BTS Full Form in Hindi | BTS का फुल फॉर्म क्या होता है?

दोस्तों, BTS Band के बारे में कौन नहीं जानता, बीटीएस ग्रुप पूरी दुनिया में छाया हुआ है. लेकिन बहुत कम लोग हैं जो BTS का फुल फॉर्म क्या है, और बीटीएस का मतलब क्या होता है इस बारे में जानते हैं. आज मैं आपको BTS full form in Hindi क्या है इस बारे में बताउंगी और बीटीएस से जुड़ी रोचक जानकारी आपके साथ शेयर करुँगी.

BTS 7 लड़को का एक दक्षिण कोरियाई म्यूजिक बैन्ड है. जिसके गाये गाने दुनिया भर में मशहूर हैं. भारत में भी बीटीएस बैंड की काफी ज्यादा लोकप्रियता है. करोड़ो की संख्या में बीटीएस ग्रुप के फैन हैं. चलिए अब जान लेते हैं आखिर Full form of BTS क्या है, और BTS का मतलब क्या होता है.

BTS Ka Full Form क्या है – What is the Full Form of BTS

BTS full form in Hindi
  • Save

BTS full form in English – BangTan Sonyeondan

BTS full form in Hindi – बांगटान सोनयोनडान

BTS का फुल फॉर्म “BangTan Sonyeondan” है. जिसे हिंदी में बांगटान सोनयोनडान कहते हैं. बीटीएस को बियॉन्ड द सीन्स भी कहा जाता है. BTS की शुरुआत 12 जून 2013 को पहले गाने “नो मोर ड्रीम्स” से हुई. जो की इनके पहले एल्बम “2 कुल 4 स्कूल” का पार्ट था. ये एक दक्षिण कोरियाई बैंड ग्रुप है जिसमे सात लड़के हैं.

बीटीएस बैंड अपनी पहली एल्बम “2 कुल 4 स्कूल” की वजह से कई बड़े पुरस्कार के लिए नोमिनेट हुआ. उसमे से इस ग्रुप ने कई बड़े पुरस्कार जीते भी, जैसे की स्वर्ण डिस्क पुरस्कार, मेलोन संगीत पुरस्कार और 2014 सोऊल संगीत पुरस्कार. इनकी अगली एल्बम की वजह से इनकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ती चली गयी. 2016 में BTS बैंड को मेलोन संगीत पुरस्कार में साल का बेस्ट अल्बम पुरस्कार मिला.

BTS ग्रुप के दो एल्बम को सयुंक्त राष्ट्र के बिलबोर्ड 200 में भी जगह मिली. इसी तरह BTS band पूरी दुनिया में अपने नाम BTS Boy Band से फेमस होता चला गया. आज इसके करोड़ो से भी ज्यादा फेन हैं. जिसमे से ज्यादातर लोग इनकी लाइव परफॉरमेंस देखने के लिए जाते हैं.

भारत में बीटीएस बैंड की लोकप्रियता (What is BTS Army Full Form in India)

दोस्तों, भारत में भी BTS बैंड को चाहने वाले करोड़ो लोग हैं. जिसमे से अधिकतर महिलायें हैं. BTS के फैन को “आर्मी” के नाम से जाना जाता है. BTS Army full form बांगटान सोनयोनडान (BangTan Sonyeondan) के ही फैन क्लब के लोगो को कहा जाता है. 

इंडियन फेंस के काफी जोर देने के बाद भारत में वीएच1 (VH1) म्यूजिक चैनल पर पहली बार कोरियन गाना “ब्लड, स्वेट एंड तेअर्स” को टीवी पर ब्रॉडकास्ट किया गया. जो की भारत इतिहास में पहला कोरियाई पोप गाना बना. कोरियाई संगीत की लोकप्रियता को देखते हुए वीएच1 ने अपने चैनल पर एक नया कार्यक्रम खासकर कोरियाई संगीत के लिए शुरू किया. सोशल मीडिया पर रोज़ाना इनकी पोस्ट हजारो की तादाद में शेयर की जाती हैं.

BTS (BangTan Sonyeondan) किस तरह की अल्बम बनाता है?

BTS का म्यूजिक स्टाइल (Genre) K-pop, Pop, Hip hop, R&B, EDM और Disco है. बीटीएस ग्रुप के गाने ज्यादातर युवायो के जीवन से जुड़े होते हैं. जिसकी वजह से BTS ग्रुप युवा आइकॉन बन चूका हैं. BTS बैंड अवार्ड शो, लाइव परफॉर्मेंस भी करते रहते हैं. 

BTS Albums (बीटीएस बैंड की एलबम्स)

कोरियाई भाषा के स्टूडियो एल्बम

  • Dark and Wild (2014)
  • Wings (2016)
  • Love yourself: Tear (2018)
  • Map of the soul: 7 (2020)
  • BE (2020)

जापानी भाषा के स्टूडियो एल्बम

  • Wake Up (2014)
  • Youth (2016)
  • Face yourself (2018)
  • Map of the soul: 7 – The Journey (2020)

BTS ग्रुप लाइव परफॉरमेंस

  • The Red Bullet Tour (2014–2015)
  • Wake Up: Open Your Eyes Japan Tour (2015)
  • The Most Beautiful Moment in Life On Stage Tour (2015–2016)
  • The Wings Tour (2017)
  • Love Yourself World Tour (2018–2019)
  • Map of the Soul Tour (TBA)

BTS Members (BTS ग्रुप के सदस्य)

BTS (बांगटान सोनयोनडान) बॉय बैंड में सात सदस्य हैं. जिसमे से 3 रैप्पर और 4 गायक हैं. जिनके नाम, और जन्म तिथि मैंने नीचे दी हैं.

बीटीएस ग्रुप रैप्पर

BTS नाम जन्म तिथि
रैप्पर (लीडर)आर एम (RM)12 सितंबर, 1994
रैप्परशुगा (Suga)09 मार्च 1993
रैप्परजे-होप (J-Hope)18 फरवरी, 1994

बीटीएस ग्रुप सिंगर

BTS नाम जन्म तिथि
गायकजिन (Jin)04 दिसंबर, 1992
गायकजिमिन (Jimin)13 अक्टूबर, 1995
गायकवी (V)30 दिसंबर, 1995
गायकजंगकुक (Jungkook)01 सितंबर, 1997

बीटीएस (BTS) अन्य फुल फॉर्म

BTS full form Photography – Behind The Scenes Photography

BTS full form in Social media/Movies – Behind The Scenes

BTS full form in Mobile Communication/Networking – Base Transceiver Station

What is BTS Army Full Form – Bangtan Sonyeondan (BTS Fans Name)

BTS full form in Korean – Bangtan Sonyeondan

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको BTS full form in Hindi, BTS ka full form क्या है, BTS Army किसे कहते हैं इस बारे में डिटेल में बताया है. पोस्ट आपको पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें.

पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट में जरुर बतायें. आपके कमेंट का जवाब देने में मुझे ख़ुशी होगी.

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link