CV Full Form in Hindi क्या है | CV का क्या मतलब होता है?

आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपको वहां सबसे पहले अपना CV देना होता है. लेकिन क्या आपको पता है CV full form in Hindi क्या है, CV का क्या मतलब होता है, सीवी कैसे लिखते हैं. आज इस पोस्ट में आपको CV से जुड़ी पूरी जानकारी प्राप्त होगी.

CV Full Form in Hindi – What is Full form of CV?

CV full form in Hindi
  • Save

सीवी का फुल फॉर्म “Curriculum Vitae” है, हिंदी भाषा में इसे बायोडाटा या फिर शैक्षिक अभिलेख कहा जाता है. सीवी में आपको अपना उद्देश्य, अपनी योग्यता, कार्य अनुभव, आदतें और व्यक्तिगत विवरण देना होता है. जो की बहुत ही सरल भाषा में आपको देना चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति (HR) को आसानी से बिना टाइम लगाये सब समझ आ जाये.

CV full form in English – Curriculum Vitae

Full form of CV Hindi – बायोडाटा

सीवी (CV) का क्या मतलब होता है?

आपसे जुड़ी जानकारी जो की एक CV द्वारा आप HR के सामने पेश करते हैं. सीवी 2,3 पेज का बायोडाटा होता है. आपका CV बहुत ही सरल होना चाहिये और उसमे पॉइंट टू पॉइंट आपके बारे में लिखा होना चाहिये. जिससे इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को आपके बारे में कम समय में ज्यादा और सटीक जानकारी प्राप्त हो सके. 

CV बनाते टाइम हमेशा ये बात ध्यान रखें. इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को आपसे ज्यादा आपकी skills में इंटरेस्ट होता है. तो अपना CV जिसे Resume भी कहते हैं. इस तरह तैयार करें जिससे साक्षात्कर्ता खुश हो जाये और आपको जॉब पर रख ले. 

CV द्वारा कंपनी को स्टाफ चुनने में मदद मिलती है. सीवी से कंपनी को पता लगता है किन लोगो को interview के लिए बुलाया गया है. कंपनी कुछ समय तक CV को अपने पास संग्रहित करके रखती है. जिससे अगर पहली बारी में आपका सिलेक्शन नहीं भी होता तो वह इंटरव्यू के लिए आपको कॉल करके दुबारा भी बुला सकती है.

एक अच्छा और सरल सीवी कैसे लिखते हैं, चलिए इसके बारे में नीचे डिटेल में जानते है.

CV Format कैसे बनाते है – अच्छा Resume कैसे बनायें?

सीवी बनाते समय आपको बहुत सी बातो का ध्यान रखना है, जो की आपके सीवी को बहुत ही सरल और अच्छा बनाती है. और पढ़ने वाले को आसानी होती है. नीचे मैंने आपको जरुरी Headings बतायीं है, जो आपके resume में होनी ही चाहिये.

  • Some Details About You (आपके बारे में कुछ विवरण)

सबसे पहले आपको अपने बारे में शोर्ट में कुछ डिटेल्स लिखनी हैं. जैसे की आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और एड्रेस.

  • Career Objective (कैरियर ऑब्जेक्टिव)

कैरियर ऑब्जेक्टिव में आपको अपने Goals के बारे में उल्लिखित करना है, आपको ये बताना है इस जॉब से आपका क्या उद्देश्य है. जॉब के अनुसार ही आपको अपना उद्देश्य लिखना है जो की सकारात्मक होना चाहिये और कंपनी को भी लगे आप उसके लिए फायदेमंद होने वाले हैं.

  • Qualification (शैक्षिक योग्यता)

इस हैडिंग में आपको आपनी Qualification के बारे में पूरी और सही जानकारी देनी है. आपने लिखना है कब आपने दसबी, बारवी पास की, कॉलेज का नाम क्या है इत्यादी.

  • Experience (कार्य अनुभव)

यहाँ आपको अपने work experience के बारे में लिखना है. किस कंपनी में आपने किस पोजीशन पर काम किया और कितने समय किया. जितनी भी कम्पनी में आपने काम किया है सभी अनुभव आपको लिखने होंगे. अगर आपकी पहली जॉब है तो आपको Fresher लिखना होगा कुछ नहीं भी लिखेंगे तो चलेगा.

  • Other Skills (अन्य कौशल)

यहाँ आपको अपने other skills के बारे में लिखना है जैसे की अगर आपने कोई कोर्स किया है, या फिर आपको अलग से कुछ काम आता है. जैसे की वेबसाइट बनाना, फोटोशोप, ग्राफ़िक डिजाइनिंग ये कुछ भी हो सकता है मैंने बस उदहारण के लिए बताया है.

  • Habits (आदतें) 

इस हैडिंग में आपको अपनी आदतों के बारे में बताना है ये कुछ भी हो सकती है जो आपको पसंद है कुकिंग, सिंगिंग, गेमिंग इत्यादि.

  • Personal Profile (व्यक्तिगत प्रोफाइल)

यहाँ आपको अपने Personal प्रोफाइल के बारे में डिटेल में बताना है जैसे की आपका नाम, माता – पिता का नाम, उम्र, लिंग, वैवाहिक स्थिति, भाषा और राष्ट्रीयता.

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में मैंने आपको CV ka full form kya hai, CV full form in Hindi, CV full format, Curriculum vitae meaning in Hindi, CV full form in Resume के बारे में डिटेल जानकारी दी है.

पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरुर बताये. पोस्ट पसंद आयी तो सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर करें.

ऐसी जानकारी के लिए आप हमारा Facebook Page भी follow कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link