NSS Full Form in Hindi | एनएसएस की फुल फॉर्म क्या हैं?

दोस्तों, आज की पोस्ट हम आपको NSS क्या है, NSS full form in Hindi क्या होता है इस बारे में डिटेल जानकारी देने वाले हैं. काफी लोग इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं NSS ka full form kya hai, एनएसएस ज्वाइन कैसे करें. इन सारे सवालो का जवाब इस पोस्ट में आपको मिलेगा, पोस्ट को अंत तक ध्यान से पढ़ें.

आपको बतादें NSS एक सक्रिय प्रोग्राम है जो की आपदा से पीड़ित लोगो, आपातकालीन समस्याओ, पर्यावरण संरक्षण, स्‍वास्‍थ्‍य एवं सफाई से जुड़ी समस्याओं को हल करने के लिए आगे बढ़ कर मदद करता है. चलिए इस प्रोग्राम के बारे में डिटेल से जानते हैं.

NSS का Full Form क्या है? (What is the Full Form of NSS)

NSS full form in Hindi
  • Save

एनएसएस (NSS) की फुल फॉर्म “National Service Scheme” होती है. हिंदी में इसका अर्थ “राष्ट्रीय सेवा योजना” है. इस प्रोग्राम को 1969 में गांधीजी के शताब्दी वर्ष में शुरू किया गया था. इस प्रोग्राम का उद्धेश्य देश के युवायो को समाज के साथ मिलकर समाज के लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करना है.

NSS क्या है? NSS Meaning in Hindi

एनएसएस यानी की राष्ट्रीय सेवा योजना भारत सरकार के युवा मामले और खेल मंत्रालय द्वारा संचालित सार्वजनिक सेवा प्रोग्राम के लिए भारत सरकार द्वारा प्रायोजित फ्लैगशिप है. यह आपातकालीन समस्या, प्राकृतिक आपदा, पर्यावरण सुरक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य सम्बन्धी और साफ़ सफाई से जुड़े कार्यो में लोगों की मदद करने वाला एक सक्रीय प्रोग्राम है. NSS बारहवी कक्षा के छात्रों को इस तरह के प्रोग्राम में शामिल होने के लिए प्रेरित करता है. जिससे ज्यादा से ज्यादा युवा इन कार्यो में जुड़ें और देश को आगे बढ़ने में अपना योगदान दें.

NSS “NOT ME BUT YOU” सिद्धांत पर काम करता है. 

एनएसएस का लक्ष्य और उद्धेश्य

  • NSS का उद्देश्य छात्रों में सामाजिक कल्याण के विचार को स्थापित करना और बिना पक्षपात के समाज को एकजुट होकर सेवा प्रदान करना है.
  • NSS समाज के लोगों के साथ मिलकर समाज के हित में काम करता है.
  • एनएसएस यह सुनिश्चित करने के लिए काम करता है, कि हर जरूरतमंद को उनके जीवन स्तर को बढ़ाने और सम्मान का जीवन जीने में मदद मिल सके.
  • एनएसएस समाज में हो रही समस्याओं को सुलझाने के लिए युवायो को रास्ता दिखाता है.
  • National Service Scheme युवाओ को सामुदायिक सेवाओं में जुड़ने के लिए प्रेरित करता है.
  • NSS का उद्धेश्य लोगो को रोजगार के काबिल बनाने के लिए उन्हें कुशलता हासिल करवाना है. जिससे वह अपना गुजर बसर कर सकें.

एनएसएस का इतिहास (History of National Service Scheme)

NSS को 1969 में शुरू किया गया था. डीयू के K Gupta को NSS का पहला स्वयंसेवक घोषित किया गया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री वी.के.आर.वी. राव ने 24 सितंबर 1969 में सभी राज्यों के 37 विश्वविद्यालयों में National Service Scheme की शुरुआत की. इस प्रोग्राम को देश के सभी राज्यों और विश्वविद्यालयों और इसके साथ ही कई राज्यों में +2 स्तर के संस्थानों में भी शुरू किया.

NSS Join कैसे करें? (How to Join NSS)

राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़ने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होता है. जो की आप अपने स्कूल या फिर कॉलेज के NSS अध्यापक से ले सकते हैं. और उन्हें NSS ज्वाइन करने के बारे में बता सकते हैं. एक बार आप NSS स्वयंसेवक बन जाते हैं, तो आपको 2 साल की अवधि में 240 घंटे समाज के लिए कार्य करना होगा. उसके बाद आपको NSS स्वयंसेवक का एक सर्टिफिकेट मिलेगा, जो की आप कहीं भी अपने दस्तावेज के साथ लगा सकते हैं. यह सर्टिफिकेट भविष्य में आपको काफी मदद करेगा.

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको एनएसएस क्या है, NSS ka full form, NSS full form in Hindi क्या होता है,  एनएसएस के लक्ष्य और एनएसएस ज्वाइन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी दी है. उम्मीद करते हैं पोस्ट से आपको मदद मिली होगी. पोस्ट पसंद आई तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी दोस्तों को भी इसके बारे में जानकारी जरुर दें.

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link