PDF File Kaise Banaye | पीडीएफ क्या है और कैसे बनाये जानिये सभी तरीके?

PDF File Kaise Banaye – आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से पीडीएफ बना सकते हैं, और पीडीएफ बनाने की आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी प्रोसेस बताने वाले हैं। अगर आपको पीडीएफ बनाना नहीं आता या पीडीएफ के बारे में आपको कोई भी डाउट है, तो इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके सारे डाउट क्लियर हो जाएंगे। क्योंकि इस आर्टिकल के अंदर मैंने आपको छोटे से छोटे पॉइंट को भी अच्छे से समझाने की कोशिश की है।

ताकि हर एक व्यक्ति को पीडीएफ के बारे में पूरी जानकारी मिल सके और वह इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पीडीएफ को आसानी से बना ले। आज के समय में सबसे ज्यादा पीडीएफ की जरूरत स्टूडेंट को ही पड़ती है। जब से कोरोना काल आया है उसके बाद कॉलेज और स्कूल बंद होने के कारण बच्चों के एग्जाम ऑनलाइन ही हो रहे हैं। ऑनलाइन होने के कारण बच्चों को अपने आंसर शीट को पीडीएफ बनाकर ही अपने स्कूल या फिर टीचर के पास सेंड करना पड़ता है।

कुछ बच्चों को पीडीएफ बनानी नहीं आती और इस कारण से उन्हें बहुत ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल को जो बच्चा या फिर कोई भी व्यक्ति पूरा लास्ट तक पड़ेगा तो वह पीडीएफ को कुछ मिनट में ही बना लेगा।

पीडीएफ क्या है?

PDF full form in Hindi:- पीडीएफ का पूरा नाम पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट है,

PDF full form in English:- Portable Document Format

आज के टाइम में पीडीएफ का इस्तेमाल किसी भी डॉक्यूमेंट को इलेक्ट्रिक फॉर्म में दिखाने के लिए होता है, और जितनी भी ई बुक आती है वे सभी इसी फॉर्मेट पर आधारित है। मतलब की ई बुक के अंदर सभी पेज पीडीएफ के रूप में दिया होता है, और इस फॉर्मेट को हम कंप्यूटर लैपटॉप या फिर मोबाइल में बड़ी आसानी से ओपन कर सकते हैं।

पीडीएफ को सबसे पहले adobe software कंपनी ने सन 1993-94 में बनाया था। पीडीएफ फाइल को प्रिंट करना बहुत ही आसान होता है, जब भी आप अपने ऑनलाइन एग्जाम देते हैं तो उसके बाद आपकी जो आंसर शीट होती है, उसे आपको स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप में भेजना पड़ता है, लेकिन अगर आप एक-एक शीट करके भेजेंगे तो इसमें बहुत ही ज्यादा समय लगेगा। अगर आप उनको पहले पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट कर लेंगे तो उसके बाद आप उन्हें एक साथ भेज सकते हैं, इस प्रकार से आप पीडीएफ के जरिए किसी को भी एक साथ कोई भी डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं।

तो दोस्तों ऊपर दी हुई जानकारी को पढ़कर आपको पीडीएफ क्या है समझ आ गया होगा और PDF के बारे में जानकारी हो गई होगी। तो चलिए अब देखते हैं, कि हम किस प्रकार से पीडीएफ को बना सकते हैं।

PDF Kaise Banate Hain?

