School Full Form in Hindi – स्कूल का फुल फॉर्म क्या होता है?

स्कूल जिसकी याद बड़े होने के बाद सबको आती है, स्कूल एक ऐसी जगह है जिसमे पढाई, आदर्श, शारीरिक, मानसिक गुणों का विकास होने के साथ बच्चे अपना बचपन जीते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं School full form in Hindi क्या है.

सालो स्कूल में पढने के बाद मरते दम तक इन सुनहरे पलो को याद किया जाता है. नयी पीड़ी को अपने स्कूल से जुड़े पल के बारे में बताया जाता है. लेकिन स्कूल में पढने वाले बच्चों और जो स्कूल पास कर चुके हैं उनमे से बहुत ही कम लोगो को School ka full form क्या है नहीं पता होता.

आज की पोस्ट में मैं आपको Full form of School, School full form name के बारे में जानकरी दूंगी.

School Full Form in Hindi – What is the Full Form of School

School full form in Hindi
  • Save

School full form in English

S = Sincerity

C = Capacity

H = Honesty

O = Orderliness

O = Obedience &

L = Learning

School full form in Hindi 

S = सचाई

C = क्षमता

H = ईमानदारी

O = सुव्यवस्था

O = आज्ञाकारी और

L = सीखना

School का फुल फॉर्म “Sincerity Capacity Honesty Orderliness Obedience and Learning” होता है, हिंदी में इसका अर्थ “ईमानदारी क्षमता ईमानदारी आदेश आज्ञाकारिता और सीखना” है. स्कूल एक ऐसी जगह है जहाँ छोटे से लेकर बड़े बच्चो को शिक्षा प्रदान की जाती है और समाज में इमानदारी से रहना सिखाया जाता है.

School क्या है – What is School?

स्कूल एक शैक्षणिक संस्थान है. जहाँ बच्चो को शिक्षा प्रदान की जाती है और उनकी क्षमता को बढाने में मदद की जाती है. जिससे भविष्य में वह देश का नाम रौशन कर सकें और अपना जीवन सही तरीके से सही दिशा में लगा सकें.

स्कूल में शिक्षा ग्रहण करने के अलावा बच्चे अपना बचपन जीते हैं. भविष्य में स्कूल पास करने के बाद स्कूल की यादो को याद करते हैं.

School जाना क्यों जरुरी है?

हर इंसान के लिए शिक्षा ग्रहण करना बेहद जरुरी है. शिक्षा आपको ऐसे शिखर पर पहुंचा सकती है जिसकी आप कामना करते हैं. बच्चो का दिमाग एक खाली मेमोरी कार्ड की तरह होता हैं उनके दिमाग में जैसी शिक्षा डाली जाएगी वैसा वो बनेंगे और स्कूल एक ऐसी जगह है जहाँ बच्चो को उनके बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया जाता है. इसलिए हर बच्चे का स्कूल जाना बेहद जरुरी है.

School full forms 

DAVDayanand Anglo Vedic
RPSRao Pahlad Singh
SBOAState Bank of India Officers’ Association Public School
SNBPSubhadra’s Nursery Bhosale Public International School 
LKGLower Kindergarten
KVKendriya Vidyalaya Sangathan
MPUPMandal Parishad Upper Primary
निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको School full form in Hindi, स्कूल का फुल फॉर्म इन इंग्लिश, School ka full form kya hota hai, Full form of school क्या है इसकी सम्पूर्ण जानकारी शेयर की है.

पोस्ट पसंद आये तो सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

ऐसी जानकारी के लिए आप हमारा Facebook Page भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

2 thoughts on “School Full Form in Hindi – स्कूल का फुल फॉर्म क्या होता है?”

Leave a Comment

Share via
Copy link