Mp3 & Mp4 Full Form क्या होता है? Complete जानकारी

दोस्तों, हर कोई आज गाने सुनता है और विडियो देखता है,लेकिन बहुत से कम लोग MP3/MP4 के बारे में जानते हैं. आज इस पोस्ट में मैं आपको Mp3 & Mp4 Full Form क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी दूंगी.

 

जब भी आप internet से कोई Song download करते है तो आपने नोटिस किया होगा वो MP3 format में होता है, और विडियो MP4 में तो इन दोनों का मतलब क्या है.

 

पोस्ट को complete पढ़ें क्योंकि यहाँ आपको पूरी जानकारी मिलेगी, Mp3 full form & Mp4 full form के बारे में.

 

 

Mp3 & Mp4 Full Form Kya hai? – What is the Meaning of Mp3 & Mp4

 

Mp3 & Mp4 Full Form
  • Save

 

MP3 & MP4 ki full form जानने से पहले आपका ये जानना जरूरी है आखिर MP3, MP4 क्या होता है. 

 

आपको बता दूँ की Mp3 Moving Picture Experts Group” की तीसरी लेयर (Version) है. Mp3 (MPEG -3) की एक short form है. Short form बनाने के लिए MPEG के starting के word M और P, 3rd लेयर का 3 यहाँ इस्तेमाल किया गया है.

 

इसका इस्तेमाल audio file को compress करके उस audio को सुनने लायक बनाने के लिए किया जाता है. जो की .mp3 के नाम से दिखता है. जब भी कोई audio आप अपने device में सेव करते हैं.

 

तो चलिए अब जान लेते है MP4 क्या है? 

 

MP4 Moving Picture Experts Group” का चौथा version (Layer) है. ये MPEG 4 की short form है,जो की MPEG 3 से upgraded है.

 

इसका इस्तेमाल Audio & Video file को compress करके देखने और सुनने लायक बनाने के लिए किया जाता है.

 

जब हम कोई video file अपने device में सेव करते है तब ये .mp4 के रूप में दिखता है.

 

MP3,MP4 का इस्तेमाल आजकल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि ये audio और video की raw file को compress करके उन्हें सुनने और देखने लायक बनाती है वो भी उनकी quality गिराए बिना.

 

हम जब कभी किसी बड़े size की विडियो या फिर audio को अपने device में सेव करते हैं. तो ये सिर्फ MPEG की हेल्प से हो पाता है. क्योंकि ये format बनाये ही इसी चीज़ के लिए गए हैं.

 

हमने Mp3,Mp4 के बारे में तो बात कर ही ली. अब detail में जानते है आखिर ये MPEG क्या होता है. क्योंकि mp3,mp4 दोनों इसी के version हैं.

 

Ye bhi padhe:-

 

 

MPEG क्या है और MPEG का Full form क्या होता है?

 

MPEG की full form Moving Picture Experts Group है, यह एक working group के रूप में काम करता है जिसे ISO और IEC द्वारा manage किया जाता है।

 

इसके द्वारा ही ऑडियो और विडियो compression का एक standard decide होता है. इस standard के अन्दर बहुत से level और Profiles आते हैं.

 

जिनको अलग-अलग transmission और compression techniques द्वारा बनाया जाता है. चलिए थोडा इस technique के बारे में भी जान लेते हैं.

 

MPEG 1:- यह सबसे पहला MPEG layer है. जिसे 1993 में start किया गया था. इसे Lossy file format भी कहाँ जाता है. इसका use audio और video files को compress करके CD (Compact Disk) bitrate में encode करने के लिए बनाया गया था.

 

इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल low quality के CD/DVD बनाने के लिए किया जाता है.

 

MPEG 2:- ये MPEG का 2nd layer है जो की पहले वाले से थोडा upgraded है, जैसे आज के टाइम में फ़ोन के updates आते हैं. और नया वाला पहले वाले से बेहतर होता है.

 

तो same वैसे ही ये भी upgraded था जिसे 1995 में market में लाया गया था. इसके द्वारा low quality audio और video को broadcast के द्वारा television तक पहुँचाया जाता था.

 

उसी समय से Disk Network, Digital satellite और Blue Ray video की शुरुआत हुई.

 

MPEG 3:- यह MPEG की तीसरी layer है. जिसे किसी अलग तरह के compression के लिए बनाया गया था. लेकिन बाद में इसे mp3 के रूप में जाना जाने लगा,और आज के टाइम में ये format बहुत ही ज्यादा popular है.

