CIF Full Form in Hindi | सिआईएफ का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों, अगर आपका बैंक में खाता है तो आज का लेख आपके लिए बहुत जरुरी है. आज हम आपको CIF का फुल फॉर्म क्या है, CIF full form in Hindi क्या होता है और ये किस काम आता है. इस बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं. पोस्ट को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें. 

आप सोच रहे होंगे CIF का बैंक खाते से क्या लेना देना है. और आपको सिआईएफ के बारे में क्यों पता होना जरुरी है. आपको बता दें CIF एक unique नंबर होता है. जिसमे बैंक अकाउंट होल्डर का संवेदनशील डाटा छुपा होता है. चलिए आगे की पोस्ट में जानते हैं बैंक खाते में सिआईएफ क्या होता है, Full form of CIF number क्या है, CIF full form in bank क्या होता है.

CIF Full Form in Hindi (सिआईएफ का मतलब क्या होता है)

CIF full form in Hindi
  • Save

सिआईएफ (CIF) की फुल फॉर्म “Customer Information File” है. हिंदी भाषा में इसे “ग्राहक सूचना फ़ाइल” कहते है. यह एक Unique कोड होता है. जिसमे बैंक खाता धारक की निजी जानकारी से लेकर बैंकिंग की पूरी जानकारी संग्रहित (Stored) करके बैंक द्वारा अपने पास रखी जाती है. जिसमे अकाउंट होल्डर का नाम, अकाउंट टाइप क्या है, खाते में अबतक कितना पैसा जमा और कितना निकाला गया है, किसी प्रकार का लोन लिया गया है या नहीं, KYC के लिए कौनसे दस्तावेज जमा किये हुए है. बैंक खाता कितने समय से चल रहा है इत्यादि. 

यह एक तरह से देखा जाए तो आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की तरह होता है. जो की बिलकुल Unique होता है. जैसे की प्रत्येक व्यक्ति का आधार और मोबाइल नंबर अलग होता है. ठीक वैसे ही CIF नंबर भी Unique नंबर होता है. एक बैंक खाता धारक को एक ही CIF नंबर allot किया जाता है. यानी की अगर एक बैंक में एक व्यक्ति के 1 से ज्यादा खाते हैं तो उस बैंक होल्डर के सभी खाते एक ही CIF नंबर के साथ जोड़ दिए जाते हैं. जिससे बैंक को खाता धारक के बारे में जानकारी रखने में सुविधा होती है.

CIF full form in English – Customer Information File

CIF full form in Hindi – ग्राहक सूचना फ़ाइल

सिआईएफ (CIF) नंबर कितने डिजिट का होता है?

सिआईएफ नंबर जिसे CIF Code भी कहा जाता है बैंक द्वारा निर्धारित किये जाते हैं. इसलिए हर एक बैंक का CIF नंबर अलग होता है. किसी का चार अंक का होता है तो किसी का 10, 11 अंक का होता है. नीचे हमने आपको कुछ बैंक के CIF नंबर साझा किये हैं.

  • Axis Bank – 4 Digits
  • HDFC – 8 Digits
  • Central Bank of India – 10 Digits
  • Indian Bank – 10 Digits
  • SBI – 11 Digits
  • Canara Bank  – 11 Digits

CIF Number कैसे सर्च करें (How to Find CIF Number)

सिआईएफ नंबर सर्च करना बहुत ही आसान है. आप कई तरीको से CIF नंबर पता कर सकते हैं. सिआईएफ कोड ढूँढने का तरीका लगभग सभी बैंक का एक जैसा ही रहता है. जिनके बारे में हमने नीचे बताया है.

  • बैंक पासबुक के सबसे पहले पृष्ठ पर ही आपको CIF नंबर देखने के लिए मिल जायेगा.
  • Cheque बुक के पहले पृष्ठ में आपको सिआईएफ नंबर मिल जायेगा.
  • CIF number पता करने के लिए आप कस्टमर केयर पर कॉल कर सकते हैं.
  • आप अपने बैंक की शाखा में जाकर भी अपना CIF नंबर पूछ सकते हैं.
  • अगर आप इन्टरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने नेट बैंकिंग खाते में भी CIF नंबर देख सकते हैं.

ये कुछ आसान तरीके थे जिनका उपयोग करके आप सिआईएफ नंबर जाँच सकते हैं.

सिआईएफ (CIF) की अन्य फुल फॉर्म

CIF full form in Post officeCustomer Information File
CIF full form in GSTCost Insurance And Freight
CIF full form Export/ShippingCost, Insurance, and Freight 
CIF full form in BiologyCytoplasmic Intermediate Filament
CIF full form PoliceCounter Insurgency Force

सिआईएफ से जुड़े सवाल (CIF Number Related FAQs)

सीआईएफ नंबर कौन से होते हैं?

सीआईएफ नंबर को हिंदी भाषा में ग्राहक सूचना फ़ाइल कहते है. यह एक Unique नंबर होता है. जिसमे बैंक खाता धारक की निजी से लेकर बैंक से जुड़ी सभी जानकारी बैंक द्वारा कलेक्ट करके रखी जाती है.

सीआईएफ नंबर कौन से होते हैं?

CIF का फुल फॉर्म Customer Information File होता है. यह वह नंबर होता है जो की बैंक द्वारा हर एक खाता धारक को दिया जाता है. यह एक Unique कोड होता है. जिसमे कस्टमर की निजी इनफार्मेशन से लेकर बैंकिंग का सारा रिकॉर्ड बैंक के पास सेव रहता है.

सीआईएफ संख्या क्या होती है?

CIF संख्या एक Unique नंबर होता है, जो की हर एक बैंक का अलग होता है. किसी बैंक का 4 अंक का तो किसी का 10 से 11 अंक का होता है. CIF संख्या जानने के लिए आप गूगल पर बैंक के नाम के आगे CIF number लिख कर सर्च कर सकते हैं.

बैंक का सीआईएफ नंबर कैसे पता करें?

बैंक का सीआईएफ नंबर पता करने के लिए आप पासबुक और चेक बुक का पहला पृष्ठ देख सकते हैं. या फिर अपने बैंक की शाखा में जाकर अपना CIF नंबर पूछ सकते हैं. अगर आप नेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं तो वहां भी आपको CIF नंबर मिल जायेगा.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको CIF full form in Hindi (Full form of CIF), What is CIF value, CIF number full form क्या है के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की है. उम्मीद करते हैं लेख आपको पसंद आया होगा और इससे आपको मदद मिली होगी. फिर भी आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं.

ऐसी जानकारी के लिए आप मुझे Facebook Page पर भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़े:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link