेफर एंड अर्न का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आप उस पर क्लिक करके, उस एप्लीकेशन के लिंक को अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल दें। जो भी व्यक्ति टेलीग्राम पर दिए हुए उस लिंक से जाकर उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेगा और उसके अंदर sign-in करेगा, तो आपको उसके पैसे दिए जाएंगे। इस प्रकार से आपको बहुत सारी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगी जिन्हें आप रेफर कर के पैसे कमा सकते हैं।

Link shortener से पैसे कमाने के लिए आपको ऐसी बहुत सी वेबसाइट देखने को मिल जाएंगी जिनसे आपको लिंक शार्ट करके अपने टेलीग्राम चैनल पर डालना है। टेलीग्राम चैनल पर डालने के बाद आपकी जितनी भी ऑडियंस होगी वह उस पर क्लिक करके जरूर देखेगी।

जितने भी लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसके आपको पैसे दिए जाएंगे और ये पैसे आपको डॉलर मैं दिए जाएंगे, जोकि भारत की करेंसी में बहुत ही ज्यादा हो जाते हैं। अगर आपके एक लिंक पर 1000 लोग क्लिक कर देते हैं तो इसके आपको $5 से भी ज्यादा रुपए दे दिए जाते हैं। इस प्रकार से आप Link shortener साइट के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

5. Product Selling से पैसे कमाएं।

अगर आपने टेलीग्राम पर अपना चैनल बना रखा है और उस पर अपने बहुत ही बढ़िया ऑडियंस बना रखी है, तो आप इससे भी बहुत बढ़िया पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि हम टेलीग्राम पर प्रोडक्ट कैसे बेचेंगे तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि आप टेलीग्राम पर एक किस प्रकार से प्रोडक्ट बेच सकते हैं।

आज के टाइम में ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन है जिन पर आप अपना अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। बेचे हुए हर प्रोडक्ट पर आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है, तो अगर आपने किसी ऐसी एप्लीकेशन पर अपना अकाउंट बना रखा है, जिसके जरिए प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। तो उस प्रोडक्ट का लिंक या फिर फोटो आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल देना है, डाली गई फोटो या फिर लिंक के जरिए जो भी व्यक्ति आपके इस प्रोडक्ट को खरीदेगा तो उससे आपको उस एप्लीकेशन की तरफ से पैसे दिए जाते हैं।

अगर आपको ऐसी एप्लीकेशन के बारे में नहीं पता है, जिनसे कि आप प्रोडक्ट बेच सकते हैं, तो चलिए देख लेते हैं, कुछ ऐसी एप्लीकेशन जिन पर आप अकाउंट बनाकर प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

जैसे :- मीशो ऐप, शॉप्सी ऐप आदि।

6. Course Sell करके पैसे कमाएं।

टेलीग्राम से पैसे कमाने का ये सब से अच्छा तरीका है की आप यहां पर आपने कोर्स बेचें। कोर्स बेचने का मतलब है की जैसे आप एक यूट्यूबर हैं और यूट्यूब से रिलेटेड टिप्स बताते हैं, तो इसका फायदा आप आपने टेलीग्राम चैनल पर कर सकतें हैं।

टेलीग्राम पर फायदे से मतलब है की आप अपना एक ऐसा कोर्स बनाएं जिसे आप बेच सकते हैं। तो आप उस कोर्स को बेचने के लिए टेलीग्राम का यूज कर सकतें हैं और टेलीग्राम की मदद से इसे बेच कर पैसे कमा सकते हैं। इसकी लिए भी आपके पास अच्छी ऑडियंस होनी जरुरी है जो की आप पर भरोसा करती हो।

7. टेलीग्राम की ऑडियंस को यूट्यूब पर ले जाकर।

अगर आपने सबसे पहले अपना टेलीग्राम चैनल बनाया है, और उस पर आपने लाखों में या फिर हजारों में सब्सक्राइबर बना लिए हैं। तो इससे आपको सबसे बड़ा फायदा हो सकता है, कि आप उस ऑडियंस को अपने यूट्यूब की तरफ भेज दें।

यूट्यूब की तरफ भेजने का मतलब है कि अगर आपके यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर कम है, और आपका चैनल अभी तक मोनेटाइज नहीं हुआ है, तो आप इसका फायदा टेलीग्राम के जरिए उठा सकते हैं। आप टेलीग्राम की ऑडियंस को अपने यूट्यूब चैनल पर लाकर उन्हें उसी कंटेंट से रिलेटेड वीडियो देकर, आप अपने यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ा सकते हैं और यूट्यूब के जरिए भी पैसे कमा सकते।

8. टेलीग्राम चैनल को बेच कर।

अगर आप किसी ऐसे फील्ड में एक्सपर्ट हैं, जिसके जरिए कि आप अपने टेलीग्राम चैनल पर जल्दी से स्क्राइबर बढ़ा लेते हैं। तो इससे आपको फायदा हो सकता है, की आप नए-नए चैनल बनाकर और उन पर सब्सक्राइबर बढ़ा लें और फिर उन्हें बेच दें।

आज के टाइम में आपको ऐसे बहुत से लोग देखने को मिल जाएंगे जो कि अच्छे खासे सब्सक्राइबर वाले टेलीग्राम चैनल को खरीदने के लिए तैयार रहते हैं। वह आपके इस चैनल को खरीद कर इसके बदले में आपको पैसे दे देते हैं। आप उनसे इस बारे में बात कर सकते हैं कि आपको कितने पैसे लेने हैं, तो इस प्रकार से आप टेलीग्राम चैनल को बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

9. PPD Network के जरिए।

PPD का मतलब होता है ‘Pay per Download’ यानी कि कोई भी व्यक्ति आपके टेलीग्राम चैनल से किसी भी फोटो या वीडियो को डाउनलोड करता है, तो उसके बदले में आपको पैसे दिए जाते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि इस प्रकार से हमें पैसे कौन देगा तो चलिए देखते हैं कि PPD के जरिए हम पैसे कैसे कमाएंगे।

आपको ऐसी बहुत सी वेबसाइट देखने को मिल जाएंगी जो कि पीपीडी से रिलेटेड है, यानी कि आप वहां से कोई भी फोटो या वीडियो अपने टेलीग्राम चैनल पर अपलोड करते हैं, और जो भी उन फोटो या वीडियो को आपके टेलीग्राम चैनल से डाउनलोड करेगा। तो इसके बदले में आपको पैसे दिए जाएंगे तो इस प्रकार से आप पीपीडी के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

10. Cross Promotion के जरिए पैसे कमाएं।

क्रॉस प्रमोशन के जरिए पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपने टेलीग्राम चैनल पर अच्छी ऑडियंस बनाए रखना है। क्योंकि अगर आपके टेलीग्राम चैनल पर भी ऑडियंस नहीं होगी तो क्रॉस प्रमोशन का आपको कोई भी फायदा नहीं होगा। तो चलिए अब देखते हैं की क्रॉस प्रमोशन के जरिए पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

पैसे कमाने तरीके से पहले तो हम जान लेते हैं कि क्रॉस प्रमोशन होता क्या है, क्रॉस प्रमोशन का मतलब है कि आपको टेलीग्राम चैनल पर किसी ऐसे प्लेटफार्म का प्रमोशन करना जो कि टेलीग्राम से अलग यानी कि आप अपने यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर वेबसाइट का प्रमोशन इस पर कर सकते हैं।

अगर आपके टेलीग्राम पर अच्छी ऑडियंस है, और बाकी अन्य प्लेटफार्म पर आपके पास ऑडियंस नहीं है। तो आप अपनी ऑडियंस को अन्य प्लेटफार्म पर भेजने के लिए उनका लिंक अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल दें, जिससे आपकी ऑडियंस उस लिंक पर क्लिक करके आपके चैनल को या फिर वेबसाइट को जरूर चेक करेगी। अगर उन्हें कंटेंट अच्छा लगता है, तो वह उन्हें भी सब्सक्राइब कर लेगी और इस कारण से आपको उन अन्य प्लेटफार्म से भी पैसे मिल सकते हैं।

11. ऑनलाइन कोचिंग दे कर पैसे कमाएं।

अगर आप एक टीचर हैं, तो आपको पता नहीं है कि आप टेलीग्राम की मदद से भी बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं। जब से भारत में लोकडाउन जैसी स्थिति आई है, तब से ज्यादातर पढ़ाई ऑनलाइन होने लगी है, और इसका फायदा आप भी उठा सकते हैं।