 

MPEG 4:- यह MPEG की सबसे advance layer है. जिसमे advance compression algorithm technique का इस्तेमाल किया जाता है.

 

जिसके द्वारा बड़ी से बड़ी वीडियो और ऑडियो को अलग अलग format में compress किया जाता है.

 

Mp3 Full Form:-

 

Mp3 Full Form Kya Hai
  • Save

 

दोस्तों, जैसा की मैंने उप्पर बताया MP3 ki Full Form kya hai. Basically ये MPEG 3 की ही short form है. आजकल के smartphones में audio के लिए .mp3 format ही चलता है.

 

क्योंकि ये अभी तक का सबसे ज्यादा popular ओर सबसे बढ़िया format है audio के लिए. तो अब आपको पता चल गया होगा MP3 ka full form MPEG 3 है या फिर आप इसे Moving Picture Experts Group 3 भी कह सकते हैं.

 

Ye bhi padhe:-

 

 

Mp4 Full Form:-

 

Mp4 Full Form Kya Hai
  • Save

 

आपको video format कई तरह के देखने के लिए मिल जायेंगे. Computer और Smartphone अलग-अलग तरह के video format को support करते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा use किया जाने वाला format MP4 है.

 

MP4 ka full form MPEG 4 यानी Moving Picture Experts Group 4 है. ये format बहुत ही ज्यादा advance है. इसमें advance video encoding का use किया जाता है.

 

जिसके द्वारा बड़े size की video को छोटा करके Mp4 format में convert किया जाता है. इससे ये फायदा होता है, जो भी video का size बड़ा होता है वो छोटा हो जाता है. और उसकी quality पर भी कोई फ़र्क नहीं पड़ता.

 

Difference Between Mp3 & Mp4 – दोनों में क्या अंतर है? जानने के लिए आप 👇 नीचे दी गयी विडियो भी देख सकते हैं.

 

 

 

FAQ’S About MP3 & MP4

 

Mp3 - MPEG 3 (Moving Picture Experts Group - 3) || Mp4 - MPEG 4 (Moving Picture Experts Group - 4)
Mp3 - MP3 (MPEG audio Layer-3) एक file format है जिसको Moving Picture Experts Group (MPEG) द्वारा बनाया गया है. इसका उपयोग उन फ़ाइलों को store करने के लिए किया जाता है जो सिर्फ audio के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं. || Mp4 - MP4 or MPEG-4 AVC (Advanced Video Coding) एक तरह का file format है जिसको भी Moving Picture Experts Group (MPEG) द्वारा बनाया गया है . इसको audio, video store करने के लिए use किया जाता है.
Mp3 file format को Karlheinz Brandenburg द्वारा बनाया गया है.

 

Ye bhi padhe:-

 

 

Conclusion

 

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको अच्छे से समझ आ गया होगा MP3 & MP4 Ka Full Form Kya Hota hai (What is the full form of Mp3 & Mp4), Full form of MPEG क्या है.

 

अगर पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ सुझाव देना चाहते हैं, तो कमेंट करके जरुर बतायें.

 

पोस्ट पसंद आई तो अपने बाकी दोस्तों के साथ Social media पर जरुर शेयर करे और ऐसे ही अपना सपोर्ट देते रहें.❤️

 

अगर आप मुझसे YouTube पर जुड़ना चाहते है तो आप 👇नीचे बटन पर क्लिक करके मेरा चैनल SUBSCRIBE कर सकते हैं.

 

Visit YouTube Channel

 

इस चैनल पर आपको Blogging, How to create Blog, Make Money Online, Internet से जुडी जानकारी हिंदी में मिलती है.

 

स्वस्थ रहें, खुश रहें !!!

 

Our Services  

 

“Agar aapko Blog/Website se related Neeche di gayi services me se kisi bhi service ki Requirement hai to aap humse contact kar sakte hain”  

 

Services List:-

 

1. WordPress Setup

2. Kisi bhi tarah ki WordPress Website ya phir Blog Banana

3. Kisi bhi Theme aur Plugin ko Setup karna

4. Any WordPress issue fix

5. Blog ke liye SEO Friendly and High Quality Articles likhwana (Only Hindi/Hinglish Blog).

 

  Is Email par humse Contact Kare:- [email protected]

   

 

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link