NCB Full Form in Hindi | NCB का Full Form क्या होता है?

आपने बहुत बारी न्यूज़ में या फिर अख़बार में NCB के बारे में पढ़ा होगा. आजकल आये दिन न्यूज़ में NCB बहुत चर्चा में रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं आखिर NCB क्या है, NCB full form in Hindi क्या होता है और ये क्या काम करता है. आज के इस लेख में हम Full form of NCB के बारे में डिटेल में जानेंगे.

NCB Full Form in Hindi (NCB Ka Full Form)

NCB full form in Hindi
  • Save

NCB का फुल फॉर्म “Narcotics Control Bureau” होता है. हिंदी भाषा में इसे नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो या फिर स्वापक नियंत्रण ब्युरो भी कहा जाता है. एनसीबी एक ख़ुफ़िया एजेंसी है जो की ड्रग तस्करी से लड़ने और अवैध पदार्थों के दुरुपयोग को रकने का कार्य करती है. 

एनसीबी (NCB) क्या है?

NCB भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत एक ख़ुफ़िया एजेंसी है. जिसे भारत में हो रही अवैध तस्करी की रोकथाम करने के लिए बनाया गया है. 17 मार्च 1986 में एनसीबी को नारकोटिक ड्रग्स और साइकोट्रोपिक सब्सटेंस Act के पूर्ण कार्यान्वयन को सक्षम करने के लिए बनाया गया था. 

एनसीबी का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है. इसके ऑफिस और क्षेत्रीय इकाइयाँ Zones द्वारा संगठित हैं जो की मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, इंदौर, कोलकाता, लखनऊ, चंडीगढ़, जोधपुर, जम्मू, अहमदाबाद, पटना, बेंगलुरु और गुवाहाटी में स्थित हैं. NCB के उप-क्षेत्र हैदराबाद, अजमेर, भुवनेश्वर, देहरादून, गोवा, अमृतसर, इंफाल, रायपुर, मंदसौर, मदुरै, मंडी, कोच्चि और रांची में स्थित हैं.

इस संगठन में अधिकारियों को सीधे भर्ती करने के अलावा भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service), भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) और अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) से भी लिया जाता है.

NCB के कार्य

एनसीबी के बहुत से अलग-अलग प्रकार के कार्य होते हैं, जिनके बारे में हमने नीचे बताया है:-

  • NCB का कार्य मादक पदार्थों की तस्करी को रोककर उन्हें खत्म करना होता है.
  • एनसीबी का कार्य मादक पदार्थों की तस्करी से लड़ने के लिए भारत की ड्रग कानून प्रवर्तन एजेंसियों के कर्मियों को संसाधन और प्रशिक्षण प्रदान करने में सहयोग करना है.
  • एनसीबी का काम भारत के सीमांत पर नज़र बनाये रखना होता है, जहाँ ज्यादातर विदेशी तस्करों की गतिविधियाँ होने की सम्भावना बनी रहती है.

NCB के अन्य फुल

CategoryFull Form
Insurance/FinanceNo Claim Bonus
ElectricalNon-metallic Circuit Breakers
DrugsNarcotics Control Bureau
TransportNaval Construction Brigade
MessagingNever Come Back

निष्कर्ष

दोस्तों, इस लेख में हमने आपको NCB क्या है, NCB full form in Hindi क्या होता है, एनसीबी के कार्य क्या हैं इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी है. उम्मीद करते हैं लेख आपको पसंद आया होगा और आपको इससे मदद मिली होगी. लेख पसंद आया तो सोशल मीडिया पर शेयर करके बाकी लोगो को भी इसकी जानकारी जरुर दें.

लेख से जुड़ा आपका कोई भी सवाल या सुझाव है या आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बतायें.

अगर आप इस ब्लॉग के Latest updates पाना चाहते है तो आप मुझे Facebook Page पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें !!! 

ये भी पढ़े:- 

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link