Jio Phone Me Video Call Kaise Kare 2022 | जिओ फ़ोन में विडियो कॉल कैसे करें

Jio Phone me Video Call Kaise Kare – आज के टाइम में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन है लेकिन यह स्मार्टफोन इतने महंगे हैं कि हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन नहीं ले सकता। इसी चीज को देखते हुए जिओ कंपनी ने अपना जिओ कीपैड फोन लॉन्च किया था। इस फोन के अंदर हमें स्मार्टफोन वाले सभी फीचर देखने को मिल जाते हैं, और इसी के साथ-साथ हमें वीडियो कॉल का ऑप्शन भी इसके अंदर देखने को मिल जाता है।

लेकिन अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर हम जियो फोन के अंदर वीडियो कॉल कैसे करें। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम इसी विषय के ऊपर डिटेल से चर्चा करेंगे, आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से जियो फोन में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

कितने प्रकार की वीडियो कॉल या फिर किस प्रकार से वॉइस कॉल का वीडियो कॉल में बदलना है, इन सभी टॉपिक के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम डिटेल से चर्चा करेंगे। तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए हमारे आज के इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Jio Phone Me Video Call Kaise Kare (जरुरी चीजें)

अगर आप जियो फोन से वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी चीजें अपने मोबाइल में करनी पड़ेगी। अगर आपको नहीं पता है तो चलिए मैं आपको बता देती हूं कि आपको अपने मोबाइल में किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी।

  1. जियो फोन से आप तभी वीडियो कॉल कर पाएंगे जब आप के फोन में “जियो वीडियो कॉल ऐप” होगी।
  2. आपको जिस भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल करना है उस व्यक्ति के पास भी जियो का नंबर होना चाहिए।
  3. आप जिस भी फोन में जियो फोन से वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन दोनो फोन में “जियो वीडियो कॉल ऐप” होनी चाहिए।
  4. आप जिस भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल करना चाहते हो, उस व्यक्ति का नंबर आप के फोन में सेव होना चाहिए।
  5. आपके जिओ फोन में इंटरनेट होना जरूरी है।

अगर आप जियो फोन से वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो आपको इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी।

Jio Phone से Jio Phone Me Video Call Kaise Kare

Jio Phone me Video Call Kaise Kare

तो चलिए सबसे पहले हम जान लेते हैं कि जियो फोन से जियो फोन के अंदर वीडियो कॉल किस प्रकार से करेंगे। अगर आपको जियो फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल नहीं करना आता तो चलिए मैं आपको बताती हूं कि आप किस प्रकार से जियो फोन में से जियो फोन में वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं इन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से वीडियो कॉल कर पाएंगे।

दोस्तों आप जिस भी व्यक्ति के पास जियो फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल करना चाहते हैं, पहले आपको उस व्यक्ति का नंबर अपने कांटेक्ट में सेव कर लेना है जिसके पास आपको वीडियो कॉल करनी है। क्योंकि उसके बाद ही आप वीडियो कॉल कर पाएंगे।

  1. जियो फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल करने के लिए आपको सबसे पहले जिओ फोन के जिओ ऐप्स स्टोर को ओपन कर लेना है।
  2. जिओ फोन के जिओ स्टोर को ओपन कर लें, तो उसके बाद आपको जिओ वॉइस कॉल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  3. जब आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें तो, उसके बाद आपको जिओ फोन के हरे (Green) वाले बटन को थोड़ी देर के लिए दबाकर रखना है।
  4. हरे वाले बटन को थोड़ी देर तक दबा कर रखेंगे, तो उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन ओपन होंगे जिनमें से पहला होगा रीसेंट और दूसरा होगा कांटेक्ट।
  5. अब आपके सामने यह दोनों ऑप्शन ओपन हो जाए, तो उसके बाद आपको कांटेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  6. कांटेक्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपके सामने आपके जितने भी कांटेक्ट होंगे वह सभी ओपन हो जाएंगे। अब आपको जिस भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल करना है उस व्यक्ति के नंबर को सेलेक्ट करके उस पर ओके क्लिक कर देना है। जैसे ही आप ओके के बटन पर क्लिक करेंगे तो उस व्यक्ति के पास वीडियो कॉल चला जाएगा।