PDF Kaise banate hain
  • Save

दोस्तों अगर आपको पीडीएफ बनाना नहीं आता तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम आपको पीडीएफ बनाने के ऐसे तरीके इस आर्टिकल के अंदर बताएंगे जिससे आपको पीडीएफ बनाना चुटकियों में आ जाएगा। अगर आप आज के आर्टिकल को पूरा लास्ट तक पढ़ते हैं, तो आप यहां से पीडीएफ बनाने की जानकारी लेकर ही जाने वाले हैं।

क्योंकि हमने आपको इस आर्टिकल के अंदर पीडीएफ बनाने के बहुत सारे तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप पीडीएफ बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं। और आज के समय में तो हर एक व्यक्ति को पीडीएफ की जरूरत पड़ती ही है, इस कारण से अगर आपको पीडीएफ बनाने में कोई भी परेशानी आ रही है, तो नीचे दी गई जानकारी को आप पढ़ कर पीडीएफ बना सकते हैं। तो चलिए बढ़ते हैं हमारे पहले पॉइंट की तरफ कि हम ऑनलाइन पीडीएफ कैसे बना सकते हैं।

Online Mobile से PDF कैसे बनाये?

अगर आप पीडीएफ को किसी एप्लीकेशन की मदद से नहीं बनाना चाहते, तो दोस्तों आप पीडीएफ को अपने मोबाइल से ऑनलाइन भी बना सकते हैं। पीडीएफ को ऑनलाइन कैसे बनाना है इसके लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताएंगे हैं, उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से PDF को ऑनलाइन ही बना लेंगे तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं हमारे सभी स्टेपस की तरफ।

  • 1. सबसे पहले आपको www.freepdfconvert.com वेबसाइट को ओपन कर लेना है, अगर आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जाना चाहते हैं, तो ऊपर दिए हुए इस लिंक पर क्लिक करके भी आप इस वेबसाइट के ऑफिशियल पेज पर जा सकते हैं।
  • 2. जब आप इस वेबसाइट को ओपन करोगे तो आपको यहां पर रेड कलर में एक ऑप्शन देखने को मिलेगा Choose file का आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
PDF kaise banate hain
  • Save
  • 3. जब आप Choose file के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फोटो सेलेक्ट करने के ऑप्शन ओपन हो जाएंगे। लेकिन दोस्तों इसके अंदर आपको एक बात का ध्यान रखना है, कि अगर आपने इसके अंदर साइन इन नहीं किया है, तो आपको इसके अंदर एक-एक फोटो सेलेक्ट करके ही अपनी पीडीएफ बनानी है, आप एक साथ सभी फोटो सेलेक्ट करके अपनी पीडीएफ नहीं बना सकते।
pdf kaise banate hai mobile se
  • Save
  • 4. जब आपकी फोटो सिलेक्ट हो जाए तो उसके बाद आपको नीचे एक क्रिएट का ऑप्शन देखने को मिलेगा। तो आप जैसे क्रिएट के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपकी सभी फोटो एक पीडीएफ में बदल जाएगी और उसके बाद आपको एक डाउनलोड का ऑप्शन देखने को मिलेगा। जैसी आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप की पीडीएफ फाइल आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगी।

Online PDF kaise banaye
  • Save

Google Drive से PDF कैसे बनाये?

अगर आपको गूगल ड्राइव की मदद से पीडीएफ बनाना नहीं आता तो इस पॉइंट के अंदर हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार से गूगल ड्राइव की मदद से पीडीएफ बना सकते हैं। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास गूगल ड्राइव होने के बावजूद भी वे अन्य एप्लीकेशन की मदद से PDF बनाते हैं, क्योंकि उनको गूगल ड्राइव की मदद से पीडीएफ बनाना नहीं आता, तो अगर आप इस पॉइंट को अच्छे से पढ़ेंगे तो आप गूगल ड्राइव की मदद से PDF बनाना सीख जाएंगे।

  • 1. Google Drive को ओपन करें।

गूगल ड्राइव से पीडीएफ बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने गूगल ड्राइव को ओपन कर लेना है।

