Online Paise Kaise Kamaye 2022 | घर बैठे पैसे कैसे कमाये

Online Paise Kaise Kamaye – आज के टाइम में हर एक व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज रुपए ही है, क्योंकि अगर हम बिना पैसे के कोई भी काम करना चाहे तो वह संभव ही नहीं है। हर एक काम के लिए हमें पैसे की जरूरत पड़ती है, और आजकल लोगों को बेरोजगारी का सामना भी करना पड़ रहा है। इसलिए ज्यादातर लोग सोच रहे हैं कि वह ऑनलाइन काम करके पैसे कैसे कमाए, लेकिन लोगो को यह समझ नहीं आ रहा की घर बैठे पैसे कैसे कमाए

तो दोस्तों आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आप आज का यह आर्टिकल पूरा लास्ट तक पढ़ते हैं, तो हो सकता है कि आप आज से ही कोई ऑनलाइन काम स्टार्ट करके पैसे कमाने लग जाए। क्योंकि अब एक ऐसा समय चल रहा है कि ज्यादातर लोग अपना काम या फिर बिजनेस ऑनलाइन ही कर रहे हैं और ऑनलाइन इतने काम है कि कोई भी व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन काम कर सकता है। तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल के अंदर हम ऑनलाइन काम करने के पूरे 25 तरीके देखेंगे और यह काम इतने आसान है कि इन्हें कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

तो चलिए अब बढ़ते हैं आज के हमारे इस आर्टिकल की तरफ और देखते हैं कि हम घर बैठे ऑनलाइन कैसे पैसे कमा सकते हैं, और क्या-क्या काम कर सकते हैं।

Contents

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीजों की जरूरत है?

ऑनलाइन पैसे कमाने से पहले जान लेते हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए किन चीज़ों की जरुरत पड़ती है। अगर आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी अगर आपके पास यह सभी समान उपलब्ध है, तो आप बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। और अगर आप आज का आर्टिकल पढ़ रहे हैं, तो आपके पास यह समान अवश्य उपलब्ध होंगे।

  1. स्मार्ट फोन/लैपटॉप/कंप्यूटर

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए दोस्तों आपके पास एक स्मार्टफोन या फिर एक लैपटॉप या कंप्यूटर होना जरूरी है, और मैंने आपको बोला था कि अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो आपके पास यह सामान अवश्य उपलब्ध होंगे, क्योंकि स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से ही आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं।

  1. इंटरनेट सुविधा

आप अगर अपने स्मार्टफोन से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके स्मार्टफोन में एक अच्छे 4G इंटरनेट की सुविधा होनी जरूरी है। अगर आप लैपटॉप या कंप्यूटर से ऑनलाइन काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने घर में एक ब्रॉडबैंड या फिर वाईफाई लगवाना पड़ेगा या फिर आप अपने मोबाइल के डाटा से ही काम चला सकते हैं। अगर इन्टरनेट डाटा की स्पीड अच्छी है तो।

  1. धैर्य

ऑनलाइन पैसा कमाना के लिए आपको धैर्य रखना जरूरी है, क्योंकि आज तक कोई भी ऐसा काम नहीं है जिसके अंदर हमें एक ही दिन के अंदर पैसे मिलने स्टार्ट हो जाएं। अगर आप ऑनलाइन भी काम स्टार्ट करेंगे तो उसके लिए आपको थोड़ा धैर्य रखकर काम करना होगा उसके बाद ही आप इसके अंदर आगे बढ़ पाएंगे।

  1. फ्रॉड को पहचाने की समझ

जिस प्रकार से आपको फ्रॉड व्यक्ति आज के टाइम में हर जगह देखने को मिल जाएंगे जो कि आपके साथ  नौकरी देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हैं, या फिर आप से पैसे लेकर गायब हो जाते हैं। उसी प्रकार आपको ऑनलाइन भी कुछ ऐसी एप्लीकेशन या वेबसाइट देखने को मिल जाएगी। तो इसलिए ऑनलाइन काम करते वक्त आपको सिर्फ ऐसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन के अंदर काम करना है जो कि एक विश्वसनीय ऐप हो या वेबसाइट हो।

घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये (25 तरीके)

Online paise kaise kamaye
  • Save

तो चलिए दोस्तों अब हम बढ़ते हैं हमारे उन 25 तरीकों की तरफ जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन काम करके ही महीने की अच्छी-खासी आमदनी कर सकते हैं। दोस्तों अगर आप लोगों को थोड़ी बहुत भी इंटरनेट की जानकारी है, तो आपको पता होगा कि लोग ऑनलाइन काम करके लाखों रुपए कमा रहे हैं। तो अगर आप लाखों रुपए नहीं तो अपना काम चल जाए इतने रुपए तो घर बैठे कमा सकते हैं।

1. ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं

जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो हम सबसे पहले ब्लॉगिंग का ही जिक्र करते हैं, क्योंकि ब्लॉगिंग के माध्यम से आज के समय में लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको अपना एक ब्लॉग बनाना होगा उसके बाद ही आप ब्लॉग के जरिए पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों देखते हैं कि हमें ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए क्या करना पड़ता है।