ऑनलाइन कोचिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके अंदर आपको ज्यादा सब्सक्राइबर की जरूरत नहीं है, आप बिना सब्सक्राइबर के भी पैसे कमा सकते हैं। यानी कि आप के जितने भी स्टूडेंट है, उन्हें आप एक प्राइवेट ग्रुप बनाकर टेलीग्राम ग्रुप में ऐड कर लें और उनकी क्लासेस आप ऑनलाइन लेते रहें और घर बैठे क्लासेस लेकर भी आप उनसे फीस ले सकते हैं। इस प्रकार से आप ऑनलाइन पढ़ा कर भी टेलीग्राम की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

12. Subscription Fee ले कर।

टेलीग्राम पर आपको दो तरह के चैनल देखने को मिलेंगे पहला चैनल पब्लिक चैनल होगा और दूसरा प्राइवेट चैनल। अगर आपका पब्लिक चैनल है, तो आपके चैनल या फिर ग्रुप को कोई भी ज्वाइन कर सकता है, अगर आपका चैनल प्राइवेट है तो इसे कोई भी ज्वाइन नहीं कर सकता आप जिसे इसके अंदर ऐड करेंगे वही इसे देख पाएगा।

तो आप इस चीज का फायदा उठा सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि इसका हम फायदा कैसे उठाएं, तो अगर आप टीचर हैं या फिर आपका कंटेंट बहुत ही बढ़िया है, तो आप आपने ग्रुप को प्राइवेट रख सकते हैं। और अगर इस ग्रुप को कोई भी ज्वाइन करना चाहेगा तो आप उससे सब्सक्रिप्शन फीस ले सकते हैं, जिसके जरिए कि आप टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

13. Reselling के जरिए पैसे कमाएं।

Reselling से पैसे कमाने का मतलब है, कि आपको सेकंड हैंड प्रोडक्ट को बेचना होता है, या तो आप अपने  प्रोडक्ट को बेच सकते हैं। या फिर आप को ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन मिल जाएंगी जिनसे आप प्रोडक्ट की फोटो लेकर उसे अपने टेलीग्राम चैनल पर डाल दें और अगर किसी भी व्यक्ति को आपका प्रोडक्ट पसंद आ जाता है तो वह उसे खरीद लेता है।

अगर आपने ऐप के जरिए किसी भी प्रोडक्ट को बेचा है, तो आपको उस ऐप की तरफ से कुछ कमीशन दे दिया जाता है, या फिर आप अपना प्रोडक्ट बेच रहे हैं तो उस पर आप अपना कमीशन देख सकते हैं। कि आप कितना बना लेते हैं, और आपको अपने टेलीग्राम चैनल पर उसी प्रोडक्ट की फोटो डालनी है, जिस केटेगरी से रिलेटेड आपका चैनल है। तो इस प्रकार से आप रिसेलिंग करके भी टेलीग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

14. EBook बेच कर।

अगर आपका चैनल किसी ऐसी कैटेगरी से रिलेटेड है, जिसकी आप ebook बना सकते हैं, तो आपको इससे बहुत ही फायदा हो सकता है। जैसे कि मान लो अगर आपका चैनल एजुकेशन से रिलेटेड है, तो आप आपने प्रश्नों की एक ebook बना ले, जिसके अंदर सभी प्रश्न लिखे हो और आप अपने स्टूडेंट्स को बोल सकते हैं कि अगर जो भी नोटस लेना चाहता है तो वह नोटस ले सकता है।

आप इसी ebook के जितने चाहे अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं, और जो स्टूडेंट लेने के लिए इच्छुक होगा वह आपसे ebook को खरीद लेगा। इस प्रकार से आप ebook बेच कर भी पैसे कमा सकते।

15. Donation के जरिए।

अगर आपका चैनल किसी ऐसी कैटेगरी से रिलेटेड है जिसे की ज्यादातर लोग प्राइवेट करके उसका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद ही ज्वाइन करने देते हैं, और आपने ऐसा चैनल लोगों के लिए फ्री में बना रखा है, तो आप इस तरीके के जरिए भी पैसे कमा सकते।

मान लो कि आपका चैनल एजुकेशन से रिलेटेड है और आप डेली इस पर एजुकेशन से रिलेटेड जानकारी देते हैं, लेकिन बाकी लोग इस प्रकार के चैनल को प्राइवेट करके रखते हैं। इस कारण से आपके सब्सक्राइबर भी बहुत ही ज्यादा है, तो आप अपने सब्सक्राइबर को डोनेशन के लिए बोल सकते हैं, और जो भी आपका सब्सक्राइब होगा वह आपको अपनी इच्छा अनुसार पैसे दे सकता है, जिसके जरिए आप पैसे कमा सकते हैं। 

Telegram पर Channel कैसे बनायें?

