SIM का Full Form क्या है | SIM Full Form & Meaning in Hindi

सिम के बिना फ़ोन अधुरा है, जैसे सुई के बिना धागा. आज हम आपको सिम के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं सिम क्या है, SIM ka full form क्या होता है, Sim full form in Hindi क्या है. दोस्तों सिम का इस्तेमाल तो सभी लोग करते हैं लेकिन उसमे से ज्यादातर लोगो को यह नहीं पता आखिर सिम का पूरा नाम क्या है और सिम कितने तरह के होते हैं.

इस लेख में आपको Full form of Sim card से लेकर SIM Types क्या हैं और सिम कैसे खरीदें इसकी जानकारी डिटेल में प्राप्त होगी. लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

SIM Card Ka Full Form क्या है? (What is the Full Form of SIM Card)

SIM Card Ka Full Form
  • Save

SIM की फुल फॉर्म “Subscriber Identification Module” या “Subscriber Identity Module” होती है. हिंदी में इसे ग्राहक पहचान मॉड्यूल कहते हैं. सिम एक मात्र प्लास्टिक की छोटा सी चिप या फिर सरल भाषा में कहें तो प्लास्टिक का टुकड़ा होता है. जो की फ़ोन के अन्दर मौजूद डाटा को पढ़ने का काम करता है.

SIM का मतलब क्या होता है?

सिम मोबाइल फ़ोन के डाटा को पढ़ने के लिए बनाया गया एक प्रकार का चिप है. जो की फ़ोन के अन्दर के डाटा को पढ़कर निर्देश अनुसार पेश करने का काम करता है. जैसे की कॉन्टेक्ट्स, मेसेज , Apps और भी अन्य तरह के  डाटा को पढ़ता है. वैसे एक प्रकार से देखा जाए तो सिम मेमोरी कार्ड की तरह भी काम करता है. जिसमे एक सीमा तक कुछ कॉन्टेक्ट्स और मेसेज स्टोर करके रखे जा सकते हैं.

पहले के समय में सिम कार्ड का साइज़ किसी एटीएम कार्ड जितना हुआ करता था. लेकिन आज के समय में नयी से नयी टेक्नोलॉजी आ जाने से सिम का साइज़ काफी छोटा कर दिया गया है. अब नैनो और माइक्रो सिम मार्किट में देखने को मिलते हैं.

सिम कैसे काम करता है?

SIM केवल एक प्लास्टिक का टुकड़ा नहीं है. इसके अन्दर इंटीग्रेटेड चिप होती है. जिसकी मदद से लोग एक दुसरे से संचार कर पाते हैं. सिम की मदद से कोई भी देश-विदेश में किसी से भी बात कर सकता हैं. सिम के बिना फ़ोन का कोई महत्व नहीं है. सिम फ़ोन की जान होती है. इसके बिना हम किसी को कॉल, मेसेज या फिर फ़ोन के अन्दर मौजूद फीचर का सही से इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. सिम का उपयोग फ़ोन के अलावा स्मार्ट घड़ियों, कंप्यूटर या फिर कैमरों में भी किया जा सकता है.

SIM कार्ड कितनी तरह के होते हैं

सिम कार्ड दो तरह के होते हैं जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है.

  1. Postpaid SIM Card
  2. Prepaid SIM Card

Postpaid SIM Card:- जिस सिम का बिल आपको महीने के महीने देना होता है. उसे पोस्टपेड सिम कार्ड कहते हैं. इस सिम कार्ड में आपको पुरे महीने टेलिकॉम सर्विस का उपयोग करना होता है और अंत में आपकी खपत अनुसार आपको बिल भेज दिया जाता है.

Prepaid SIM Card:- प्रीपेड सिम कार्ड में आपको पहले पैसे देने होते हैं उसके बाद रिचार्ज अनुसार आपको सर्विस दी जाती है. प्रीपेड सिम का हिसाब किताब कुछ ऐसे है पहले पैसे दो फिर सर्विस लो.

SIM में ICCID क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

ICCID का फुल फॉर्म Integrated Circuit Card Identifier होता है. जिसे हिंदी में एकीकृत सर्किट कार्ड पहचानकर्ता कहते हैं. यह एक यूनिक नंबर होता है. जो की सिम कार्ड के ऊपर छापा होता है. ICCID की मदद से सिम कार्ड किसके नाम है, किस स्थान पर इस्तेमाल किया जा रहा है. कौन से नेटवर्क पर चल रहा है. ऐसी बहुत सी जानकारी का पता लगाने में मदद मिलती है.

GSM VS CDMA दोनों के बीच क्या अंतर है?

  1. GSM (Global System For Multiple Network)
  2. CDMA (Code Division Multiple Access)

GSM (Global System For Multiple Network) – GSM Sim Full Form

जीएसएम एक ऐसा सिस्टम है जो की किसी विशेष फोन को नेटवर्क से जोड़ने के लिए सिम कार्ड का उपयोग करता है. यानी की एक ही सिम को हम किसी भी फ़ोन में लगाकर उपयोग कर सकते हैं. इसमें नेटवर्क से जुड़ने के लिए सिम कार्ड की जरुरत पड़ती है.

CDMA (Code Division Multiple Access)

GSM और CDMA दोनों एक दुसरे से बिलकुल अलग हैं. सीडीएमए (CDMA) फोन में सिम कार्ड की जरुरत नहीं होती है, क्योंकि ऐसे फोन पहले से नेटवर्क से जुड़े होते हैं.

SIM कार्ड कैसे और कहाँ से लें

सिम कार्ड लेना आज के टाइम में बहुत आसान हो गया है. आप अपने एरिया में मोबाइल शॉप पर जाकर अपनी मर्ज़ी के हिसाब से किसी भी टेलिकॉम कंपनी का सिम कार्ड ले सकते हैं. SIM Card लेने के लिए आपको अपनी एक पासपोर्ट साइज़ फोटो और आईडी प्रूफ देना होता है. जिसमे आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड या फिर पैन कार्ड दे सकते हैं.

सिम से जुड़े सवाल (SIM Related FAQs)

मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड का पूरा नाम क्या है?

मोबाइल में इस्तेमाल होने वाले सिम कार्ड का पूरा नाम Subscriber Identification Module है.

सिम कार्ड का मतलब क्या होता है?

सिम कार्ड एक इंटीग्रेटेड चिप होती है. जो की एक दुसरे के साथ संचार में मदद करती है.

एस आई एम क्या है?

एस आई एम यानी की SIM एक इंटीग्रेटेड चिप कार्ड है. जो की फ़ोन को नेटवर्क से जोड़ने का काम करता है.

निष्कर्ष 

दोस्तों, इस लेख में हमने आपको SIM ka full form क्या है, Full form of SIM क्या होता है, सिम कार्ड कितनी तरह के होते हैं, सिम कैसे और कहाँ से खरीदें. ये सारी जानकारी आपको इस लेख में साझा की है. लेख पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link