मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें | Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare?

दोस्तों आजकल झूठ का जमाना है और लोग झूठ पर झूठ बोलते हैं, ऐसे में कई बार ऐसा भी होता है कि आपको किसी व्यक्ति से कोई काम होता है या वह आपसे झूठ बोलता है कि वह वहां पर है और वह अक्सर होता कहीं और है। तो ऐसे में आपके मन में एक सवाल आता है कि Mobile number se location kaise pata kare, मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें।

इसके लिए आप रिसर्च करने लगते हैं रिसर्च करने पर बहुत सारे लोग यूट्यूब पर और आर्टिकल में फेंक जानकारी भी देते हैं। इसलिए हमने सोचा कि आपके पास एक अच्छी जानकारी पहुंचाई जाए। ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से मित्र, Family member या किसी भी व्यक्ति की लोकेशन का पता उसके मोबाइल नंबर से लगा सकें या जान सकें Mobile number ki location kaise pata kare?

मोबाइल नंबर से किसी भी व्यक्ति की लोकेशन निकालना किसी के पास फोन मिलाने जितना आसान काम है। कोई भी व्यक्ति इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी का प्रयोग करके किसी की भी लोकेशन उसके मोबाइल नंबर से निकाल सकता है।

तो चलिए हम आपको बताते है कि Mobile number se location kaise pata kare, मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें?

Mobile Number Ki Location Kaise Pata Kare?

Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare

दोस्तों बहुत बार आपको दूसरों के फोन कॉल का पता लगाना होता है, और आपको पता लगाना होता है कि कौन सा मोबाइल नंबर कहां पर है। तो हम आपके इसी Doubt (डाउट) को खत्म करने के लिए एक बेहतरीन ऐप के बारे में बताने वाले हैं।

जानकारी को कंप्लीट पूरी पढ़ना, ताकि आप अच्छी तरीके से समझ पाए कि आप किस तरीके से Mobile number से लोकेशन पता कर सकते हैं। हम आपको ऐप के बारे में पूरी जानकारी देंगे लेकिन इसके लिए आपको सभी स्टेप को फॉलो करना है। अगर आप कोई स्टेप बीच में छोड़कर आगे बढ़ते हैं तो आपको जानकारी बिल्कुल भी समझ में नहीं आएगी और बाद में आप कहेंगे कि यह जानकारी बिल्कुल गलत है और फेक है।

तो दोस्तों चलिए आपको बताते हैं उस App के बारे में जिससे आप किसी भी मोबाइल नंबर की लोकेशन का पता कर सकते हैं।

  • Step 1.

अगर आप किसी भी बंदे के फोन नंबर से उसकी लोकेशन का पता करना चाहते हैं तो आपको एक ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा।

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले अपने नेट को ऑन कर लेना है और प्ले स्टोर को ओपन करना है।

प्ले स्टोर पर आने के बाद आपको सामने एक सर्च का बटन दिखेगा, आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक करना है और mobile number tracker सर्च कर देना है सर्च करने के बाद आपके सामने पहली एप्लीकेशन आ जाएगी, आपको नीचे वाली कोई भी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करनी है। 

आपको उस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करना है अगर आप कोई गलत एप्लीकेशन पर क्लिक करते हैं तो आपको गलत इंफॉर्मेशन मिल सकती है इसलिए आप ध्यान से पहले ही एप्लीकेशन पर क्लिक करें।

Mobile Number Tracker
  • Step 2.

Step2 में मैं आपको बता दूं कि जब आप उस एप्लीकेशन के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके सामने उस एप्लीकेशन का इंस्टॉल पेज खुल जाएगा। आपको इंस्टॉल पर क्लिक कर देना है यह एप्लीकेशन बिल्कुल कम MB की है, इस एप्लीकेशन की रेटिंग 3.4 स्टार की है यह रेटिंग इतनी अच्छी नहीं है लेकिन यह ऐप बिल्कुल काम का है। जब आप इसके रिव्यू पढ़ेंगे तो आपको यह पता चल जाएगा।

Phone Number Tracker
  • Step 3.

अब आपको बता दूं कि जब आपकी एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी, तो आपके होमपेज पर यह एप्लीकेशन दिखेगी इस एप्लीकेशन पर आपको क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने allow का ऑप्शन आएगा आपको allow कर देना है।

Allow करने के बाद यह आपसे पूछेगा कि आपको कहां के नंबर को ट्रेस करना है या आप कहां के रहने वाले हो। अगर आप इंडिया से हैं तो आपको India के सामने 91 दिखेगा आपको उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

91 या इंडिया को सेलेक्ट करते हैं तो आपके सामने स्टार्ट का ऑप्शन आएगा। स्टार्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी एप्लीकेशन शुरू हो जाएगी। और यह अब आपके कोई भी नंबर को ट्रेस करने के लिए तैयार है।

Phone Number Locator
  • Step 4.

अगर आपने स्टार्ट के बटन पर क्लिक कर दिया है, तो आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें आपको एक सर्च फोन नंबर, कॉल ब्लॉक, फोन कांटेक्ट, STD कॉल्स, ISD Code, Compass और ब्लॉक adds का ऑप्शन मिलेगा।

इसमें से कई ऑप्शन आपके कोई काम के नहीं है। जिसमें आप कॉल ब्लॉक कर सकते हैं वह ऑप्शन आपके कुछ काम का है।

आप इन ऑप्शन को अपनी जरूरत के हिसाब से यूज कर सकते हैं। अगर आपको कोई भी ऑप्शन यूज करना है तो आपको इनमें से कोई एक पर क्लिक कर देना है।

हमारे काम का ऑप्शन सिर्फ सर्च फोन नंबर वाला ही है, क्योंकि आपने यही सर्च किया था कि आप किसी भी फोन नंबर से किसी का भी लोकेशन पता कैसे करें या मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें। तो आपको पहले वाले नंबर पर क्लिक कर देना है।

मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें
  • Step 5.

