POCO Kaha Ki Company Hai | पोको का मालिक कौन है?

दोस्तों, POCO का नाम तो आपने सुना ही होगा तभी आप इसके बारे में जानना चाहते हैं, आखिर POCO kaha ki company hai, पोको कंपनी का मालिक कौन है, पोको को कब लांच किया गया. इससे पहले मैंने बताया था OPPO किस देश की कंपनी है. आज इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल में पोको कंपनी की जानकारी दूंगी पोस्ट को अंत तक पढ़ें. 

POCO Kaha Ki Company Hai (पोको किस देश की कंपनी है)

POCO kaha ki company hai
  • Save

POCO एक चाइनीज़ स्मार्टफोन कंपनी है. जिसे अगस्त, 2018 में मार्किट में लाया गया था. पोको कंपनी को शाओमी सब-ब्रांड के रूप में लॉन्च किया गया था. लेकिन जनवरी, 2020 में अपने दुसरे डिवाइस को लांच करने से पहले ही POCO India एक स्वतंत्र ब्रांड बन गया. पोको कंपनी को पहले Xiaomi और Pocophone द्वारा POCO के नाम से जाना जाता था.

जैसा की मैंने बताया पोको कंपनी शाओमी का सब-ब्रांड रह चूका है, और शाओमी कंपनी चाइना की कंपनी है जिसका मुख्यालय बीजिंग, चाइना में है. तो ज़ाहिर सी बात है पोको कंपनी का मुख्यालय भी चीन में स्थित है.

पोको को मार्किट में आये अभी ज्यादा समय नहीं हुआ, लेकिन ये कंपनी बहुत लोकप्रिय हो चुकी है. लोग इसके द्वारा बनाये गए स्मार्टफ़ोन को बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं. पोको कंपनी दुनिया भर में अपने मोबाइल फ़ोन बेचती है. 

POCO का मालिक कौन हैं

पोको कंपनी का मालिक शाओमी (Xiaomi) है. शाओमी की स्थापना चीनी अरबपति उद्यमी Lei Jun के द्वारा की गयी थी. इनके अलावा कंपनी के प्रमुख व्यक्ति Kevin Qiu जो की पोको कंपनी के ग्लोबल हेड है, और Anuj Sharma जो की POCO India के देश निर्देशक (Country Director) हैं.

Xiaomi कंपनी की स्थापना 6, अप्रैल 2010 में Lei Jun द्वारा की गयी थी. शाओमी ने अपना पहला स्मार्टफोन अगस्त, 2011 में जारी किया और देश की सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनने के लिए 2014 में चीन में तेजी से बाजार हिस्सेदारी हासिल की.

POCO कंपनी की शुरुआत कैसे हुई (POCO Company History)

पोको कंपनी को अगस्त, 2018 में शाओमी सब-ब्रांड द्वारा लांच किया गया था. बाद में 17, जनवरी 2020 को इसे एक स्वतंत्र कंपनी बना दिया गया. पोको कंपनी ने अपना सबसे पहला स्मार्टफ़ोन पोकोफोन F1 मार्किट में लॉन्च किया जो की एक मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन था और यह काफी सफल रहा.

3 सालो की अवधि में, पोको कंपनी ने कुल 11 डिवाइस लॉन्च किए, जिनमें से अधिकांश रेड्मी (Mi) स्मार्टफोन रीब्रांडेड हैं. जनवरी 2021 में, पोको इंडिया ने अपना नया लोगो, Mascot और नारा मेड ऑफ़ मैड (Made of Mad) शुरू किया. लेकिन पोको ग्लोबल अब भी पुराने लोगो का इस्तेमाल कर रहा है.

POCO ने F सीरीज के बाद और भी सीरीज लांच की जैसे की X,M,C. भविष्य में हो सकता है पोको और भी सीरीज लाये जो की और भी बेहतेरीन हों.

पोको की जानकारी हिंदी में

POCO कंपनी के बारे में मैंने नीचे टेबल द्वारा जानकारी शेयर की है, जिससे आपको जानकारी प्राप्त करने में आसानी होगी.

टाइपकंपनी
इंडस्ट्रीConsumer Electronics
स्थापनाअगस्त, 2018 (Xiaomi, Sub-brand)
स्वतंत्र कंपनी17, जनवरी, 2020
सेवाकृत क्षेत्रदुनिया भर में
मुख्य लोगKevin Qiu (ग्लोबल हेड), Anuj Sharma (Country Director)
उत्पाद स्मार्टफोंस
पैरेंट कंपनीशाओमी
वेबसाइटwww.po.co/global/ (ग्लोबल)
www.poco.in (इंडिया)
POCO कंपनी के बारे में
  • Save
Image credit Wikipedia

POCO कंपनी से जुड़े सवाल जवाब (POCO Related FAQs)

क्या पोको चीनी कंपनी है?

जी हाँ, पोको एक चीनी कंपनी है

पोको किस देश की कंपनी है?

पोको चीन देश की कंपनी है. इसका मुख्यालय चाइना में स्थित है.

पोको का मालिक कौन है?

पोको का मालिक शाओमी (Xiaomi) है. जो की चाइना की कंपनी है.

पोको किसका ब्रांड है?

पोको शाओमी (Xiaomi) चाइना का ब्रांड है.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको POCO mobile kaha ki company hai, पोको का मालिक कौन है, पोको की शुरुआत कैसे हुई, POCO की अब तक कितनी सीरीज आ चुकी हैं इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी शेयर की है. पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके जरुर बतायें.

ये भी पढ़े:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

2 thoughts on “POCO Kaha Ki Company Hai | पोको का मालिक कौन है?”

Leave a Comment

Share via
Copy link