अब आपको पता चल गया होगा की आप किस प्रकार से टेलीग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं, लेकिन टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए आपको टेलीग्राम चैनल की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए अब देख लेते हैं, कि हम टेलीग्राम चैनल कैसे बना सकते हैं। नीचे मैंने आपको टेलीग्राम चैनल बनाने के बारे में स्टेप बाय स्टेप समझाने की कोशिश की है, ताकि आप आसानी से टेलीग्राम चैनल बना ले।

  • Step 1. टेलीग्राम चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • Step 2. टेलीग्राम एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर पर बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी, अगर आप टेलीग्राम को हमारे इस लिंक से डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यहां पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • Step 3. आप जब टेलीग्राम एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेंगे और पहली बार इसे ओपन करेंगे, तो आपको यहां पर अपना फोन नंबर डालकर साइन इन करना पड़ेगा।
  • Step 4. जब आप टेलीग्राम के अंदर साइन इन कर लेंगे, तो उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा और वहां पर ऊपर कोने में आपको तीन लाइन देखने को मिलेगी, तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।
Telegram channel kaise banaye
  • Save
  • Step 5. जैसे ही आप तीन लाइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो वहां पर आपकी प्रोफाइल ओपन हो जाएगी और उसके नीचे आपको एक ऑप्शन देखने को मिलेगा New Channel, तो आपको उस पर क्लिक कर देना है।
Telegram channel kaise banate hain
  • Save
  • Step 6. जैसे ही आप न्यू चैनल पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर अपने चैनल का नाम लिख देना है।आपको यहां पर अपने चैनल का एक यूनिक नाम ही रखना होगा और उसके बाद नीचे आपको डिस्क्रिप्शन लिख कर ऊपर सही के निशान पर क्लिक कर देना है।
How to create Telegram channel in Hindi
  • Save
  • Step 7. उसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा वहां पर आपको अपने चैनल को पब्लिक करना है तो पब्लिक के ऑप्शन पर सलेक्ट कर लेना है, अगर प्राइवेट रखना है तो प्राइवेट के ऑप्शन पर सिलेक्ट कर लेना है। नीचे अपने चैनल का लिंक बनाना है।
  • Step 8. लिंक बनाने के लिए आपको अपने चैनल का नाम लिख देना है, या फिर कोई और यूनिक नाम लिख देना है। नाम लिखने के बाद सिंपली आपको ऊपर सही का निशान दिखेगा उस पर क्लिक करते ही आपका चैनल क्रिएट हो जाएगा।
Telegram se paise kaise kamaye
  • Save

Q. क्या टेलीग्राम से पैसे कमाए जा सकते हैं?

A. जी हाँ, टेलीग्राम से आप पैसे कमा सकते हैं।

Q. टेलीग्राम पर हम क्या क्या कर सकते हैं?

A. टेलीग्राम पर आप बहुत कुछ कर सकते हैं, यहाँ आपको बहुत से Features मिलते हैं जैसे की आप Chat, Groups या फिर Telegram channel बना सकते हैं, और इससे आप पैसा भी कमा सकते हैं।

Q. टेलीग्राम चैनल क्या है?

A. Telegram channel एक ऐसा चैनल होता है जहाँ आप किसी कंटेंट से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप खुद का चैनल बनाकर वहां अपना कंटेंट शेयर भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Telegram kya hai, Telegram channel kaise banaye और Telegram Se Paise Kaise Kamaye इसकी सम्पूर्ण जानकारी साझा की है। पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बतायें।

पोस्ट पसंद आई या फिर आपकी इससे कुछ भी मदद हुई तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, ताकि वही भी टेलीग्राम से पैसे कमाने के तरीके जान सकें। लेटेस्ट अपडेट के लिए ब्लॉग के Notifications ON करना न भूलें।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link