Jio Voice Call को Video Call में Transfer कैसे करें

अगर आप जिओ वॉइस कॉल को वीडियो कॉल में बदलना चाहते हैं तो भी आप बड़ी ही आसानी से जियो कि वॉइस कॉल को वीडियो कॉल में बदल पाएंगे। तो चलिए इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताएं हैं, उन स्टेप को अगर आप अच्छे से पढ़ लेंगे और हर एक स्टेप को फॉलो करेंगे, तो आप जियो वॉइस कॉल को वीडियो कॉल में बड़ी ही आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले आपको जिस व्यक्ति के पास वीडियो कॉल करना है, उसके पास पहले वॉइस कॉल कर लें।
  2. वॉइस कॉल करने के बाद आप को स्विच ( switch ) के बटन पर जवाब देना है।
  3. जैसे ही आप स्विच ( switch ) के बटन पर क्लिक करेंगे, तो वीडियो कॉल होना स्टार्ट हो जाएगी लेकिन अगर सामने वाला आपकी वीडियो कॉल को एक्सेप्ट नहीं करेगा तो आपकी वीडियो कॉल नहीं होगी। अगर वह आपकी वीडियो कॉल को एक्सेप्ट कर लेता है तो आपकी वीडियो कॉल हो जाएगी।

Android Phone से Jio Phone Me Video Call Kaise Kare

अगर आप सोच रहे हैं कि एंड्रॉयड फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल हो सकती है क्या? तो दोस्त मैं आपको बता दूं कि अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन से जियो फोन पर वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं। इस पॉइंट के अंदर मैं आपको एंड्रॉयड फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल कैसे करते हैं इसके बारे में डिटेल से बताउंगी। चलिए स्टेप बाय स्टेप देखते हैं कि हम किस प्रकार से एंड्रॉयड फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

  1. अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन में “JioChat” एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  2. जियो चैट एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आपको सिंपली अपने स्मार्टफोन के अंदर प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है और सर्च बार में जाकर जिओ चैट लिखकर सर्च कर देना है। जैसे ही आप इस एप्लीकेशन को सर्च करेंगे तो यह ऐप आपको सबसे पहले देखने को मिल जाएगी और इस एप्लीकेशन को आपको डाउनलोड कर लेना है।
  3. आप जब पहली बार इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे, तो आपको इस एप्लीकेशन के अंदर अपना फोन नंबर डालकर साइन इन करना पड़ेगा। तो सबसे पहले आपको इसके अंदर साइन इन कर लेना है।
  4. जब आप इसके अंदर साइन कर लेंगे, तो आपको यहां पर आपके सभी कांटेक्ट देखने को मिलेंगे जो आपके फोन में सेव है। आपको जिस भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल लगानी है, उसके फोन नंबर पर आपको क्लिक कर देना है।
  5. जब आप उस नंबर पर क्लिक करेंगे, तो क्लिक करने के बाद आपके सामने वीडियो कॉल का ऑप्शन ओपन हो जाएगा।
  6. आपके सामने वीडियो कॉल का ऑप्शन आ जाए तो आपको उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी वीडियो कॉल होनी स्टार्ट हो जाएगी। इस प्रकार से आप एंड्रॉयड फोन की मदद से जियो फोन में वीडियो कॉल कर सकते हैं।

Jio Phone Me WhatsApp Se Video Call Kaise Kare?

आपने कई बार देखा होगा कि जो लोग स्मार्ट फोन यूज करते हैं वह वीडियो कॉल करने के लिए व्हाट्सएप एप्लीकेशन को यूज करते हैं। उन्हें जिस भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल करना होता है वह लोग सीधे व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉलिंग कर लेते हैं।

तो इस प्रकार से आपके मन में एक सवाल जरूर आया होगा कि क्या जिओ फोन के व्हाट्सएप से किसी भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉल कर सकते हैं। तो दोस्तों आप जिओ फोन के व्हाट्सएप से किसी भी व्यक्ति के पास वीडियो कॉलिंग नहीं कर सकते।

जियो फोन के अंदर इस प्रकार का कोई फीचर नहीं दिया गया है। जिसकी मदद से कि आप व्हाट्सएप के जरिए वीडियो कॉल कर पाए। लेकिन आप ऊपर दिए हुए तरीके का यूज करके जिओ फोन से वीडियो कॉल बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

जिओ फोन से विडियो कॉल कैसे करें से जुड़े FAQS

Q. बड़े फोन से जियो फोन में वीडियो कॉल कैसे करें?

A. बड़े फ़ोन यानी की Android फ़ोन से जिओ फ़ोन में विडियो कॉल करने के लिए आपको अपने फ़ोन में JioChat App को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।

Q. जियो फोन में व्हाट्सएप से वीडियो कॉल कैसे करें?

A. दोस्तों, आप लोग जिओ फ़ोन में व्हाट्सएप से विडियो कॉल नहीं कर सकते हैं क्योंकि फ़ोन के अन्दर आपको इस तरह का कोई फीचर नहीं मिलता है।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको Jio Phone me Video Call Kaise Kare, Jio Phone Se Video Call Kaise Kare, जिओ फोन से विडियो कॉल करने का तरीका क्या है, Jio phone me video call kaise kare WhatsApp se स्टेप बाय स्टेप बताया है। पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं।

पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, ताकि वही भी इस तरीके के बारे में जान डिटेल में जान सकें। लेटेस्ट अपडेट के लिए ब्लॉग के Notifications ON करना न भूलें।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment