PF Full Form Kya Hai? | PF के फायदे | PF से जुडी पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों, आज की पोस्ट में हम जानेंगे PF kya hai, PF Full form kya hai अगर आपकी सरकारी या फिर प्राइवेट नौकरी है तो आपको PF के बारे में सभी जरूरी बाते पता होनी चाहिए.  

 

PF Kya Hai? – PF Full Form in Hindi

 

PF Full form kya hai?
  • Save

 

अगर आप एक सरकारी या फिर प्राइवेट कर्मचारी हैं तो आपने PF का नाम सुना ही होगा. अक्सर लोगो ने PF का नाम तो सुना होता है. लेकिन उन्हें PF के बारे में संपूर्ण जानकरी नहीं होती जिसकी वजह से उन्हें PF के लाभ और PF कब और कैसे निकालना है इसके बारे में पता नहीं होता.  

 

आपको बिलकुल घबराने की जरूरत नहीं है यहाँ मैं आपको PF के फायदे और आप PF कब और कैसे निकल सकते है. इसके बारे में पूरी जानकरी दूंगी.  

 

एक कर्मचारी के लिए PF scheme बहुत ही फायदेमंद होती है. आपकी यहाँ एक अच्छी खासी सेविंग हो जाती है, जिसका Interest काफी अच्छा मिलता है, और इसकी सबसे ख़ास बात ये है PF का पैसा निकालते टाइम आपका कोई Tax नहीं लगता.  

 

हैना मजे की बात. ?

 

वैसे PF का पैसा Retirement के बाद या फिर नौकरी छोड़ने के बाद कर्मचारी को मिलता है. लेकिन कुछ Terms और Condition को फॉलो करते हुए, आप PF retirement और नौकरी छोड़ने से पहले चेक कर सकते है और चाहें तो निकाल भी सकते हैं.  

 

ये भी पढ़ें:- 

 

 

EPF और PF क्या है?

 

जब बात PF की होती है तब EPF और PF का मतलब same ही होता है. कुछ लोग PF कहते हैं तो कुछ लोग EPF.  

 

PF का फुल फॉर्म “Provident Fund” और EPF का फुल फॉर्म यानी पूरा नाम “Employee Provident Fund” है. जो की कर्मचारी को रिटायरमेंट या फिर नौकरी छोड़ने के बाद मिलता है.  

 

PF full form in Hindi – PF को हिंदी में “कर्मचारी भविष्य निधि” कहा जाता है. Provident fund एक सरकारी योजना है. जो की कर्मचारी भविष्य निधि यानी EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा चलायी जाती है.  

 

अगर किसी company या फिर Firm में 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. तो उस Company/Firm का पंजीकरण EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि) में होना जरुरी है.  

 

कर्मचारी को काम करने के लिए जो वेतन (Salary) दी जाती है. उसका कुछ भाग काट कर PF के रूप में कर्मचारी को retirement या फिर जॉब छोड़ने के बाद दिया जाता है.

 

PF कितने Percent काटा और जमा किया जाता है?

 

जिस company में आप काम कर रहे हैं अगर वो कंपनी आपकी सैलरी पर PF काट रही है, तो आपको पता होना चाहिए company कितना PF काटती है और आपके अकाउंट में कितना जमा करती है.  

 

Company Employee की salary का 12% हिस्सा उसकी salary में से PF के लिए काटती है. और 12% खुद से कर्मचारी के लिए जमा करती है. जिसमे से 3.67% Employee (Employee Provident Fund) और 8.33% EPS (Employee Pension Scheme) में जमा कर दिया जाता है. जो की रिटायरमेंट के बाद किस्तों में मिलता रहता है.  

 

कुल मिलाकर 24% PF जमा होता है. ये saving का एक बढ़िया तरीका तो है ही, साथ में आपको बता दें PF के पैसे पर सरकार द्वारा interest भी दिया जाता है. PF का पैसा tax free होता है यानी आपको उस पैसे पर कोई tax नहीं देना पड़ता.  

 

ये भी पढ़ें:- 

 

 

PF Balance चेक कैसे करें?

 

PF क्या है और कितना percent काटा जाता है, ये तो आपको अच्छे से समझ आ गया होगा. अब आपके मन में ये भी सवाल होगा आखिर PF का पैसा चेक कैसे करें. तो उसके लिए मैंने नीचे आपको कुछ तरीके बताये हैं.  

 

1. Registered मोबाइल नंबर से मिस कॉल के द्वारा PF चेक करे. (जैसे बैंक में मौजुदा राशी चेक करने के लिए करते हैं).

2. SMS द्वारा PF Balance चेक कर सकते है.

3. PF वाले Mobile App से PF check कर सकते हैं

4. UAN और EPF passbook को डाउनलोड करके PF check कर सकते हैं.  

 

उप्पर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करके आप अपना PF balance check कर सकते हैं. चाहें तो रिटायरमेंट और नौकरी छोड़ने से पहले EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि) की Terms और Condition का पालन करके पैसा निकाल भी सकते हैं. 

 

PF Kaise Nikale – घर बैठे PF का पैसा कैसे निकालें?

 

अगर आप किसी वजह से PF(Provident fund) का पैसा बीच में निकालना चाहते हैं. तो उसके लिए मैंने नीचे आपको कुछ steps बतायें हैं.  

 

Step 1. EPF अकाउंट से PF निकालने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की साईट पर जाना हैं. 

 

Step 2. यहां अपना UAN नंबर, Password और captcha डालकर Sign in करें. जैसा नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

 

PF kaise nikale
  • Save

 

Step 3. इसके बाद Manage पर क्लिक करके अपना KYC चेक कर लें.

 

Step 4. इसके बाद Online Services पर जाकर CLAIM (FORM-31, 19, 10C & 10D) पर क्लिक करें.

 

Step 5. आपको यहाँ PF का पैसा निकलने के लिए कुछ options दिखेंगे. अपनी जरुरत और eligibility के हिसाब से claim form को ऑनलाइन भरें. Form में आपको कुछ डिटेल्स और डाक्यूमेंट्स upload करने होंगे.

 

Step 6. सभी डिटेल्स सही तरीके से भरने के बाद आपको Terms & Conditions को accept करना है.

 

Step 7. इसके बाद आपके registered मोबाइल नंबर पर Aadhar OTP आएगा. जिसे submit करने के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक जमा हो जायेगा.

 

Step 8. Form fill करके जमा करते ही 10 दिनों के अन्दर आपके द्वारा registered किये गए बैंक खाते में PF का पैसा जमा हो जाएगा.  

 

PF का पैसा Mobile से निकालने के लिए ? नीचे दी गयी वीडियो देखें.  

 

 

 

PF के फायदे क्या हैं? – Provident Fund Benefits

 

PF के फायदे ही फायदे हैं. अगर आप ऐसी कम्पनी में काम करते हैं जहाँ PF काटा जाता है. तो उससे आपका फायदा है. जब हम ज़िन्दगी की पहली जॉब शुरू करते हैं तो हमे कोई इस बारे में नहीं बताता बस कंपनी कहती है PF का पैसा सैलरी से काटा जायेगा.  

 

PF की पूरी जानकारी ना होने की वजह से हमे लगता है कंपनी पता नहीं क्यों हमारा पैसा काट रही है. और हममे से कुछ लोग इस बात से डर भी जाते हैं की कंपनी हमे काम करवाने के बाद सैलरी देगी भी या नहीं.  

 

आप में से ऐसा कितने लोगो के साथ हुआ है comment करके अपना experience जरुर शेयर करें. मेरे साथ तो ऐसा हुआ था, क्योंकि मुझे उस समय PF के बारे में कोई जानकारी नहीं थी.   

 

मुझे इस बात पर अब बहुत हंसी भी आती है.??  

 

तो चलिए जान लेते है आखिर क्या फायदे है PF मिलने के:-

 

1.Free Insurance:-  

 

EDLI यानी Employee Deposit Linked Insurance के अंतर्गत आपका PF अकाउंट खुलते ही आपको 6 लाख तक का insurance मिल जाता है.  

 

2. Best Saving Option:-  

 

EPF का पैसा saving करने के सबसे अच्छे तरीको में से एक है. जहाँ कंपनी द्वारा 12% PF और 8% या फिर उससे ज्यादा सरकार द्वारा Interest आपके EPF खाते में जमा किया जाता है. सबसे बेहतेरिन बात PF के पैसो पर कोई tax नहीं लगता.  

 

3. UAN Number:-  

 

PF अकाउंट खुलने के बाद आपको एक UAN नंबर मिलता है. जिसका इस्तेमाल आप नौकरी बदलते टाइम कर सकते हैं. यानी के UAN की मदद से PF का पैसा आसानी से transfer कर सकते हैं.  

 

4. Get PF Money Easily:-  

 

अब PF का पैसा निकालना बहुत ज्यादा आसान हो गया है. जरूरत के टाइम आप 90% पैसा अपने PF account से निकाल सकते हैं.  

 

5. Tax Free:-  

 

जैसा की मैंने आपको बताया PF के पैसे निकलते टाइम आपको कोई tax pay नहीं करना पड़ता.  

 

6. Withdraw PF online:-  

 

घर बैठे ऑनलाइन PF का पैसा निकाल सकते हैं. जिसका procedure मैंने उप्पर आपको बताया है.  

 

ये भी पढ़ें:-  

 

 

Final Words

 

दोस्तों, आशा करती हूँ इस पोस्ट के माध्यम से आपको PF क्या है, PF ka full form kya hai, PF kaise nikale इसके बारे में पूरी जानकरी मिल गयी होगी.  

 

फिर भी PF से जुड़ा या और कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर बताएँ.  

 

पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर शेयर करके अपना support जरुर दें.  

 

अगर आप इस ब्लॉग के Latest updates पाना चाहते है तो आप मुझे Facebook पर भी फॉलो कर सकते हैं. या फिर ? नीचे बने SUBSCRIPTION बॉक्स में अपना ईमेल पता और नाम डालकर कर ब्लॉग को SUBSCRIBE कर सकते हैं।

 

Follow Us On Facebook

 

स्वस्थ रहें, खुश रहें !!!        

 

 

Our Services      

“Agar aapko Blog/Website se related Neeche di gayi services me se kisi bhi service ki Requirement hai to aap humse contact kar sakte hain”      

 

Services List:-

 

1. WordPress Setup

2. Kisi bhi tarah ki WordPress Website ya phir Blog Banana

3. Kisi bhi Theme aur Plugin ko Setup karna

4. Any WordPress issue fix

5. Blog ke liye SEO Friendly and High Quality Articles likhwana (Only Hindi/Hinglish Blog).

     

Is Email par humse Contact Kare:- [email protected] 

 

 

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link