Amul Ka Full Form क्या है? | Amul Full Form in Hindi

Amul ka full form क्या होता हैं अमूल कंपनी की स्थापना कब हुई, अमूल ब्रांड में कौन-कौन से सामानों का उत्पादन किया जाता हैं, अमूल कंपनी में कौन-कौन से कार्य किए जाते हैं, अमूल कंपनी का मालिक कौन हैं और वर्तमान समय में इसका सीईओ कौन हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी हम लोग प्राप्त करेंगे क्योंकि वर्तमान समय में अमूल दूध लगभग हर घर में यूज किया जाता हैं।

अमूल दूध या उससे बने और भी कई जो प्रोडक्ट होते हैं वह लगभग हर कोई खरीदता हैं क्योंकि लोगों का विश्वास अमूल कंपनी पर ज्यादा हो गया हैं। हर किसी के जुबान पर अगर दूध के किसी भी कंपनी का नाम आता हैं तो वह सिर्फ और सिर्फ अमूल कंपनी का ही होता हैं।

तो आइए इस लेख में Amul ka full form क्या होता हैं, अमूल का संस्थापक कौन हैं, अमूल को किस रूप में शुरुआत किया गया था, इसका नाम अमूल कंपनी कैसे रखा गया, अमूल कंपनी में कितने लोग वर्तमान समय में कार्य कर रहे हैं, Amul full form in Hindi, Amul full name, Amul milk full form यह सारी जानकारी हम लोग प्राप्त करेंगे।

Amul Ka Full Form क्या होता हैं?

Amul ka full form
  • Save

अमूल ब्रांड का दूध या इससे बने जो भी प्रोडक्ट होते हैं वह डेयरी के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा प्रचलित हैं अमूल का फुल फॉर्म आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड होता हैं।

  • A:- Anand
  • M:- Milk
  • U:- Union
  • L:- Limited

अमूल दूध की कंपनी गुजरात की एक कंपनी हैं जो कि पूरे भारत में 3 मिलियन से भी अधिक दूध का उत्पादन करती हैं। जब अमूल कंपनी की शुरुआत हुई थी उस समय बहुत ही कम लोगों की इसमें संख्या थी। लेकिन आज वर्तमान समय में अमूल कंपनी में लगभग 35 लाख से ऊपर सदस्य काम करते हैं जिनमें 12 लाख महिलाएं काम करती हैं।

अमूल क्या हैं?

Amul कंपनी दूध का एक बहुत ही प्रसिद्ध और लोकप्रिय ब्रांड हैं, जोकि हर घर में इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। हम लोग टीवी में भी जब विज्ञापन देखते हैं तो अमूल कंपनी के दूध का ज्यादा विज्ञापन आता हैं विज्ञापन में भी दिखाया जाता हैं कि अमूल टेस्ट ऑफ इंडिया जिससे की यह पता चलता हैं कि भारत में अमूल दूध का या अमूल से जितने भी प्रोडक्ट बनाए जाते हैं नंबर वन कंपनी हैं।

अमूल कंपनी वर्तमान समय में दूध की बहुत बड़ी कंपनी हैं जो कि भारत के साथ-साथ अन्य 40 से भी अधिक देशों में इस कंपनी का व्यापार चलता हैं। भारत में तो कई कंपनी के दूध का उत्पादन होता हैं लेकिन लोगों का जो सबसे ज्यादा ट्रस्ट विश्वास हैं वह अमूल कंपनी के दूध या उससे बने जो भी प्रोडक्ट होते हैं उसी पर हैं, इसीलिए अमूल कंपनी भारत में दूध उत्पादन करने के क्षेत्र में नंबर वन कंपनी बन गयी हैं।

Amul कंपनी की स्थापना कब हुई?

अमूल कंपनी की स्थापना या शुरुआत 14 दिसंबर 1946 को हुई थी। श्री वर्गीज कुरियन ने अमूल कंपनी गुजरात के खेड़ा जिले में एक छोटा सा गांव हैं आणंद वहीं पर सबसे पहले यह सहकारी समिति के रूप में शुरू किया था। लेकिन 1954 में उन्होंने बच्चों के खाने के लिए मिल्क पाउडर बनाकर लांच करने के बारे में सोचा, लेकिन कोई भी प्रोडक्ट बनाकर मार्केट में लांच करने से पहले उसका नाम देना बहुत ही जरूरी होता हैं।

इसीलिए डॉक्टर वर्गीज कुरियन ने अपने कंपनी के कर्मचारियों से कोई अच्छा नाम रखने का राय मांगा तो उसमें से किसी कर्मचारी ने अमूल्या नाम से मिल्क पाउडर लांच करने का सुझाव दिया डॉ वर्गीज कुरियन ने अमूल्य न रख कर के अमूल नाम से इस कंपनी का शुरुआत की। 1957 में अमूल ब्रांड का नाम रजिस्टर्ड कराया गया और आज यह अमूल दूध की कंपनी पूरे भारत में तो नंबर वन है ही साथ ही साथ अन्य 40 देशों में भी दूध का कारोबार होता हैं।

अमूल कंपनी का मालिक कौन हैं?

अमूल कंपनी का मालिक या अमूल कंपनी का संस्थापक गुजरात के खेड़ा जिले के आणंद गांव के श्री वर्गीज कुरियन थे। उन्होंने ही अमूल कंपनी का स्थापना एक छोटे से सहकारी समिति के रूप में किया था लेकिन वर्तमान समय में अमूल कंपनी भारत का नंबर वन दूध उत्पादन करने वाली एक कंपनी बन गई हैं। वैसे तो श्री वर्गीज कुरियन की वर्तमान में मृत्यु हो गयी है।

लेकिन इस कंपनी का सीईओ वर्तमान में श्री एस आर सोढ़ी हैं। टीवी में भी हम लोग अमूल कंपनी के दूध या इसके और भी प्रोडक्ट हैं उसका विज्ञापन बहुत दिनों से देखते आ रहे हैं। 1966 में श्री वर्गीज कुरियन ने अमूल का प्रचार प्रसार कर भारत के हर व्यक्ति के पास इसके बारे में बताने के लिए मुंबई की एक विज्ञापन कंपनी Dacunha ad agency को दीया इस कंपनी के डायरेक्टर जस्ट फर्नांडिस थे। उन्होंने ही इस कंपनी का प्रचार प्रसार बहुत ही अच्छे से किया, जिस वजह से आज हर घर-घर में जो अमूल कि विज्ञापन में अमूल गर्ल आती हैं उसको लोग पहचानने लगे।

Amul कंपनी में कौन कौन से प्रोडक्ट बनाए जाते हैं?

अमूल कंपनी में दूध के साथ साथ और भी कई खाने वाले प्रोडक्ट तैयार किए जाते हैं, और इसके साथ ही और भी कई तरह के कार्य अमूल कंपनी के द्वारा किये जाते हैं।

अमूल कंपनी पर लोगों का बहुत ही ज्यादा विश्वास हैं इसलिए जब भी दूध दही या जो भी खाने वाली चीजें अमूल कंपनी में मिलती हैं लोगों को खरीदनी होती है तो सबसे पहला नाम अमूल ब्रांड का ही आता हैं। अमूल कंपनी के और भी जो सामान मिलते हैं उनके नाम हमने नीचे दिए हैं:-

  • दूध
  • दही
  • घी
  • मक्खन
  • छाछ
  • आइसक्रीम
  • श्रीखंड
  • चॉकलेट
  • बटर
  • पनीर
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक
  • मिल्क पाउडर
  • अमूल प्रो

अमूल दूध से बनाए गए कई मिठाई लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं अमूल कंपनी में दूध के साथ साथ दूध से कई तरह के खाद्य पदार्थ भी बनाए जाते हैं। इसके साथ ही कंपनी में अच्छे नस्लों के गाय और भैंसों का प्रजनन भी किया जाता हैं। गाय भैंसों के लिए पौष्टिक आहार का भी निर्माण किया जाता हैं और साथ ही उनके बीमारियों के रोकथाम के लिए टीकाकरण भी किया जाता हैं।

सारांश

अमूल कंपनी भारत की बहुत ही फेमस और लोकप्रिय दूध की कंपनी हैं, जो कि 1990 से पहले भारत में दूसरे देशों से दूध का आयात होता था, वह अमूल कंपनी के वजह से ही 1990 के बाद अमूल कंपनी दूध का निर्यातक देश कहलाने लगा और श्वेत क्रांति की शुरुआत हो। अमूल ब्रांड दूध के साथ ही अन्य कई खाद्य पदार्थ बनाने और दूध से बने हुए कई खाद्य पदार्थों के लिए भारत में प्रसिद्ध हैं।

इस लेख में Amul ka full form क्या होता हैं अमूल कंपनी की स्थापना कब और किसने की, इसका मालिक कौन हैं वर्तमान में अमूल कंपनी का सीईओ कौन हैं और इससे जुड़ी और भी जानकारीयों के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं। यह लेख आप लोगों को कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें।

लेखक के बारे में



मैं प्रियंका तिवारी एक प्रोफेशलन ब्लॉगर हूँ। मैं हिन्दी में Technology, Full Form, Avishkar, Biography and Health के बारें में जानकारी साझा करती हूँ। मेरे ब्लॉग का नाम Gyanitechnews हैं

आगे भी हम ऐसी जानकारी शेयर करते रहेंगे. लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमें फेसबुक पेज पर भी फॉलो कर सकते हैं.

स्वस्थ रहें, खुश रहें!!!

ये भी पढ़ें:-

Nargis Praveen

Mai ek Blogger hu! Logo ki online help karne ke liye maine ye blog banaya hai. Jisse mai apna experience aur knowledge logo ke sath share kar saku aur aap bhi kuch naya seekh paaye.

Leave a Comment

Share via
Copy link