अब आप स्टेप 5 तक पहुंच गए हैं क्योंकि आपने ऊपर वाले सभी स्टेप को अच्छे से फॉलो कर लिया है। तो अब आपको सर्च फोन नंबर पर क्लिक करने के बाद वाले ऑप्शन में यह दिया होगा कि आप कहां का नंबर सर्च करना चाहते हैं।

दोस्तों कई बार हमें Unknow नंबर से कॉल आता है तो हमें उसके आगे के 3 या फिर 4 या हो सकता है दो नंबर इंडिया वाले 91 से अलग हो यानी की Country code अलग हो। तो हमें उस नंबर को देखना है और जो भी उसके आगे नंबर लगा होगा हमें इसमें वह ऑप्शन ढूंढना है और उसे सेलेक्ट कर लेना है।

दोस्तों यह एप्लीकेशन उन सभी नंबरों को खोज निकालेगी जो आप सेलेक्ट करते हैं। तो हमें पूरे ध्यान से वही नंबर को सेलेक्ट करना है जिस नंबर कि आपको लोकेशन निकालनी है या लोकेशन पता करनी है।

नंबर सेलेक्ट करने के बाद इसके साइड में एक ऑप्शन मिलेगा, जहां पर आपको वह नंबर डालना है जिसकी आप लोकेशन पता करना चाहते हैं। इस वाले ऑप्शन में भी आपको अच्छे से ध्यान से नंबर डालना है ताकि आपको उसी नंबर की लोकेशन पता चल सके जिसकी आप लोकेशन जानना चाहते हैं। अगर आपका एक भी अंक ऊपर नीचे होता है तो आपको किसी और की लोकेशन का पता चल जाएगा।

Phone number ki location kaise pata kare

अगर आप अच्छे से नंबर डाल लेते हैं तो इसके नीचे सर्च का बटन आएगा, आपको सर्च वाले बटन पर क्लिक करना है। सर्च वाले बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने मैप में उस बंदे की लोकेशन या उस नंबर की लोकेशन आ जाएगी जिसकी आप मोबाइल नंबर से लोकेशन पता करना चाहते हैं।

आखिर क्यों जाननी पड़ती है लोकेशन?

आज के जमाने में ठगी बहुत ज्यादा बढ़ गई है, और कई बार लोग दूसरों का मजा लेने के लिए भी फेक कॉल करते रहते हैं और ऐसी ही बहुत सारी समस्याएं हैं जिसके कारण लोग आपके पास कॉल करते हैं।

कई बार ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिसमें लोग फेक कॉल करके दूसरे लोगों को बैंक का नाम लेकर ठगते हैं। और ऐसे ही बहुत सारे पदों का नाम लेकर उन पदों के नाम का प्रयोग करके आपसे आपके पैन कार्ड आधार कार्ड का नंबर मांग लेते हैं। आपका बैंक कब खाली हो जाता है आपको पता भी नहीं चलता, इसलिए हमें ऐसे फेंक नंबरों से बच कर रहना चाहिए। हमें इनकी लोकेशन का पता करके या बिना लोकेशन का पता किए भी आप पुलिस के पास इनकी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं।

इस तरह के मामलों में पुलिस भी अच्छे से कार्रवाई करती है, और अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने का काम करती है।

Truecaller से मोबाइल नंबर की लोकेशन कैसे पता करें?

दोस्तों Truecaller भी एक ऐसा ऐप है जो प्ले स्टोर पर बहुत ज्यादा पॉपुलर है। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह अब आपके लिए बहुत ही बेहतर साबित हो सकता है।

इस ऐप के जरिए आप किसी भी व्यक्ति के फोन नंबर की लोकेशन का पता कर सकते हैं और आप उस व्यक्ति का असली नाम भी जान सकते हैं जो कि उसके आधार कार्ड या कोई भी अन्य कागजों में होता है।

Truecaller में हाल ही के अपडेट के बाद एक ऐसा फीचर आया है जिससे आप किसी भी व्यक्ति की जानकारी हिंदी या फिर अपने हिसाब से किसी भी भाषा में ले सकते हैं।

अगर आप किसी के पास मैसेज करना चाहते हैं और उसके लिए आपको कोई ऐप इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ रही है तो आप Truecaller का इस्तेमाल करके किसी को भी मैसेज कर सकते हैं। Truecaller के ऐसे कई फीचर हैं जो आपको Truecaller को डाउनलोड करने के लिए मजबूर बनाते हैं।

मोबाइल नंबर लोकेशन पता करने से जुड़े FAQS

फोन नंबर से नाम कैसे पता करें?

फ़ोन नंबर के द्वारा नाम पता करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर बहुत से App मिल जायेंगे, जिसमे से आप Truecaller App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

किसी का मोबाइल लोकेशन कैसे देखें?

मोबाइल लोकेशन देखने के लिए आप प्ले स्टोर पर मौजूद किसी भी भरोसेमंद App का इस्तेमाल कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको मोबाइल नंबर से लोकेशन कैसे पता करें, Mobile Number Se Location Kaise Pata Kare in Hindi में बताया है। पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं।

पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें, ताकि वह भी इसके बारे में जान जान सकें। लेटेस्ट अपडेट के लिए ब्लॉग के Notifications ON करना न भूलें।

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे, लेटेस्ट अपडेट के लिए आप मुझे फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment