ADM Full Form in Hindi | एडीएम का फुल फॉर्म क्या है?

अगर आप ADM क्या है, ADM full form in Hindi क्या होता है इस बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह आये हैं. इस लेख में हम आपको ADM से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी शेयर करने वाले हैं. पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

ADM का Full Form क्या है? (What is the Full Form of ADM)

ADM full form in Hindi
  • Save

ADM का फुल फॉर्म “Additional District Magistrate” है. हिंदी भाषा में इसे “अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट” कहते हैं. एडीएम एक सरकारी अधिकारी होता है. जो की DM के अंतर्गत कार्य संभालता है. एडीएम का पद DM के बाद सबसे बड़ा पद होता है. डीएम की तरह एडीएम को भी बहुत से अधिकार नियम अनुसार मिलते हैं. जिसका उपयोग वह जरुरत पढ़ने पर कर सकता है.

एक जिले का एक ही डीएम होता है. जबके एडीएम एक से ज्यादा भी हो सकते हैं. एडीएम की नियुक्ति जिले के कार्य अनुसार की जाती है. अगर कार्य ज्यादा है तो एक से ज्यादा एडीएम नियुक्त किये जाते हैं. और अगर कार्य कम है तो एक ही एडीएम नियुक्त किया जाता है. एडीएम का पद प्राप्त करने के लिए आपको दुसरे सरकारी पदों की तरह ही परीक्षायें देनी होती है.

ADM पद के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

ADM पद के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी जरुरी है. उम्मीदवार किसी भी जाति, धर्म का हो सकता है. Additional District Magistrate पद के लिए कुछ समय सीमा तय की गयी है. आप बार-बार एडीएम पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

एडीएम पद के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट बनने के लिए ग्रेजुएट होना जरुरी है. ADM पद के लिए आपको UPSC के द्वारा आयोजित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. जो की डीएम की तरह ही कई चरणों में होती है. यह एक सरकारी पद है. इसलिए इसकी परीक्षा भी बाकी के सरकारी पदों की तरह ही होती है. 

एडीएम के कार्य और अधिकार?

ADM के कई सारे कार्य होते हैं, जो की एक डीएम के भी होते है. जिनके बारे में हमने नीचे बताया है.

  • किसी भी दुर्घटना या फिर प्राकृतिक आपदा जैसे की बाढ़, सुखा जैसी समस्याओ की निगरानी करते हुए समस्या का हल निकालना एक ADM का कार्य होता है.
  • संपत्ति के सभी दस्तावेजों का पंजीकरण करना एक एडीएम का कार्य है .
  • भूमि का मूल्यांकन भी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट द्वारा ही किया जाता है।
  • एडीएम के पास डीएम जैसे बहुत से अधिकार होते हैं. जिनका उपयोग वह समय आने पर देश की रक्षा और देश की कानून व्यवस्था के लिए कर सकता है.
  • एडीएम का कार्य एससी (SC), एसटी (ST),ओबीसी (OBC ) जैसे विभिन्न तरह के कानूनी प्रमाण पत्र को जारी करना भी होता है.

ADM की अन्य फुल फॉर्म

ADM full form in IAS/DistrictAdditional District Magistrate
ADM full form in SoftwareApplication Data Management 
ADM full form in Digital CommunicationAdaptive Delta Modulation 
ADM full form in it IndustryAutomated Decision Making
ADM full form in MedicalAIDS Defining Malignancy

एडीएम (ADM) से जुड़े कुछ सवाल (FAQs)

ADM को हिंदी में क्या कहते हैं?

एडीएम को हिंदी में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट कहा जाता है.

ADM कैसे बनते है?

एडीएम बनने के लिए आपकी उम्र कम से कम 21 साल होनी चहिये. आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके बाद आपको UPSC के द्वारा आयोजित परीक्षा को उत्तीर्ण करना है, जो की कई चरणों में आयोजित की जाती है.

एडीएम के कार्य क्या होते हैं?

ADM के बहुत से कार्य होते हैं जैसे की संपत्ति के दस्तावेजों को पंजीकृत करना, SC, ST, OBC जैसे अलग-अलग तरह के प्रमाण पत्र जारी करना, किसी आपदा के समय उस समस्या का हल करना आदि.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख में हमने आपको Full form of ADM क्या है, ADM full form in Hindi क्या होता है, ADM full form in District क्या है, ADM ka full form क्या होता है, एडीएम के कार्य, योग्यता, आयु सीमा की सम्पूर्ण जानकारी साझा की है. लेख से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है तो कमेंट में जरुर बताएं.

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link