Chand Dharti Se Kitna Dur Hai | गूगल चाँद धरती से कितना दूर है बताओ?

Google Chand dharti se kitna dur hai bol kar batao, हेल्लो गूगल चाँद धरती से कितना किलोमीटर दूर है बताओ, Chand dharti se kitna dur hai Google ये सवाल रोजाना गूगल पर हजारो बार पूछा जाता है।

आपको बतादें चाँद धरती से 384,403 किलोमीटर यानी की 238,857 मील की दूरी पर है।

चलिए अब थोड़ा विस्तार से जानते हैं Chand dharti se kitne kilometre dur hai और धरती से चाँद पर पहुँचने में लगभग कितना समय लगेगा।

चाँद धरती से कितना दूर है और चाँद पर पहुँचने में कितना समय लगेगा?

Chand Dharti Se Kitna Dur Hai
Chand Dharti Se Kitna Dur Hai

दोस्तों, हमेशा से सौर मंडल को लेकर लोगो के मन में बहुत से सवाल रहते हैं तभी इसके बारे में गूगल पर लगातार सर्च किया जाता है चाँद धरती से कितना दूर है। आपको बतादें जबसे गूगल असिस्टेंट लांच हुआ है तब से लोग बोल कर हर सवाल का जवाब ऐसे ही पूछते हैं। तभी से इसके बारे में और ज्यादा सर्च किया जाने लगा है।

चाँद धरती से 384,403 किलोमीटर दूर है और चाँद पर पहुँचने में कितना समय लगेगा यह कोई फिक्स नहीं है, क्योंकि चाँद धरती के चारो और परिकर्मा करता है ऐसे में वह कभी पृथ्वी के करीब और कभी दूर होता है। 

वैसे देखा जाए तो ऐतिहासिक चन्द्र मिशनो को धरती से चाँद पर पहुँचने में लगभग तीन दिन का समय लगा है वो भी यह मानते हुए की चाँद 386,243 किलोमीटर दूर है। लेकिन धरती से चाँद की दूरी इस बात पर भी निर्भर करती है की यात्रा किस विमान से की जा रही है। क्योंकि अबतक सबसे तेज़ गति वाले विमान नासा न्यू होरिजन ने सबसे कम समय 8 घंटे और 35 मिनट में धरती से चाँद तक पहुँचने में समय लगाया था।

तो ऐसा कोई फिक्स नहीं है की चाँद पर पहुँचने में कितना समय लगेगा।

Google Assistant से पूछें धरती से चाँद कितनी दूर है?

जैसा की आप सब जानते हैं जबसे टीवी पर गूगल असिस्टेंट को बहुत ज्यादा प्रमोट किया जा रहा है लोग लगातार हर चीज़ बोल कर सर्च करते हैं जिससे बिना लिखे उन्हें उनके सवाल का जवाब आसानी से मिल जाए। जो लोग ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं वो भी इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं।

Google Assistant का उपयोग कैसे करें इसके बारे में मैंने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है:-

  1. गूगल असिस्टेंट का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Google Assistant App को डाउनलोड करना है।
  2. अगर आपका नया एंड्राइड फ़ोन है या फिर आपने फ़ोन 1,2 साल पहले लिया है तो आपको यह ऐप पहले से ही आपके फ़ोन में मिल जायेगा।
  3. गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फ़ोन के बीच वाले बटन को थोड़ी देर दबाकर रखना है, इसके बाद आपका गूगल असिस्टेंट खुल जायेगा।
  4. अब आप बोलकर जो मर्जी चाहें वो सर्च कर सकते हैं, जैसे की Goldfish ka scientific name क्या है, धरती से चाँद कितनी दूर है, गूगल मेरा नाम क्या है इत्यादि।

उम्मीद करती हूँ आपको अच्छे से समझ आ गया होगा Google Assistant का उपयोग कैसे कर सकते हैं। 

Chand Dharti Se Kitna Dur Hai FAQ’s

चन्द्रमा का आकार कैसा है?

चन्द्रमा का आकार बॉल जैसा बिलकुल गोल है। 

चांद और पृथ्वी के बीच की दूरी कितनी है?

चाँद और पृथ्वी के बीच की दूरी 384,403 किलोमीटर यानी की 238,857 मील है।

क्या चांद पर पानी है?

चाँद के जिस हिस्से में छाया रहती है, उस हिस्से में आपको बर्फ के रूप में पानी मिलेगा। 

अब तक चांद पर कितने लोग गए हैं?

चाँद पर अब तक टोटल 12 लोग जा चुके हैं। 

चन्द्रमा पर पहुंचने वाला पहला इंसान कौन था?

नील आर्मस्ट्रांग और एडविन “बज़” एल्ड्रिन चंद्रमा पर पहुँचने वाले पहले व्यक्ति थे। 

चाँद पर जीवन क्यों नहीं संभव है?

चाँद पर जीवन इसलिए संभव नहीं है क्योंकि वहां सीधे सूरज की किरने पड़ती हैं। 

चांद पर तापमान कितना होता है?

रात और दिन में चाँद का तापमान अलग-अलग होता है, दिन के समय चाँद की सतह पर तापमान 127 डिग्री सेल्सियस और रात के समय तापमान 173 डिग्री सेल्सियस के करीब होता है। जबके चाँद के गड्ढों का तापमान 0 से 240 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। 

पृथ्वी के अक्ष पर चांद कितने दिनों में एक चक्कर पूरा करता है?

पृथ्वी के अक्ष पर चांद को एक चक्कर लगाने में 27.3 दिन का समय लगता हैं। 

निष्कर्ष

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको बताया है Chand Dharti Se Kitna Dur Hai, Chand Dharti Se Kitna Kilometre Dur Hai, गूगल चाँद धरती से कितना दूर है बताओ, Hello Google chand prithvi se kitna door hai. ऐसे ही दुसरे सवाल के लिए आप Ok Google या फिर Hello Google करके अपने सवाल का जवाब पूछ सकते हैं। 

पोस्ट से जुड़ा आपका कोई भी सवाल है या फिर आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट में जरुर बताएं। हम आपके सवाल का जवाब जरुर देंगे। इस ब्लॉग पर हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहते हैं, लेटेस्ट अपडेट के लिए ब्लॉग के Notifications ON जरुर करें।

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़े:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment