Free Fire Ka Baap Kaun Hai | फ्री फायर का बाप कौन है?

दोस्तों, ऑनलाइन गेम खेलने वाले या फिर विशेष रूप से फ्री फायर गेम खेलने वाले लोगो के मन में ये सवाल जरुर आता है, आखिर Free Fire ka baap kaun hai, बहुत से लोग तो इन्टरनेट पर ये भी पूछते हैं फ्री फायर का बाप कौन है गूगल? आज इस लेख में आपके सवाल का जवाब आपको मिल जायेगा. जिससे आप दुबारा ये नहीं पूछेंगे फ्री फायर गेम का बाप कौन है.

इससे पहले हमने बताया था फ्री फायर में फ्री में डायमंड कैसे ले और Free Fire में DJ Alok कैसे ले तो दोनों पोस्ट को जरुर पढ़ें. चलिए फिर शुरू करते हैं और जानते हैं Free fire ka baap kon hai और क्यों है.

Free Fire Ka Baap Kaun Hai Bataiye?

Free fire ka baap kaun hai

Free Fire गेम का बाप PUBG है. जी हाँ आपने बिलकुल ठीक पढ़ा फ्री फायर गेम का बाप और कोई नहीं PUBG है. वैसे देखा जाए तो फ्री फायर गेम PUBG से पहले आया था. लेकिन ऐसा नहीं है जो पहले आता है वह बाप कहलाता है. बाप वो कहलाता है जो सामने वाले से दमदार और बेहतर होता है, जिसे लोग पसंद करते हैं. PUBG फ्री फायर गेम से कई मामलो में बहुत ज्यादा बेहतर है. 

कुछ लोग कहेंगे PUBG को तो India में बैन कर दिया गया है. तो यह फ्री फायर से बेहतर फिलहाल कैसे हो सकता है. आपको बतादें PUBG इंडिया में BGMI (BATTLEGROUNDS MOBILE INDIA) के नाम से फिर से वापस आ चूका है. और हमने ऐसा बिलकुल नहीं कहा है फ्री फायर गेम बेकार है या फिर फ्री फायर गेम को लोग पसदं नहीं करते. Fire Free गेम भी लोगो के दिल पर राज़ किये हुए है. बच्चे इस गेम को बहुत पसंद करते हैं. क्योंकि इसके ग्राफ़िक और करैक्टर कार्टून जैसे होते हैं. जिनसे बच्चो को बहुत मज़ा आता है. 

बात करें 18 साल से ऊपर वाले लोगो की तो उन्हें PUBG से बेहतर कोई गेम नहीं लगता. जिसने एक बार भी PUBG गेम खेला है वह इस बात को अच्छे से समझ सकता है. PUBG गेम के ग्राफ़िक, मानचित्र से लेकर करैक्टर सब कुछ वास्तविक (Realistic) लगते हैं. जैसे असल ज़िन्दगी में कोई गेम खेली जा रही हो. चलिए दोनों की तुलना एक दुसरे से करते हैं. जिससे आपको भी पता लग सके आखिर PUBG Free fire का बाप क्यों है.

Hello Google Free Fire Ka Baap Kaun Hai?

मैंने ये तो आपको बता ही दिया फ्री फायर का बाप PUBG है, चलिए अब Free Fire और PUBG का comparison कर लेते हैं. जिससे आपको दोनों के बीच क्या बेहतर है पता लग सके.

Free Fire Download VS PUBG Download

Free Fire गेम के डाउनलोड फ़िलहाल 100Cr+ हैं जो की रोजाना बढ़ते ही जा रहे हैं. PUBG बैन होने के बाद से फ्री फायर के डाउनलोड तेज़ी से बढ़ना शुरू हुए हैं.

इंडिया में बैन होने से पहले PUBG के डाउनलोड 100,000,000+ थे. फ़िलहाल गूगल प्ले स्टोर पर इसका डाटा मौजूद नहीं हैं. 

Free Fire Game Size Vs PUBG Game Size

फ्री फायर गेम का साइज़ Android Device के लिए 744MB है. जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. डाउनलोड करते समय इन्टरनेट की खपत भी कम होती है.

दूसरी और PUBG गेम का साइज़ 1.5GB के आसपास था. जिसकी वजह से इन्टरनेट और टाइम ज्यादा लगता था. इसलिए लोग इस गेम को शेयरिंग App की मदद से एक दुसरे से ले लेते थे.

Free Fire Graphic Vs PUBG Graphic

फ्री फायर गेम के ग्राफ़िक न ज्यादा अच्छे न ज्यादा ख़राब हैं. इसलिए इसका गेम साइज़ भी PUBG के मुकाबले लगभग आधा है. फ्री फायर गेम को low space या फिर सस्ते मोबाइल फ़ोन में आसानी से डाउनलोड करके खेला जा सकता है.

PUBG गेम का साइज़ बेशक ज्यादा है, लेकिन उसकी वजह सिर्फ इसके Realstic ग्राफ़िक्स हैं जो की गेम को काफी शानदार बनाते हैं. जिससे गेम की सभी चीज़े बिलकुल असली लगती है. इस गेम के लिए आपके डिवाइस में अच्छा ख़ासा स्पेस होना चाहिए.

Free Fire Rating Vs PUBG Rating

गूगल प्ले स्टोर पर फ्री फायर की रेटिंग 4.1 है. और इसे अब तक 9Cr से अधिक लोगो ने रेटिंग दी है. जो की समय के साथ बदलती रहती है.

PUBG की रेटिंग फ़िलहाल गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है. PUBG के इंडिया में बैन होने के बाद से गूगल प्ले स्टोर से इसका सारा डाटा हट दिया गया है.

Free Fire Advantages and Disadvantages (फ्री फायर के फायदे और नुकसान)

Free Fire Advantages

  • फ्री फायर गेम PUBG के मुकाबले खेलने में आसान है.
  • फ्री फायर गेम लम्बे समय तक नहीं चलता. क्योंकि इसमें एक साथ केवल 50 प्लेयर ही खेल सकते हैं.
  • इसका साइज़ कम होने की वजह से इसे सस्ते मोबाइल फ़ोन में भी खेला जा सकता है. इससे फ़ोन हैंग होने की दिक्कत भी नहीं होती.

Free Fire Disadvantages

  • फ्री फायर गेम के ग्राफ़िक PUBG की तुलना में अच्छे नहीं हैं.
  • Free Fire गेम में करैक्टर काफी सारे होते हैं लेकिन उनकी क्वालिटी अच्छी नहीं होती.
  • फ्री फायर गेम में मानचित्र और उनके mode काफी कम होते हैं और उनकी क्वालिटी भी खराब होती है.

PUBG Advantages and Disadvantages (पब्जी के फायदे और नुकसान)

PUBG Advantages

  • पब्जी में ग्राफ़िक बहुत अच्छा है. गेम खेलते समय सबकुछ बिलकुल असली लगता है.
  • मानचित्र और उनके mode काफी सारे है जिनकी क्वालिटी बहुत अच्छी है.

PUBG Disadvantages

  • Pubg गेम लम्बे समय तक चलती है क्योंकि इस गेम के क्लासिक मैच में एक साथ एक समय में 100 प्लेयर खेलते है. जिसकी वजह से गेम लम्बा चलता है.
  • गेम का साइज़ ज्यादा होने की वजह से PUBG गेम को सस्ते फोन में सही से नहीं खेला जा सकता. अगर आपके पास बेस्ट गेमिंग फ़ोन है तो आप इस गेम को बहुत अच्छे से खेल सकते हैं.

निष्कर्ष – फ्री फायर का बाप कौन है

दोस्तों, उम्मीद करती हूँ आपको अच्छे से समझ आ गया होगा Free fire ka baap kaun hai PUBG, अगर आप Hello google free fire ka baap kaun hai ये voice सर्च करते हैं तब भी आपको इसका जवाब मिल जायेगा. ये लेख आपको कैसा लगा कमेंट में जरुर बतायें.

पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करके उन्हें भी बताएं फ्री फायर का बाप कौन सा गेम है. 

आगे भी हम फ्री फायर से जुड़ी पोस्ट शेयर करते रहेंगे लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारा फेसबुक पेज जरुर फॉलो करें.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

2 thoughts on “Free Fire Ka Baap Kaun Hai | फ्री फायर का बाप कौन है?”

Leave a Comment