  • ब्लॉग पर काम कैसे करें

दोस्तों जब आप अपना एक खुद का ब्लॉग बना लें तो उसके बाद आपको इसके ऊपर आर्टिकल लिख कर डालने पड़ते हैं, जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले तो किसी ऐसे विषय में एक्सपर्ट होना पड़ेगा जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी है, क्योंकि ब्लॉग पर आपको डेली आर्टिकल लिख कर डालने पड़ते हैं। जिस विषय में आपको जानकारी होगी और आपको आर्टिकल लिखना भी आना चाहिए क्योंकि अगर आपको आर्टिकल लिखना नहीं आएगा तो आप कितनी भी जानकारी ले लें उसका कोई फायदा नहीं होगा।

  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके

अब आपके मन में एक सवाल जरूर होगा कि ऊपर दी हुई जानकारी तो हमें ब्लॉग बनाने के बारे में हो गई लेकिन ब्लॉगिंग के जरिए हम पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो दोस्तों ब्लॉगिंग के जरिए आप नीचे दिए हुए तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

  • एडवरटाइजिंग

आप लोगों ने बहुत बार देखा होगा कि आप जब भी गूगल पर जाकर किसी भी विषय के बारे में जानकारी लेते हैं, और आर्टिकल पढ़ते हैं तो उसके बीच में आपको बहुत सारी ऐड देखने को मिलती है, जैसा कि आपको इस आर्टिकल के अंदर भी देखने को मिलेगी तो अब आप सोच रहे होंगे कि इनका फायदा क्या है।

तो इनका फायदा यही है कि अगर इन पर कोई क्लिक कर देता है तो इनके आपको पैसे दिए जाते हैं, जो की एक Advertising Network द्वारा होता है, जैसे की Google AdSense, Ezoic इत्यादि।

  • स्पॉन्सरशिप

जब आपका ब्लॉग बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हो जाता है तो जानी-मानी कंपनियां जो कि बहुत ही फेमस है वह आपके पास आपने प्रोडक्ट या फिर सर्विस के प्रमोशन के लिए आती हैं, और आपसे कहती है कि अपने ब्लॉग पर उनके प्रोडक्ट को दिखाना है। इस चीज के आपको अच्छे खासे पैसे दे दिए जाते हैं। आप उनसे बातचीत करके अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं।

दोस्तों यह तो मैंने आपको दो ही तरीके बताए हैं इस प्रकार से आप अपने ब्लॉग की मदद से महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन यह काम कोई एक दिन में होने वाली नहीं है, इसके लिए आपको धैर्य रखना होगा और धीरे-धीरे जाकर ही आप का ब्लॉग पॉपुलर होगा।

2. यूट्यूब से पैसे कमाएं

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं, तो आपको शायद पता नहीं है कि आप जिन लोगों की वीडियो देख रहे हैं, वह आज के समय में लाखों रुपए कमा रहे हैं। और आप सोच रहे होंगे कि क्या सभी लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं, तो ऐसा नहीं है जो लोग बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हैं, वह लोग ही आज महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

आप भी उनकी तरह ही महीने के इतने रुपए जरूर कमा लेंगे कि अपने घर के खर्चे चला सके और धीरे-धीरे आप भी पॉपुलर होने के बाद बढ़िया कमाई कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा चलिए देखते हैं।

  • यूट्यूब पर अपना चैनल बनाएं

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होगा, यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

जब आपका चैनल क्रिएट हो जाए तो उसके बाद आपको यूट्यूब के होम पेज पर ऊपर कोने में आपके नाम का पहला अक्षर देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है, क्लिक करने के बाद आपको एडिट चैनल पर जाकर वहां पर अपने चैनल का जो भी आप नाम रखना चाहते हैं, उसे रख सकते हैं और डिस्क्रिप्शन लिख सकते हैं।

उसके बाद क्रोम ब्राउजर में जाकर यूट्यूब स्टूडियो को ओपन करके वहां पर बाकी की बच्ची हुई सेटिंग को कर लेना है, और एक सेटिंग आपको अवश्य करनी पड़ेगी कि आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन करना होगा टू स्टेप वेरिफिकेशन करने के लिए आपको यूट्यूब स्टूडियो में नीचे कोने में एक सेटिंग का ऑप्शन मिलेगा उस पर जाकर आप टू स्टेप वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

  • चैनल को मोनेटाइज करना पड़ेगा

जब आप अपना चैनल क्रिएट कर ले तो उस पर आपको रेगुलर वीडियो अपलोड करनी है, और बढ़िया से बढ़िया थंबनेल बनाकर उस पर लगाना है। थंबनेल बनाने के लिए आपको बहुत सी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगे जिन पर आप बड़ी ही आसानी से थंब नेल बना सकते हैं।

YouTube Thumbnail बनाने के लिए आप नीचे दी गयी विडियो को देख सकते हैं।

जब आप रेगुलर वीडियो अपलोड करोगे तो धीरे-धीरे आपकी वीडियो पर व्यू आने शुरू हो जाएंगे, और जब आप के वीडियो पर व्यू आने शुरू हो जाएंगे तो आपके स्क्राइबर्र भी बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइब कंप्लीट हो जाए और 4000 घंटे का वॉच टाइम कंप्लीट हो जाए, तो उसके बाद आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं, मोनेटाइज करवाने का मतलब है की फिर आपके चैनल पर ऐड आनी स्टार्ट हो जाएगी।

  • यूट्यूब से पैसे किस प्रकार से आयेंगे

जब आपका चैनल मोनेटाइज हो जाएगा तो आपका एक गूगल ऐडसेंस अकाउंट भी बनेगा गूगल ऐडसेंस अकाउंट में जब आपके यूट्यूब द्वारा कमाए हुए $100 कंप्लीट हो जाते हैं, तो उसके बाद आप अपनी इनकम को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे $100 से पहले आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे को ट्रांसफर नहीं कर सकते।

  • यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

अब हम बात करते हैं कि हम यूट्यूब से पैसे किस प्रकार से कमा सकते हैं, तो दोस्तों यूट्यूब से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन इनमें से हम कुछ मुख्य तरीके देख लेते हैं।

  • एडवरटाइजिंग

अब आप सोच रहे होंगे कि यह बात तो पहले ऊपर बता दी है, ब्लॉगिंग वाले में लेकिन दोस्तों यह ब्लॉगिंग के अलावा यूट्यूब में भी होता है कि हमें एडवरटाइजमेंट के जरिए पैसे दिए जाते हैं। जब हमारे चैनल पर अच्छे खासे व्यू आने लगते हैं और चैनल मोनेटाइज हो जाता है तो हमारे चैनल पर ऐड आने लगती है और जो ऐड आती है उसका कुछ पर्सेंट यूट्यूब की तरफ से हमें दे दिया जाता है और कुछ यूट्यूब खुद रख लेता है।

  • स्पॉन्सर वीडियो

जब आपके चैनल पर बहुत ज्यादा सब्सक्राइबर हो जाते हैं और आपकी वीडियो पर बहुत ज्यादा व्यू आने लगते हैं, तो जिस प्रकार से आपके पास ब्लॉगिंग वाले में कंपनी आती थी, उसी प्रकार से आपको यहां पर भी जिस कैटेगरी से आपका चैनल है उसी केटेगरी से कोई ऐसी कंपनी आपको देखने को मिल जाएगी जो कि अपने प्रोडक्ट को आपकी वीडियो में दिखाने पर आपको उसके अच्छे खासे रुपए दे देगी।

  • एफिलिएट मार्केटिंग

यूट्यूब पर कोई ऐसा चैनल है जो कि आपका फेवरेट है और आप उसकी वीडियो देखते होंगे तो वह आपको लगभग हर वीडियो में बोलता मिल जाएगा कि अगर आपको यह प्रोडक्ट लेना है तो नीचे दिए हुए लिंक पर जाकर आप उसे खरीद सकते हैं। तो दोस्तों इसी को ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं, क्योंकि जो लोग उनके लिंक से प्रोडक्ट खरीदते हैं, तो उस पर उन्हें अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है। इसलिए अगर आप एक अच्छे पॉपुलर यूट्यूबर पर बन जाते हैं तो उसके बाद आप भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।

तो इस प्रकार से आप यूट्यूब की मदद से भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं, लेकिन यूट्यूब पर भी आपको काम करते हुए धैर्य रखना होगा क्योंकि इसके अंदर भी एक बड़ा यूट्यूबर बनने के लिए समय लगता है।

3. ऑनलाइन समान बेच कर

ऑनलाइन सामान बेचकर भी हमें अपना काम चल जाए इतने पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऑनलाइन समान किस प्रकार से बेचे तो ऑनलाइन समान बेचने के लिए आपको बहुत सी ऐसी वेबसाइट ( olx, eBay, quickr, Amazon आदि ) देखने को मिल जाएँगी। जिस पर आप अपना सामान बेच सकते हैं, और आपने कभी ना कभी ऑनलाइन सेकंड हैंड सामान तो खरीदा ही होगा।

तो जीस समान को आप खरीदते हैं उस पर जो आपका सेलर है वह अपना कमीशन अच्छा खासा बना लेता है। उसी प्रकार से अगर आपके पास कोई ऐसे सेकंड हैंड समान है ( फोन, टीवी, बुक, बाइक, वोजिंग मशीन आदि ) जिन्हें आप यूज़ नहीं करना चाहते या आपके दोस्तों के पास ऐसे समान है जिन्हें की वह यूज़ नहीं करना चाहते। तो आप कुछ ऐसी वेबसाइट पर जाकर अपना सेकंड हैंड सामान उन पर सेल कर सकते हैं, और उन पर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

4. Fiverr से पैसे कमा सकतें हैं

Fiverr वेबसाइट एप विश्वसनीय वेबसाइट है इस पर आज के समय में हमारे भारत से लाखों लोग काम कर रहे हैं, और अच्छी खासी आमदनी कर रहे हैं। फाइबर पर काम करने के लिए आप किसी ऐसे फील्ड में  एक्सपर्ट हों जिसके बारे में आपको बहुत ही ज्यादा ज्ञान है।

अगर आपके पास किसी फील्ड में बहुत बढ़िया ज्ञान है तो आप फाइबर से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।फाइबर पर कमाई करने के लिए आपको इस पर एक अपना प्रोफाइल या फिर कहे तो गिग बनाना पड़ेगा उसके बाद आपके पास यहां पर धीरे-धीरे काम आना स्टार्ट होगा।

आप जितना बढ़िया काम करोगे तो आपकी प्रोफाइल को इतनी बढ़िया रेटिंग मिलेगी और उसी प्रकार से आप के रेट भी बढ़ते जाएंगे। यहां पर आप मिनिमम $5 से काम स्टार्ट कर सकते हैं और आगे कितना भी हो सकता है, और इस पर 20 पर्सेंट फाइबर खुद रखता है, बाकी की कमाई आपको दे देता है।

5. Affiliate Marketing से पैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केटिंग का वैसे तो मैंने आपको ऊपर बता दिया लेकिन आप इसे अलग से भी कर सकते हैं, यूट्यूब या फिर ब्लॉगिंग के अलावा। अगर आपके पास ऐसा टैलेंट है कि आप किसी भी चीज को ग्राहक को बड़ी ही आसानी से बेच सकते हैं, तो आप एफिलिएटिंग मार्केट में बहुत आगे तक पहुंच सकते हैं।

अगर आपके पास ऐसा टैलेंट है तो कोई भी दुकानदार या फिर कोई भी व्यक्ति आपको इस काम के लिए रख सकता है, और आप उनके जितने ज्यादा प्रोडक्ट बेचोगे तो उन पर आपको उतना ही कमीशन मिलता रहेगा और इस प्रकार से आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए भी घर बैठे हुए ही ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

6. डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं

जो लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं और घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, उनके लिए एक ऑप्शन यह भी है। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए भी आज के टाइम में बहुत से नौजवान हैं जो घर बैठे हुए पैसे कमा रहे हैं और आप भी बड़ी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के अंदर बहुत सारे काम होते हैं जिन्हें आप करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। लेकिन अगर हम मुख्य काम की बात करें तो इसके अंदर भी हमें प्रोडक्ट को सेल करना होता है, अगर आपके पास इस चीज का टैलेंट है तो आप डिजिटल मार्केटिंग के अंदर बहुत अच्छे से कामयाब हो सकते हैं। क्योंकि बड़ी-बड़ी कंपनियां आजकल अपने सभी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचने लगी है इस कारण से इसके अंदर मुख्य काम यही आता है, और इसके अलावा आप इसके अंदर और भी अन्य बहुत काम कर सकते हैं।

7. फेसबुक से पैसे कैसे कमाएं

आप जितने भी लोग इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, इनमें से लगभग हर एक व्यक्ति का फेसबुक अकाउंट जरूर मिलेगा क्योंकि लगभग सभी आज के टाइम में फेसबुक चलाते हैं, और फेसबुक पर अपना अकाउंट रखते हैं। लेकिन आपको यह सुनकर जरूर अजीब लगा होगा कि हम फेसबुक के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं लेकिन यह बात सच है कि हम फेसबुक से भी पैसे कमा सकते हैं।

फेसबुक पर पैसे कमाने के लिए आपको एक फेसबुक पेज बनाना पड़ता है, जैसा कि आपने फेसबुक चलाते वक्त देखा भी होगा। जब आपके फेसबुक पेज पर 10,000 फॉलोवर हो जाते हैं, तो आपका फेसबुक पेज भी मोनेटाइज हो जाएगा और मोनेटाइज होने के बाद फेसबुक पेज पर आपको एडवर्टाइजमेंट देखने को मिलेगी जिसके बदले आपको पैसे मिलेंगे और इस पर भी आपको स्पॉन्सरशिप भी मिल जाती है।

8. इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

अगर आप एक इंस्टाग्राम यूजर है तो भी आप इंस्टाग्राम के जरिए पैसे कमा सकते हैं, इंस्टाग्राम से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। इंस्टाग्राम पर जितने भी पॉपुलर लोग है, वह सभी आज के टाइम में पैसे कमा रहे हैं, और अगर आप भी इंस्टाग्राम से पैसे कमाना चाहते हैं तो नीचे दी हुई प्रोसेस को फॉलो करिए।

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को पर्सनल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा। जब आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदल लें तो इसके बाद आप उस पर डेली रिल्स अपलोड करें या फिर पोस्ट अपलोड करें। धीरे-धीरे जब आपकी रील्स या फिर पोस्ट लोगों को पसंद आएगी तो वे आप को फॉलो करने लगेंगे और इस प्रकार से आपके फॉलोअर बड़ जाएंगे।

जब आपके फॉलोवर अच्छे खासे हो जाएं तो उसके बाद आपसे प्रमोशन के लिए बहुत सी कंपनिया कांटेक्ट करेंगी और जब आप अपने अकाउंट को प्रोफेशनल में बदलें तो वहां पर अपनी ईमेल आईडी डाल दें। उस पर कंपनी आपसे कांटेक्ट कर लेगी या फिर आपको कुछ ऐसे लोग भी मिल जाएंगे जो स्टोरी लगवाने के लिए आपको पैसे देंगे तो इस प्रकार से आप इंस्टाग्राम से भी पैसे कमा सकते हैं। 

9. ट्विटर से ऑनलाइन पैसे कमाएं

जिस प्रकार से मैंने आपको बताया कि आप फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं, तो उसी प्रकार से आप ट्विटर के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए दोस्तों देखते हैं कि हम ट्विटर के जरिए किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

टि्वटर से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले ट्विटर पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। जब आप अपना एक अकाउंट बना ले तो उसके बाद आपको एक पेज क्रिएट करना होगा, और जो भी आप एक पेज बनाएं वह आप एक पर्टिकुलर कैटेगरी से रखें जिस पर आप का इंटरेस्ट है। पेज क्रिएट करने के बाद उस पर डेली उस केटेगरी से रिलेटेड पोस्ट को पब्लिश करें।

जब आपका  टि्वटर पेज मोनेटाइज हो जाएगा और मोनेटाइज होने के बाद इस पर भी कमाई के बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिल जाएंगे।

10. Meesho की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाएं

आज के समय में इस एप्लीकेशन की मदद से भी लोग घर बैठे हुए पैसे कमा सकते हैं। Meesho एप्लीकेशन एक ऐसी एप्लीकेशन है, जिस पर कोई भी काम कर सकता है, Meesho एप्लीकेशन पर सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस प्रोडक्ट को रीसेल का है। प्रोडक्ट को रीसेल करने का मतलब है कि Meesho पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट की फोटो हम अपने रिश्तेदार या फिर दोस्त को भेजें अगर उसे वह प्रोडक्ट पसंद आ जाता है, तो उसके लिए हम वह आर्डर कर देते हैं।

जब हम प्रोडक्ट को आर्डर करते हैं, तो इस पर हम जितना चाहे उतना कमीशन बना सकते हैं, और Meesho एप्लीकेशन पर कमाई करने का सबसे बड़ा साधन यही है। आप Meesho एप्लीकेशन पर अपने खुद के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं, और इन सब को करने के लिए आपको Meesho पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाने के बाद ही आप यह काम कर सकते हैं। इस प्रकार से आप Meesho एप्लीकेशन की मदद से बड़ी आसानी से घर बैठे हुए पैसे कमा सकते हैं।

11. ऑनलाइन गेम खेल कर पैसे कमाएं

आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि गेम खेलने में एक्सपर्ट होते हैं, और ऐसे लोगों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी यही है कि वह गेम खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं, अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर गेम खेलकर हम पैसे कैसे कमा सकते हैं तो चलिए देखते हैं कि हम गेम खेल कर पैसे कैसे कमा सकते हैं।

गेम खेल कर पैसे कमाने के 2 तरीके होते हैं, तो चलिए बढ़ते हैं पहले तरीके की तरफ।

  • गेम खेलकर पैसे कमाने का पहला तरीका

पहले तरीके की अगर बात की जाए तो आप अपना एक यूट्यूब पर गेमिंग चैनल बना ले या फिर फेसबुक पर अपना एक गेमिंग पेज बना ले। जब आप चैनल या फिर पेज बना ले तो उस पर डेली या तो आप लाइव स्ट्रीम कीजिए या फिर अपने गेम की वीडियो उन पर डालते रहिए। आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें गेमिंग वीडियो देखना पसंद है और धीरे-धीरे आप ऐसे करते हुए कुछ दिनों में बड़ी आसानी से ग्रो करके पैसे कमा सकते हैं।

  • गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए दूसरा तरीका

अगर दूसरे तरीके की बात की जाए तो प्ले स्टोर पर आपको ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन या फिर गूगल पर ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन देखने को मिल जाएंगी जिनमें आपको बहुत सारे गेम देखने को मिलते हैं, और उन गेम को खेलने पर आपको कैश प्राइज मिल जाता है। उस प्राइस को आप उसी समय अपने अकाउंट में भी ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन आपको इसमें सबसे ध्यान रखने वाली बात यह है कि ऐसी बहुत सी एप्लीकेशन है जो कि फ्रॉड भी है तो आपको सिर्फ विश्वसनीय ऐप के अंदर ही गेम खेलने पर पैसे दिए जाते हैं।

जैसे :- MPL, winzo, dream11, my 1 circle App, Ludo Supreme gold, etc.

तो इस प्रकार से आप गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं वह भी घर बैठे।

12. Quora की मदद से ऑनलाइन पैसे कमाएं

Quora एक प्रकार का सर्च प्लेटफार्म है, जहां पर लोग अपने सवाल का उत्तर देखते हैं। और आप में से बहुत कम लोगों को इसके बारे में पता होगा कि हम Quora के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि हम Quora के माध्यम से किस प्रकार से पैसे कमा सकते हैं।

आपको Quora से पैसे कमाने के लिए इस पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा और अकाउंट बनाकर इस पर जिन लोगों के सवाल पूछे गए हैं, उन लोगों के आपको उत्तर देने होंगे। जब Quora को लगेगा कि आप Quora के पार्टनर प्रोग्राम के योग्य हो गए हैं, तो वह आपको आमंत्रित करेगा। इस प्रकार से आप Quora पार्टनर प्रोग्राम से पैसे कमा सकते हैं।

13. आर्टिकल लिख कर पैसे कमाएं

अगर आपकी लिखने कि स्किल बढ़िया है तो आप आर्टिकल लिख कर भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। जिस व्यक्ति को आर्टिकल लिखना आता है तो वह बहुत से ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आर्टिकल लिख सकता है, या फिर आप किसी भी वेबसाइट या फिर फाइबर पर अपना अकाउंट बनाकर आर्टिकल राइटिंग का काम कर सकते हैं।

आज के समय में ज्यादातर लोग आर्टिकल राइटिंग फाइबर या फिर अपवर्क जैसी बड़ी-बड़ी वेबसाइटों पर करते हैं। जिससे कि उन्हें डॉलर में रुपए मिलते हैं और हमारी इंडियन करेंसी में ये बहुत ज्यादा हो जाते हैं।

14.  Referral Marketing से ऑनलाइन पैसे कमाएं

रेफरल मार्केटिंग के जरिए घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं, अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये रेफरल मार्केटिंग में होता क्या है। तो आपने अपने व्हाट्सएप पर कभी ना कभी किसी ऐसी एप्लीकेशन या फिर कोई भी प्रोडक्ट का लिंक या रेफरल कोड देखा होगा जिसे आपके दोस्त ने भेजा हो तो दोस्तों उसी को हम रेफरल मार्केटिंग कहते हैं।

रेफरल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमाने के लिए हमें किसी प्रोडक्ट या फिर किसी एप्लीकेशन को अपने दोस्त या फिर अपने रिश्तेदार के पास भेजना होता है। जिससे कि अगर वह व्यक्ति हमारी रेफरल कोड की मदद से या फिर भेजे गए लिंक के द्वारा एप्लीकेशन को या प्रोडक्ट को खरीद लेता है, तो उस पर हमें अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है। इस प्रकार से हम घर बैठे रेफरल मार्केटिंग के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

15. Freelancing से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप मैं कोई ऐसी स्किल है जिसमें कि आप एक्सपर्ट हैं तो आप फ्रीलांसिंग के जरिए इतने पैसे कमा सकते हैं, जितने की आपने किसी भी फील्ड में नहीं कमाए होंगे। लेकिन फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने हैं तो आपको धैर्य रखना जरुरी है क्योंकि इसके अंदर धीरे-धीरे आपकी कमाई बढ़ती है न कि एक साथ।

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले कुछ जानी मानी वेबसाइट हैं जिन्हें कि मैं आपको नीचे बता दूंगा उन पर जाकर अपनी एक प्रोफाइल बनानी होगी। प्रोफाइल में आपको सभी चीजें ऐड करनी है, कि आप कीस चीज में एक्सपर्ट हैं, तो जब आप उस चीज के बारे में बता दोगे तो धीरे-धीरे आपके पास  काम आना स्टार्ट हो जाएगा। और आपके पास इसमें विदेशी लोग ज्यादा मिलेंगे जिस कारण से आप की कमाई डॉलर में होगी और आप धीरे-धीरे करके बहुत कमाई कर सकते हैं।

Freelancing Websites :- Fiverr, Freelancer, Upwork 

16. शेयर मार्केट से पैसे कमाएं

जिस व्यक्ति को शेयर मार्केट का ज्ञान है तो वह शेयर मार्केट के जरिए बहुत ही ज्यादा कमाई कर सकता है। शेयर मार्केट के अंदर इतनी ज्यादा कमाई होती है कि लोग रातो रात अमीर हो जाते हैं, लेकिन इसके अंदर थोड़ा रिस्क भी रहता है, इसके अंदर लगाए गए पैसे हमें सोच समझकर लगाने होते हैं। यानी कि जो भी आप शेयर खरीदे तो वह सोच-समझकर खरीदने पड़ते हैं।

शेयर मार्केट से कमाई करने के लिए आपको इसके अंदर ज्यादा कुछ नहीं करना किसी एक एप्लीकेशन के अंदर आपको अपना Demat अकाउंट बना लेना है, और उसमें आपको शेयर खरीदने होते हैं, और बेकने होते हैं। अगर मान लो आप किसी शेयर को सस्ते में खरीदते हो और उसे महंगे में बेचते हो तो इस पर आपको अच्छा खासा फायदा देखने को मिल जाता है। इस प्रकार से आप शेयर मार्केट के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

ऐप :- Upstocks, Grow app etc.

बिना किसी चार्ज के Demat Account खोलने के लिए आप Groww App का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप नीचे दिए लिंक से Demat account खोलते हैं तो आपको Grow App Sign Up Bonus ₹100 मिलेगा और आपके डीमैट अकाउंट खोलने से हमे भी ₹100 मिलेगा। इससे हम दोनों को ही फायदा होगा, और आप मिले हुए पैसो से अपने स्टॉक्स खरीदने की शुरुआत कर सकते हैं।

तो अभी लिंक पर क्लिक करके शेयर मार्किट में अपनी इन्वेस्टमेंट शुरू करें.

17. Amazon से ऑनलाइन पैसे कमाएं

आपने कभी ना कभी तो अमेजॉन से सामान खरीदा होगा लेकिन आपने कभी यह नहीं सोचा कि आप ऐमेज़ॉन के जरिए भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं कि हमें ऐमेज़ॉन के जरिए किस प्रकार से घर बैठे हुए ऑनलाइन पैसे कमा सकते।

अमेजॉन से पैसे कमाने के बहुत से तरीके हैं जिनमें से कुछ तरीकों में आपको लैपटॉप या फिर कंप्यूटर की सहायता लेनी पड़ेगी लेकिन कुछ तरीके ऐसे भी मौजूद है, जिन्हें आप अपने फोन से ही करके पैसे कमा सकते हैं, जैसे कि Amazon pay, Amazon affiliate marketing, Amazon mturk आदि की सहायता से आप घर बैठे हुए ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

18. Flipkart से ऑनलाइन पैसे कमाएं

फ्लिपकार्ट शॉपिंग करने के साथ-साथ पैसे कमाने का भी एक अच्छा प्लेटफार्म है। इस पर हम बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं, और अपना घर का खर्चा चल जाए इतने पैसे हम इस पर हर महीने कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के लिए मेने नीचे तरीका बताया है उसकी मदद से आप फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं।

फ्लिपकार्ट से पैसे कमाने के वैसे तो बहुत से तरीके हैं लेकिन अगर हम एक मुख्य तरीके की बात करें तो फ्लिपकार्ट के सेलर बन कर हम फ्लिपकार्ट से पैसे कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट के सेलर बनने के लिए आपको फ्लिपकार्ट की एक एप्लीकेशन Shopsy को डाउनलोड करना होगा और डाउनलोड करने के बाद आपको इसके अंदर अपना एक अकाउंट बना लेना है।

जब आप इसके अंदर अकाउंट बना लेंगे तो उस पर तो आप को किसी भी प्रोडक्ट को या तो आप अपने व्हाट्सएप पर शेयर कीजिए या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उसे शेयर कीजिए। जिस भी व्यक्ति को प्रोडक्ट पसंद आता है, तो वह आपको प्रोडक्ट के लिए बोलेगा और आप जब Shopsy की मदद से प्रोडक्ट को खरीदोगे तो उस पर आपको कुछ कमीशन मिल जाता है।

19. Social media influencer बन कर

आज के समय में कुछ ऐसे भी व्यक्ति है, जो कि सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन कर लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं। सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं किसी भी एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फेमस होना जरूरी है।

जब आप एक बड़े सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन जाते हैं, तो उसके बाद आपकी एक अलग से पहचान बन जाती है। और फिर अगर आप किसी भी प्रोडक्ट की प्रमोशन करते हैं, तो भी आपको लाखों रुपए मिलते हैं इसके अलावा आपको अन्य जगहों से भी पैसे आने स्टार्ट हो जाते हैं।

20. Photo बेच कर पैसे कमा सकते हैं

अगर आप एक अच्छे एडिटर है और आप फोटो को बहुत बढ़िया तरीके से एडिट करना जानते हैं, तो आप अपनी फोटो को बेचकर भी या फिर किसी और की फोटो को एडिट कर बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं। फोटो एडिटर बनने का मतलब है, कि आप किसी ऐसी वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाए जहां पर एडिटर की जरूरत है।

जब आप अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर लेंगे तो आपके पास कुछ काम आना स्टार्ट होगा और धीरे-धीरे जैसे जैसे लोगों को आपका काम पसंद आएगा, तो वह आपसे अपनी फोटो एडिट करवाएंगे और बदले में आपको पैसे देंगे। इस प्रकार से आप एक फोटो एडिटर बंन कर या फिर फोटो बेच कर भी पैसे कमा सकते हैं।

21. PTC sites से पैसे कैसे कमाएं

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने की सोच रहे हैं, और ऑनलाइन पैसे कमाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके लिए पीटीसी साइट बहुत ही बढ़िया ऑप्शन है। इसके जरिए आप महीने की अच्छी खासी कमाई कर लेंगे जिससे कि आपका घर खर्चे आराम से चल पाएगा और आपकी कुछ इनकम सेविंग भी हो जाएगी।

पीटीसी साइट्स पर आपको एड्स पर क्लिक करना है और उन एड्स को कुछ देर तक देखना है। जब आप उन एड्स को देखोगे तो आपको पीटीसी साइट द्वारा पैसा दिया जाएगा। ऐसी बहुत सी साइट है, जिन पर आपको रजिस्ट्रेशन करना है और रजिस्ट्रेशन करने के बाद एड्स को देखना है, जैसे ही आप ऐड को देखेंगे उनके आपको पैसे दिए जाते हैं।

22. Video Editing के जरिए

अगर आप विडियो एडिटिंग की कला में माहिर है तो भी आप पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको वीडियो एडिट करना इतना अच्छे से आता है कि आप कोई भी वीडियो एक प्रोफेशनल की तरह एडिट कर सकते हैं, तो आप इससे भी पैसे कमा सकते हैं।

ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिन पर आपको वीडियो एडिटिंग का काम है बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा और उन पर आप अपने डेमो दिखा कर उन से काम ले सकते हैं। और बदले में पैसे ले सकते हैं धीरे-धीरे आपको उन वेबसाइटों पर ज्यादा काम मिलने लगेगा और आपकी कमाई भी ज्यादा होने लगेगी।

23. Fashion Trend से पैसे कमाएं

फैशन ट्रेंड से पैसे कमाने का मतलब है कि आप किसी भी नई कंपनी या फिर किसी ऐसी कंपनी जो कि आपको अपने कपड़े प्रमोशन के लिए देती है, तो उनके कपड़े पहनकर आप उस ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने इंस्टाग्राम पर या फिर किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर थोड़ा पॉपुलर होना जरूरी है, उसके बाद ही आप फैशन ट्रेंड से पैसे कमा पाएंगे।

24. Copywriting के जरिए पैसे कमाएं

कॉपीराइटिंग ज्यादातर कोई कंपनी अपने ऐड या फिर पोस्टर के अंदर करवाती है, कॉपीराइटिंग का मतलब है कि कम शब्दों में ज्यादा से ज्यादा बात कहना।

जो लोग लिखने की कला में माहिर है, उन लोगों के लिए यह बहुत ही सुनहरा अवसर है। आप कॉपीराइटिंग करके बहुत ही अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं, आज के समय में ऐसे लेखकों की बहुत ही ज्यादा कमी है, इस कारण से अगर आपके अंदर ऐसी कला है तो आप उसे उभार कर ला सकते।

25. Translator बन कर पैसे कमाए

अगर आपको हिंदी के अलावा अन्य कई भाषाओं का ज्ञान है तो आप एक ट्रांसलेटर बन सकते हैं। ट्रांसलेटर बनने का मतलब है, कि किसी दूसरी भाषा में लिखे हुए कंटेंट को जो आपसे कहा जाए उस भाषा में ट्रांसलेट करना।

आप अपनी इस कला को फ्रीलांसिंग के रूप में कर सकते हैं, फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर आपको अपना एक ट्रांसलेटर के रूप में प्रोफाइल क्रिएट करना है। उसके बाद आपको ट्रांसलेशन से रिलेटेड बहुत काम देखने को मिल जाएगा और आपको इस पर कमाई भी बहुत बढ़िया देखने को मिलेगी।

FAQS: Paise Kaise Kamaye

घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए?

दोस्तों, घर बैठे फ्री में पैसे कमाने के बहुत से तरीके मौजूद हैं, जैसे की YouTube चैनल बनाकर, Instagram Page बनाकर, Article writing, Freelancing, Captcha Solve करके इत्यादि।

मोबाइल से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

अगर आप भी मोबाइल से पैसे कमाना चाहते हैं, तो उसके लिए आप YouTube channel बना सकते हैं, मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं, ऑनलाइन सर्वे, Instagram Reels या फिर YouTube shorts बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

दिमाग से पैसे कैसे कमाए?

दिमाग से पैसे कमाने के लिए आपको हजारो तरीके मिल जायेंगे, जैसे की Affiliate Marketing, Blogging, Trading, Stocks में निवेश, YouTube channel, Copy Writing इत्यादि।

पैसे कमाने वाले ऐप कौन कौन से हैं?

पैसे कमाने के लिए आपको बहुत से App इन्टरनेट पर मिल जायेंगे, कुछ के नाम मैंने यहाँ बतायें हैं। जैसे की Google Opinion Reward, Meesho, mCent, PhonePe, Rozdhan इत्यादि।

कौन सा गेम खेलने से पैसा मिलता है?

गेम खेलकर पैसा कमाने के लिए आपको बहुत से App मिल जायेंगे, जिनसे आप ठीक ठाक पैसा कमा सकते हैं। गेम खेलकर पैसा कमाने वाले App का नाम है My11Circle Online, Winzo, Call of Duty, Free Fire, MPL Fantasy, LudoKing इत्यादि।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने देखा Online paise kaise kamaye और घर बैठे हुए ऑनलाइन काम करके भी पैसे कमा सकते हैं। इस बारे में ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता कि हम आखिर घर बैठ कर पैसे कैसे कमा सकते हैं, तो आज का आर्टिकल पढ़कर आपको समझ आ गया होगा कि आप घर बैठ कर भी पैसे कमा सकते हैं। और किन-किन तरीकों की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं, अगर आप आर्टिकल में दी गई जानकारी को अच्छे से पड़ेंगे तो आपको काम करने में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी।

पोस्ट से आपको कुछ हेल्प मिली तो अपने दोस्तों को शेयर करके उन्हें भी इसकी जानकारी जरुर दें। आगे भी हम ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के और भी तरीके आपके साथ साझा करेंगे, जिसके लिए आप इस ब्लॉग के Notifications को ON कर सकते हैं।

लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link