  • 2. प्लस (+) के आइकन पर क्लिक करें।

जब आप गूगल ड्राइव को ओपन करोगे तो वहां पर आपको नीचे एक प्लस (+) का आइकन देखने को मिलेगा, जैसा कि आप नीचे फोटो में देख सकते हैं। आपको उस प्लस के आइकन पर क्लिक कर देना है, जैसे ही आप प्लस के आइकन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ ऑप्शन ओपन हो जाएंगे।

google drive me pdf kaise banaye
  • Save
  • 3. Scan के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आपके सामने ऑप्शन ओपन हो जाए तो वहां पर आपको कोने में एक Scan का ऑप्शन देखने को मिलेगा, जैसा कि आपको नीचे फोटो में भी दिख रहा होगा, आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

how to make pdf in google drive
  • Save
  • 4. डॉक्यूमेंट की फोटो लें।

जैसे ही आप स्कैन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो वहां पर आपके फोन का कैमरा ओपन हो जाएगा। अब आप को जिस भी डॉक्यूमेंट की पीडीएफ बनानी है, उस डॉक्यूमेंट की फोटो ले लेनी है, और इस प्रकार से आपको जितने भी डॉक्यूमेंट की पीडीएफ बनानी है उन सभी की फोटो ले लेनी है। 

google drive par pdf kaise banaye
  • Save

5. Save के ऑप्शन पर क्लिक करें।

जब आप अपने सभी डॉक्यूमेंट की फोटो ले लें, तो उसके बाद आपको नीचे एक Save का ऑप्शन देखने को मिलेगा। आप जैसे ही सेव के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, और वहां पर आप अपनी पीडीएफ फाइल को जिस भी नाम से सेव करना चाहते हैं उस नाम से सेव कर सकते हैं। नीचे फिर से आपको सेव के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सभी डॉक्यूमेंट पीडीएफ में बदल जाएंगे।

PDF banane ka tarika
  • Save

WhatsApp की फोटो को PDF में केसे बदलें?

कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास व्हाट्सएप पर कुछ फोटो आती हैं और हम उन्हें पीडीएफ में बदलना चाहते हैं। लेकिन हमें समझ नहीं आता कि हम व्हाट्सएप पर आई हुई फोटो को किस प्रकार से पीडीएफ में बदलें तो चलिए देखते हैं, कि हम व्हाट्सएप की फोटो को किस प्रकार पीडीएफ में बदल सकते हैं।

दोस्तों जब भी आपके पास व्हाट्सएप पर कोई भी फोटो या फिर डॉक्यूमेंट आता है तो वह आपके फोन में एक अलग फोल्डर में सेव हो जाती है। उन फोटो को अगर आप पीडीएफ में बदलना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल के अंदर जितने भी तरीके दिए हुए हैं उन सभी में से आप किसी भी तरीके का यूज करके बड़ी ही आसानी से उन फोटो को भी पीडीएफ में बदल सकते हैं।

Photo को PDF कैसे बनाये?

अगर आप किसी भी फोटो को पीडीएफ में बदलना चाहते हैं, तो भी आप उसे पीडीएफ में बदल सकते हैं। फोटो को पीडीएफ में बदलना भी बहुत ही आसान है, फोटो को पीडीएफ में बदलने के लिए मैंने आपको नीचे कुछ स्टेप बताइए हैं। उन स्टेप को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से किसी भी फोटो को PDF में बदल लेंगे, तो चलिए दोस्तों बढ़ते हैं हमारे पहले स्टेप की तरह।

  • 1. फोटो से पीडीएफ बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी। इस एप्लीकेशन का नाम Image to PDF Converter – JPG to PDF है, और आपको यह प्ले स्टोर पर बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी।

ऊपर दिए हुए लिंक पर क्लिक करके भी आप इस एप्लीकेशन को बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

  • 2. जब आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे और डाउनलोड करने के बाद ओपन करेंगे, तो आपको यहां पर एक ऑप्शन मिलेगा SELECT IMAGES आपको इस पर क्लिक कर देना है।
pdf kaise banate hain whatsapp per
  • Save
  • 3. जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने आपके फोन की गैलरी ओपन हो जाएगी और आपको जिस भी फोटो को पीडीएफ में बदलना है उन फोटो को सिलेक्ट कर लेना है।
WhatsApp की फोटो को PDF में केसे बदलें